2000 Note Ban: कारोबारी परेशान, बाज़ारों में अफरा-तफरी, दिल्लीवालों ने पेट्रोल पंप पर खपाने शुरू किए 2000 के नोट

7
2000 Note Ban: कारोबारी परेशान, बाज़ारों में अफरा-तफरी, दिल्लीवालों ने पेट्रोल पंप पर खपाने शुरू किए 2000 के नोट

2000 Note Ban: कारोबारी परेशान, बाज़ारों में अफरा-तफरी, दिल्लीवालों ने पेट्रोल पंप पर खपाने शुरू किए 2000 के नोट

नगर संवाददाता, नई दिल्ली: 2000 के नोट बैंकों को वापस किए जाने का सर्कुलर जारी होने से शुक्रवार शाम दिल्ली के बाजारों में अफरा-तफरी मच गई। आलम ऐसा था कि हर दुकान पर 2000 के नोटों के साथ लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गई। जिससे परेशान व्यापारियों ने 2000 का नोट लेने से मना कर दिया। वहीं, कई बड़े कारोबारियों का करोड़ों का पेमेंट रुक गया है। व्यापारियों का कहना है कि 2000 के नोट बंद होने के फैसले से एक बार फिर मंदी की मार झेलनी पड़ेगी। इससे बड़े कारोबारी ज्यादा प्रभावित होंगे।चांदनी चौक, कश्मीरी गेट, खारी बावली, चावड़ी बाजार, सदर बाजार, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, नेहरू प्लेस, साउथ एक्स, राजौरी गार्डन, कमला नगर, कीर्ति नगर, पीतमपुरा समेत सभी बाजारों में रात 8 बजे लोगों की भीड़ देखने को मिली। सीटीआई के चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि 2000 रुपये के नोट वापसी की सूचना मिलते ही बाजारों में भीड़ बढ़ गई है, जिससे व्यापारियों में खलबली मच गई है। कई व्यापारी तो शाम को पेमेंट देने के लिए 2000 के नोट लेकर पहुंचे, जिसे देख बड़े व्यापारियों ने माल का पेमेंट लेने से इनकार कर दिया। व्यापारी काफी परेशान हैं। सबको मंदी का डर सता रहा है।
2000 Notes Ban: ₹ 2000 के नोट वापस… खबर मिलते ही दुकानों और पेट्रोल पंप पर खपने लगी करेंसी
वहीं, दिल्ली व्यापार महासंघ के अध्यक्ष देवराज बवेजा ने बताया कि 2000 के नोट लेने से व्यापारियों ने इनकार कर दिया है। इससे व्यापार पर काफी असर पड़ेगा। इसकी चपेट में कारोबारी ही आएंगे। वहीं, सदर बाजार के फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स असोसिएशन के चेयरमैन परमजीत सिंह पम्मा ने बताया कि सदर बाजार की हर गली में अफरा-तफरी मची हुई है। सबसे ज्यादा वे व्यापारी परेशान हैं, जो शाम के वक्त पेमेंट करते हैं। अब उनका पेमेंट नहीं लिया जा रहा। पहले की नोटबंदी से बाजार उभर ही रहा था कि एक और झटका लग गया है।

कुछ व्यापारी ले रहे 2000 का नोट

कमला नगर मार्केट और सरोजिनी नगर के कारोबारियों में डर का माहौल है। हालांकि, कई दुकानदार 2000 के नोट ले रहे हैं। व्यापारी नेता नितिन गुप्ता कहना है कि अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। लेकिन सर्कुलर जारी होने के बाद बाजार में 2000 रुपये के नोट की आमद बढ़ गई है। छोटे दुकानदार काफी परेशान हैं। एक-दो दिन में बाजार में दिक्कत और बढ़ सकती है।

Navbharat Times -History Of Rs 2000 Note: तब मनाते थे भगवान 2000 का नोट न निकले… याद है जब एटीएम उगलता था ‘बड़का’ नोट

पेट्रोल पंप पर खपाने शुरू किए 2000 के नोट

दो हजार रुपये के नोट की वापसी वाले आरबीआई के ताजा सर्कुलर के आते ही मार्केट में एक बार फिर से ‘नोटबंदी’ की चर्चा गर्म हो गई। दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर भी जो लोग अपनी गाड़ियों में तेल भरवाने आए, उनमें से कितने ही लोग दो हजार रुपये के नोट से पेमेंट करने की कोशिश कर रहे थे। दिल्ली के पेट्रोल पंप वालों का कहना है कि दिल्ली के तमाम पेट्रोल पंपों पर सारे नोट लिए जा रहे हैं, चाहे वह दो हजार का नोट हो या फिर कोई और। किसी भी पेट्रोल पंप पर ग्राहकों से इन्हें लेने से इनकार नहीं किया जा रहा। ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल का कहना है कि जैसे-जैसे चर्चाओं का बाजार गर्म होता जा रहा है, वैसे-वैसे पेट्रोल पंपों पर भी अब लोग पेट्रोल-डीजल भरवाकर इसकी पेमेंट दो हजार रुपये के नोट में करने की कोशिश कर रहे हैं। हम किसी को मना नहीं कर रहे हैं।

हौज खास में पेट्रोल पंप चलाने वाले विवेक बनर्जी का कहना है कि हमारे पास अभी तक इस तरह का कोई आदेश नहीं आया है कि दो हजार रुपये का नोट ना लिया जाए। नोटबंदी के वक्त भी पेट्रोल पंपों पर पुराने नोट लेने की मनाही नहीं की गई थी। इसी तरह से अभी भी हम अपने पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों से दो हजार रुपये का नोट ले रहे हैं। ग्राहक घबराएं नहीं, अगर वे अपनी गाड़ियों में तेल भरवाने के बाद इसकी पेमेंट दो हजार रूपये के नोट देकर करना चाहते हैं तो पंप मालिक इन्हें मना नहीं कर रहे हैं।

Navbharat Times -

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News