15 की उम्र में जेल, 10वीं में तीन बार फेल, ऐसी है ‘बिग बॉस 16’ कंटेस्टेंट साजिद खान की लाइफ

0
91

15 की उम्र में जेल, 10वीं में तीन बार फेल, ऐसी है ‘बिग बॉस 16’ कंटेस्टेंट साजिद खान की लाइफ

सलमान खान के शो ‘बिग बॉस 16’ में एक अक्टूबर की रात 16 कंटेस्टेंट्स ने एंट्री की। इस बार के सीजन में वकील से लेकर डॉक्टर, इंजीनियर और मिस इंडिया और एक्टर्स तक कंटेस्ंटेंट्स बनकर पहुंचे। लेकिन इन सभी के बीच डायरेक्टर साजिद खान की एंट्री ने चौंका दिया। हर किसी को इस बात पर हैरानी हो रही है कि साजिद खान ‘बिग बॉस 16’ में हिस्सा लेने के लिए क्यों राजी हुए? साजिद खान ने बिग बॉस में आने के पीछे की कई वजहें बताईं। साथ ही खुलासा किया कि उनके पास पिछले चार साल से काम नहीं है। साजिद खान ने यह भी बताया कि किस तरह उनकी सफलता और घमंड ने उनका करियर ही बर्बाद कर दिया और वह अपनी शक्ल छुपाने पर मजबूर हो गए। यही नहीं साजिद खान पर #MeToo के गंभीर आरोप भी लगे थे।

Sajid Khan ‘बिग बॉस 16’ के 16वें कंटेस्टेंट हैं। सलमान ने उन्हें स्टेज पर सबसे आखिर में बुलाया। साजिद खान अंत तक इस बात को लेकर हिचक रहे थे कि क्या उन्हें Bigg Boss 16 का हिस्सा बनना चाहिए? क्या वह सही कर रहे हैं। स्टेज पर पहुंचते ही साजिद खान ने अपने पिछले चार-पांच साल, सफलता के नशे और फ्लॉप फिल्मों पर बात की।

चार साल से साजिद खान के पास नहीं काम, देखा बुरा वक्त

साजिद खान ने Salman Khan से बात करते हुए कहा, ‘पिछले चार से मैं घर पर बैठा हूं। मुझे बहुत ज्यादा काम नहीं मिल रहा है। तो जब कलर्स की टीम ने मुझे इनवाइट किया तो मुझे लगा कि ये टाइम है कि मैं घर में भी जाऊं, थोड़ा अपने बारे में भी सीखूं। मैंने जिंदगी में बहुत से उतार और चढ़ाव देखे हैं। पिछले चार सालों में बहुत नीचे।’ इस पर सलमान ने साजिद खान को टोकते हुए कहा था, ‘एक ही उतार देखा है। बाकी चढ़ाव ही चढ़ाव देखे हैं।’


साजिद बोले- सक्सेस ने मुझे बर्बाद कर दिया, घमंडी बना दिया
इस पर साजिद खान ने कहा, ‘एक बहुत बड़ा उतार देखा है। एक कहावत है कि असफलता आदमी को बर्बाद कर देती है। लेकिन मेरे केस में सक्सेस ने मुझे बर्बाद किया। मैं बहुत घमंडी हो गया था। बैक-टू-बैक तीन हिट दी थीं। तो मुझे ऐसा हो गया था कि मैं कोई गलत फिल्म बना ही नहीं सकता। अहंकार और घमंडी में डूबे बयान दे रहा था। तभी ऊपरवाले ने फट करके झापट मारा और ‘हिम्मतवाला’ नीचे। थोड़ा सा विन्रम हुआ। और फिर झापड़ मारा तो ‘हमशक्ल्स’ नीचे। ‘हमशक्ल्स’ के बाद तो मैंने अपनी शक्ल ही छुपा दी।’

साजिद से छीना गया ‘हाउसफुल 4’ का क्रेडिट, फिल्म से निकाला

साजिद खान ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि वह ‘बिग बॉस’ में कब तक टिक पाएंगे, लेकिन वह जितने भी हफ्ते रहें, चाहते हैं कि दर्शकों के साथ कनेक्ट करें। साजिद खान ने यह भी बताया एक जहां एक तरफ उनकी लगातार दो फिल्में फ्लॉप हो गई थीं, वहीं उनसे ‘हाउसफुल 4′ का क्रेडिट छीन लिया गया। साजिद खान के मुताबिक, ”हमशक्ल्स’ के फ्लॉप होने के बाद मैंने लोगों से अपनी शक्ल छुपा ली। उसके बाद मैंने ‘हाउसफुल 4′ पर काम करना शुरू कर दिया। मैंने आधी फिल्म डायरेक्ट की। रात तक मैं उस फिल्म पर काम कर रहा था और अगली सुबह मुझे हटा दिया गया। फिल्म से मेरा क्रेडिट छीन लिया गया। मुझे लगता है कि यह भगवान का तरीका था मुझे समझाने का कि मुझे और अच्छा इंसान बनना होगा।’

साजिद खान ने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कैसे शुरुआत की? किस फिल्मी परिवार से उनका नाता है? साजिद खान का #MeToo और अन्य विवाद कौन से हैं, यहां हम आपको सब बता रहे हैं।

