राजस्थान में कांग्रेस विजयी, MP में तस्वीर अभी साफ़ नहीं

230

राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिज़ोरम के नतीजों की तस्वीरे अब साफ़ होती हुई नज़र आ रही है। भारतीय जनता पार्टी तीन राज्यों में पिछड़ गई है, जब्कि कांग्रेस उन्ही राज्यों में बीजेपी से आगे निकल गई है। शुरुआती रुझानों से लगता है की लोग सत्ता परिवर्तन के संकेत दे रहे है। तीन राज्यों के आए रुझान बीजेपी के लिए अच्छा संकेत नहीं लाई है। मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार है ऐसे में रुझानों से लगता है की तीनों ही राज्यों में भाजपा के लिए अपनी सरकार बचाना मुश्किल हो रहा है।

assembly election 2018 results rajasthan madhya pradesh chhattisgarh telangana mizoram 1 news4social -

मध्यप्रदेश में कोई भी पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है। अभी तक किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत हासिल नहीं हुआ है। तेलंगाना में केसीआर को काफी बढ़त मिल गई है, वो स्पष्ट बहुमत की ओर जाते दिख रही है।

2019 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल है ये चुनाव

आपको बता दें, विधानसभा के संपन्न हुए ये चुनाव 2019 लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल है। चुनाव विश्लेषक कह रहे है की जो नतीजा इन चुनावों में देश के सामने आया है उसका प्रभाव आने वाले वक्त में 2019 लोकसभा चुनाव में होने वाला है। 2013 में हुए इन्ही चुनावों में बीजेपी नें शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं कांग्रेस का प्रदर्शन काफी ख़राब था। जिसका नतीजा ये हुआ की 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी नें पूर्ण बहुमत हासिल करके केंद्र में अपनी सरकार बना दी।

अबकी बार हुए इन्ही राज्यों के चुनाव नतीजें कांग्रेस का शानदार प्रदर्शन बता रहा है, ऐसे में शायद यह कयास लगाए जा रहे है की इन चुनाव के नतीजों का असर आने वाले वक्त में लोकसभा चुनाव में भी पडेगा।