2 साल पहले पुलिस थाने में हुई दो बहनों की शादी , अब तीसरी की रस्में को लेकर मुख्य सचिव से गुहार, जानें पूरा मामला

0
2 साल पहले पुलिस थाने में हुई दो बहनों की शादी , अब तीसरी की रस्में को लेकर मुख्य सचिव से गुहार, जानें पूरा मामला

2 साल पहले पुलिस थाने में हुई दो बहनों की शादी , अब तीसरी की रस्में को लेकर मुख्य सचिव से गुहार, जानें पूरा मामला


जयपुर: पुलिस थानों में जहां पुलिसकर्मियों या अपराधियों को होना चाहिए। वहां दो बहिनों को अपनी शादी की रस्में निभानी पड़ी। अब तीसरी बहिन की शादी है। अपने घर में शादी करने देने की गुहार लगाते हुए एक बेटी अपने परिवार से साथ दौसा से जयपुर पहुंच गई। यहां सांसद डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा को साथ लेकर वे मुख्य सचिव उषा शर्मा के पास पहुंची। पीड़ित परिवार ने मुख्य सचिव के सामने गुहार लगाई कि उनके घर के सामने रहने वाले दबंग लोग शादी में खलल डाल रहे हैं। ना शादी का सामान लाने दे रहे हैं और ना ही लोगों को आने दे रहे हैं। ऐसे में मंडप सजाने और शादी का सामान लाने देने में उनकी मदद की जाए। मुख्य सचिव ने जिला प्रशासन से बात कर पीड़ित परिवार की मदद करने के निर्देश दिए हैं।

दबंग परिवार से क्यों डर रहा है पीड़ित परिवार

दरअसल दौसा जिले के रामगढ पचवारा इलाके में स्थित चांदावास गांव दो पक्षों के बीच जमीन का विवाद चल रहा है। एक पक्ष प्रजापत समाज से हैं जबकि दूसरा पक्ष ठाकुर है। जमीन आबादी क्षेत्र की है जिस पर कोर्ट का स्टे है। दूसरे पक्ष ने उक्त जमीन पर तारबंदी कर दी ताकि जब तक फैसला नहीं हो तब तक उस जमीन को कोई उपयोग में नहीं कर सके। आबादी क्षेत्र की यह जमीन पहले पक्ष यानी प्रजापत परिवार के ठीक सामने है। यहीं से उनके घर में आना जाना होता है।

Jaipur में कांग्रेस का हल्ला बोल, Pratap Singh Khachariyawa ने कहा अडाणी के घाटे की भरपाई करने में जुटी मोदी सरकार

कोर्ट स्टे के चलते तारबंदी किए जाने के बाद परिवार का रास्ता बंद हो गया है। दो साल पहले इस प्रजापत परिवार की दो बेटियों की शादी की रस्में रामगढ पचवारा पुलिस थाने में हुई। अब तीसरी बेटी की शादी 9 फरवरी को है। घर के बाहर स्थित आबादी क्षेत्र का उपयोग नहीं कर पाने के कारण परिवार का आना जाना मुश्किल हो गया है।

सचिवालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा के आगे धरना

लालसोट के पास स्थित चांदावास गांव निवासी रमेश प्रजापत अपनी छोटी बहिन पूजा को लेकर जयपुर पहुंचा। साथ में परिवार के अन्य रिश्तेदार भी थे। राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा के पास मदद मांगने पहुंचे तो डॉ. मीणा पीड़ित परिवार को लेकर शासन सचिवालय पहुंच गए। वहां पर मुख्य सचिव उषा शर्मा के सामने पीड़ित परिवार ने अपनी पीड़ा जाहिर की। रमेश प्रजापत ने बताया कि दो साल पहले 15 मार्च 2021 को उसकी दो बहिनों की शादी थी।

उन दिनों भी दबंगों ने शादी में परेशानी खड़ी कर दी। तब पुलिस थाने में शादी की रस्में निभाई गई। इस बार वे अपने घर में पूजा की शादी का मंडप सजाना चाहते हैं। कुछ दिन के लिए रास्ता दिए जाने में मदद करें। मुख्य सचिव ने दौसा जिला प्रशासन को पीड़ित परिवार की मदद करने के निर्देश दिए हैं। पीड़ित परिवार जब मुख्य सचिव से मिलने गया तब सचिवालय में स्थित महात्मा गांधी की प्रतीमा के समक्ष सांकेतिक धरना दिया। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

MLA Baljeet Yadav सूर्योदय से सूर्यास्त तक दौड़े, जानिए Ashok Gehlot का वो वचन जो विधायक से पूरा ना कर पाए

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News