2000 Notes: 200 की शॉपिंग कर दुकानदार को दे रहे दो हजार का नोट, पब्‍ल‍िक बोली- चेंज करने की लिमिट बढ़ाए सरकार

2
2000 Notes: 200 की शॉपिंग कर दुकानदार को दे रहे दो हजार का नोट, पब्‍ल‍िक बोली- चेंज करने की लिमिट बढ़ाए सरकार

2000 Notes: 200 की शॉपिंग कर दुकानदार को दे रहे दो हजार का नोट, पब्‍ल‍िक बोली- चेंज करने की लिमिट बढ़ाए सरकार

गुड़गांव: 2 हजार का नोट वापस लिए जाने का सर्कुलर जारी होने से शहर के बाजारों में अब यह फिर दिखने लगा है। लोगों में एक बार फिर से लाइन में लगने का डर सताने लगा है। व्यापारियों से लेकर आम आदमी तक में डर का माहौल है। पेट्रोल पंपों से लेकर छोटे-बड़े कारोबारियों तक के यहां दो हजार का नोट लेकर लोग पहुंच रहे हैं। शनिवार को बैंक ब्रांचों में अन्य दिनों के मुकाबले 2000 के नोट ज्यादा पहुंचे। 2 हजार का नोट लेकर 200-300 रुपये का सामान देने पर दुकानदारों की परेशानी बढ़ गई है। उनके पास 500, 200 व 100 रुपये की कमी होने लगी है।

बैंकों में कोई विशेष इंतजाम नहीं
दो हजार रुपये के नोट जमा कराने के लिए बैंकों में कोई विशेष इंतजाम नहीं किए गए हैं। बैंक अधिकारियों को नोट वापस लिए जाने के संबंध में गाइडलाइंस आने का इंतजार है। ऐसी संभावना जरूर है कि बैंक ब्रांचों में अगर नोट जमा कराने वाले लेागों की भीड़ बढ़ेगी तो अलग से काउंटर बनाए जा सकते हैं। वहीं अधिकारियों की मानें तो अन्य दिनों के मुकाबले कई बैंक ब्रांच में दो हजार रुपये नोट ज्यादा संख्या में पहुंचे। बैंक से ग्राहक को दो हजार रुपये का नोट नहीं दिया जा रहा है।

दो हजार रुपये का नोट अभी लेने से कोई इनकार नहीं कर सकता है। 23 मई से लोग बैंक ब्रांच में नोट बदलवा सकेंगे, इसके लिए अलग से काउंटर रहेगा या नहीं और क्या व्यवस्था की जाए, इसको लेकर अभी गाइड लाइन नहीं आई है। गाइडलाइंस के अनुसार कार्य किया जाएगा। बैंका का निरीक्षण किया था, लेकिन कहीं कोई दिक्कत नहीं है।

अशोक कुमार जुलाहा, लीड बैंक मैनेजर

नोट लेने से नहीं कर सकते इनकार
बैंक अधिकारियों का कहना है कि अभी नोट जमा कराने को लेकर कोई गाइडलाइंस नहीं आई हैं। लोगों के लिए यह समझना भी जरूरी है कि नोट अभी चलन से बाहर नहीं हुआ है। कोई भी दुकानदार या अन्य लोग दो हजार रुपये का नोट लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं। अगर कोई नोट लेने से इनकार करता है तो उसकी शिकायत पुलिस में की जा सकती है। फिलहाल बैंक अधिकारियों को कहीं से भी दो हजार रुपये का नोट लेने से इनकार करने की शिकायत नहीं मिली है।

2000 Note Ban: ‘गहने महंगे होंगे, बाजार में बहुत ज्यादा नहीं हैं 2000 के नोट’…सुनिए क्या बोले व्यापारी


2 हजार देकर 100 रुपये का पेट्रोल

पेट्रोल पंप पर दो हजार रुपये नोट लेकर काफी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। पेट्रोल पंप संचालकों की मानें तो रोजाना के मुकाबले दो हजार के नोटों की संख्या दो गुना-तीन गुना हो गई है। पेट्रोल पंप संचालक शेर सिंह यादव का कहना है कि लोग समझ रहे हैं कि दो हजार रुपये का नोट बंद हो रहा है, ऐसे में लोग बड़ा नोट देकर 100-200 रुपये का पेट्रोल ले रहे हैं। इससे खुले पैसों की दिक्कत आ गई है। खुले पैसे मांगने पर लोग बहस करने लग जाते हैं। किराना दुकान, सर्राफा व अन्य दुकानों में काफी लोग शॉपिंग करने के बाद दो हजार रुपये का नोट दे रहे हैं।


ग्राहकों से नोट लेने से नहीं कर रहे मना

घाटा रोड स्थित जनरल स्टोर संचालक हनुमान ने बताया कि नोट वापस लिए जाने की खबरें आने के बाद सुबह से काफी लोग 200 या 500 का सामान लेकर दो हजार रुपये का नोट थमा रहे है। ग्राहकों से नोट लेने से मना नहीं कर रहे, लेकिन खुले रुपयों के लिए परेशान होना पड़ रहा है। जूलर्स मनदीप का कहना है कि दो हजार रुपये के बीस हजार रुपये के नोट बदले जाने के लिए लिमिट बढ़ाई जानी चाहिए। सरकार को चेंज करने की लिमिट कम से कम दो लाख रुपये करनी चाहिए।

तुगलकी फरमान, परेशान होंगे लोग…2000 Noteban पर Mamata Banarjee ने सरकार को सुनाया


टैक्सी ड्राइवरों को दिक्कत नहीं

टैक्सी संचालक अनिल हांडा का कहना है कि टैक्सी में अधिकतर कस्टमर पेमेंट ऑनलाइन कर रहे हैं। जिससे फिलहाल दिक्कत नहीं है। एक दो लोगों द्वारा अगर ड्राइवरों को दो हजार रुपये का नोट दिया जाता है तो वे खुले होने पर दो हजार रुपये का नोट ले रहे हैं। खुले नही होने पर ऑनलाइन पेमेंट करने की रिक्वेस्ट करते हैं।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News