14 अप्रैल से नेहरू संग्रहालय के बगल में खुलेगा पीएम म्यूजियम, जानें क्या-क्या होंगी खासियत

145

14 अप्रैल से नेहरू संग्रहालय के बगल में खुलेगा पीएम म्यूजियम, जानें क्या-क्या होंगी खासियत

एनबीटी ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली के तीनमूर्ति भवन स्थित नेहरू संग्रहालय के बगल में 14 अप्रैल से पीएम म्यूजियम यानी प्रधानमंत्री संग्रहालय खुल जाएगा। इस संग्रहालय में देश के सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को सहेजा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को अबेडकर जयंती पर इस संग्रहालय की शुरुआत करेंगे। बीजेपी सूत्रों ने बताया कि संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती की तारीख इसलिए चुनी गई कि प्रधानमंत्रियों ने हमेशा हमारे संविधान का पालन करते हुए काम किया है। बीजेपी संसदीय दल की बैठक में मोदी ने प्रधानमंत्री संग्रहालय की अहमियत को रेखांकित किया और कहा कि सभी सांसदों को इसे देखना चाहिए।

देश के हर एक प्रधानमंत्री का योगदान महत्वपूर्ण
पीएम मोदी ने कहा कि भले ही इसमें बीजेपी के एक प्रधानमंत्री हों, लेकिन देश के हर एक प्रधानमंत्री का योगदान महत्वपूर्ण है और दलगत भावना से ऊपर उठकर उन सभी का सम्मान किया जाना चाहिए। सिर्फ एनडीए ने ही सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों को सम्मान और उनके योगदान को मान्यता दी है। सूत्रों ने बताया कि पीएम संग्रहालय की शुरुआत पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और एचजी देवेगौड़ा को खासतौर पर बुलाया जा सकता है। प्रधानमंत्री संग्रहालय में सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को विस्तार से और विभिन्न माध्यमों के जरिए दिखाया गया है।

सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को मान्यता दिलाने का काम हमारी सरकार ने ही किया है।

– नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

पूर्व प्रधानमंत्रियों की दुर्लभ तस्वीरें, भाषण, वीडियो क्लिप
तीन मूर्ति भवन में नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय से सटी 10,000 वर्ग मीटर भूमि पर बने इस संग्रहालय में पूर्व प्रधानमंत्रियों से संबंधित संग्रह होंगे। यहां पूर्व प्रधानमंत्रियों की दुर्लभ तस्वीरें, भाषण, वीडियो क्लिप, समाचार पत्र, साक्षात्कार और मूल लेखन प्रदर्शित किए जाएंगे। संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों की गैलरी को उनके कार्यकाल के अनुसार उचित स्थान आवंटित किया गया है। अधिकारी ने कहा, ‘‘संग्रहालय पूर्व प्रधानमंत्रियों की कलाकृतियों और व्यक्तिगत सामान का एक सही मिश्रण है जो उनके परिवारों और डिजिटल डिस्प्ले से भी एकत्र किया गया है। व्यक्तिगत संग्रह में तस्वीरें और पत्र शामिल हैं।

गांधी के साबरमती आश्रम को तोड़ने पर गहलोत की दो टूक, कहा- सरकार गलत कर रही, पीएम मोदी दें दखल
सामाजिक न्याय के लिए बैठकें करें सांसद
बैठक में सभी सांसदों से कहा गया कि वे 6 से 14 अप्रैल के बीच सामाजिक न्याय के लिए जगह-जगह बैठकें करें। पीएम ने बीजेपी सांसदों से बाबा साहेब आंबेडकर से जुड़े तीर्थस्थलों का दौरा करने को भी कहा है। इससे पहले 15 मार्च को बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पीएम ने कहा था कि वंशवाद की राजनीति लोकतंत्र के लिए खतरनाक है और इसके खिलाफ हमें लड़ना होगा।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link