एक्टर कामरान खान के बेटे साजिद

साजिद खान एक्टर कामरान खान के बेटे हैं। वह एक डायरेक्टर ही नहीं बल्कि बहन फराह खान की तरह कोरियोग्राफर और प्रोड्यूसर भी हैं। एक्ट्रेसेस हनी ईरानी और डेजी ईरानी साजिद खान की आंटी हैं। सलमान खान ने ‘बिग बॉस 16’ के प्रीमियर पर बताया कि उन्होंने, साजिद और चंकी पांडे ने डेजी ईरानी से एक्टिंग सीखी थी।

15 साल की उम्र में जेल गए साजिद खान, 10वीं में तीन बार फेल

साजिद खान का बचपन बहुत गरीबी में गुजरा। साजिद जब 6 साल के थे, तभी उनके पैरेंट्स अलग हो गए थे। बताया जाता है कि साजिद के पिता ने अपनी फिल्मों की नाकामी के कारण शराब पीनी शुरू कर दी थी। इस वजह से उनका लीवर खराब हो गया और वह चल बसे। तब साजिद खान 14-15 साल के थे। साजिद खान की पढ़ाई पर भी इसका असर पड़ा था। वह 10वीं क्लास में तीन बार फेल हुए थे। साजिद खान कई बार क्लास बंक कर देते थे। एक बार साजिद खान को एक रात जेल में भी गुजारनी पड़ी। इसका किस्सा साजिद खान ने एक इंटरव्यू में सुनाया था। साजिद खान ने बताया था कि एक बार जब वह दोस्त के साथ फिल्म देखने गए तो तय किया कि रेलवे ट्रैक के बीच से होते ही घर जाएंगे। जब साजिद दोस्त के साथ रेलवे ट्रैक के बीचोंबीच चल रहे थे तो हवलदार ने उन्हें पकड़ लिया। हवलदार ने साजिद खान को डंडा भी मारा और जेल में डाल दिया। एक रात साजिद खान ने जेल में गुजारी थी।

Copy

Bigg Boss 16 Grand Premiere Highlights: बिग बॉस 16 में 16 कंटेस्टेंट्स की एंट्री, पहले ही दिन घर में हुई लड़ाई
टीवी होस्ट के रूप में शुरुआत
साजिद खान ने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी होस्ट के रूप में की थी। साल 1995 में उन्होंने टीवी शो ‘मैं भी डिटेक्टिव’ को होस्ट किया था। इसके बाद उन्होंने म्यूजिक काउंटडाउन शो ‘इक्के पे इक्का’ होस्ट किया था। यह टीवी पर सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलने वाले काउंटडाउन शो के रूप में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है। साजिद खान जब कॉलेज में पढ़ते थे तो वह पार्टियों और इवेंट्स में डीजे बजाने का काम करते थे।


navbharat times -Bigg Boss 16 Performances: बिग बॉस 16 कंटेस्टेंट्स की दमदार परफॉर्मेंस, गोरी नागोरी संग सलमान ने लगाए ठुमके
इस टीवी शो में साजिद खान ने किया था ट्रिपल रोल

आपको जानकर हैरानी होगी कि साजिद खान ने 1997 में आए टीवी शो ‘कहने में क्या हर्ज है’ में ट्रिपल रोल प्ले किया था। यह शो 2001 तक चला था। इसके बाद साजिद खान ने कुछ स्टेंडअप कॉमेडी शोज भी किए। साजिद खान ने ‘इंडियाज गॉट टैलेंट’, ‘नच बलिए’ के पांचवे और छठे सीजन को जज किया था। साजिद खान ने ‘झूठ बोले कोआ काटे’, ‘मैं हूं ना’, ‘मुझसे शादी करोगी’ और ‘हैप्पी न्यू ईयर’ जैसी फिल्मों में एक्टिंग भी की।


पढ़ें: MC Stan Bio: कौन हैं एमसी स्टेन, जिन्होंने ‘बिग बॉस 16’ में मिनटों में ही जीत लिया सलमान खान का दिल

Me Too में साजिद पर इन एक्ट्रेसेस ने लगाए थे यौन शोषण के आरोप
साजिद खान ने 2006 में फिल्म ‘डरना जरूरी है’ से डायरेक्शन की शुरुआत की। इसके बाद साजिद खान ने ‘हे बेबी’, ‘हाउसफुल’ और ‘हाउसफुल 2’ डायरेक्ट कीं। तीनों ही फिल्में ब्लॉकबस्टर रही थीं। लेकिन इसके बाद आईं ‘हिम्मतवाला’ और ‘हमशक्ल्स’ बुरी तरह पिट गईं। साजिद खान जब ‘हाउसफुल 4’ पर काम कर रहे थे तो उसी दौरान उन पर #MeToo के तहत यौन शोषण के कई गंभीर आरोप लगे थे। यह 2018 की बात है। इस वजह से साजिद खान को न सिर्फ ‘हाउसफुल 4’ से निकाल दिया गया बल्कि IFTDA (इंडियन फिल्म ऐंड टेलीविजन डायरेक्टर) ने उन्हें तब एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया था। साजिद खान पर सिमरन सूरी, सलोनी चोपड़ा और अहाना कुमरा सहित कई और महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। हालांकि साजिद खान ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को गलत बताया था।

जैकलीन फर्नांडिस को किया डेट!

साजिद खान अपनी निजी जिंदगी को लेकर खूब चर्चा में रहे। उनका नाम एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस के साथ भी जुड़ा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘हाउसफुल’ की शूटिंग के दौरान साजिद खान और जैकलीन फर्नांडिस की नजदीकियां बढ़ी थीं। हालांकि कुछ साल बाद 2013 में उनका ब्रेकअप हो गया।