गोरखपुर में राशन कार्ड के लिए विधवा से संबंध बनाने वाले 13 लोगों को एड्स हुआ

1577

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से एक शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आयी है. इस घटना के सामने आ जाने से पूरे जिले में हड़कंप मचा हुआ है. लोग सोचने पर मजबूर हैं कि भरोसा करें तो किस पर, क्यूँकी शासक तंत्र के एक या दो नही पूरे 13 लोग दोषी पाए गए हैं.

गोरखपुर ज़िले में एक विधवा से हवस की ‘रिश्वत’ खाना महंगा पड़ गया है. इस गुनाह के कारण ग्राम प्रधान, सेक्रेटरी समेत कुल 13  लोग एड्स जैसी घातक बीमारी भुगत रहे हैं. एक साथ डेढ़ दर्जन लोगों के एड्स रोगी होने की खबर मिलते ही स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है.  पूरे ज़िले में यह घटना चर्चा का विषय बनी गई है.

पूरा तंत्र ही हब्शी

दरअसल गोरखपुर के भटहट ब्लॉक की 28 वर्षीय महिला की छह साल पहले शादी हुई थी. शादी के तीन साल बाद ही उसके पति की बीमारी के कारण मौत हो गई. पति की मौत के बाद उस विधवा महिला को मायके वालों से भी सहारा नहीं मिला. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुज़र-बसर करने के लिए गरीब महिला राशन कार्ड बनवाने के लिए रोज़गार सेवक से मिली तो उसने उसे ग्राम प्रधान से मिलवाया. बेबस और अकेली महिला पाकर ग्राम प्रधान ने उसपर बुरी नज़र गढ़ा दी. इसके बाद ग्राम पंचायत के सेक्रेटरी सहित कुल 13 लोगों ने राशऩ कार्ड और विधवा पेंशन दिलाने का झांसा देकर महिला का शारीरिक शोषण किया.

Widow woman -

दो जांचों में पता चली बीमारी

महिला की बीमारी का खुलासा तब हुआ जब वो तीन महीने पहले महिला बीमार हुई. उस वक़्त ग्राम प्रधान ने महिला को एक चिकित्सक के पास भेजा. चिकित्सक की सलाह पर जब महिला के खून की जांच हुई तो पता चला कि वह एचआईवी संक्रमित है. फिर बीआरडी मेडिकल कॉलेज में दोबारा ब्लड टेस्ट हुआ तो वहां भी एचआईवी पॉजिटिव की रिपोर्ट आई. यह पता चलते ही महिला का शारीरिक शोषण करने वालों के बीच हड़कंप मच गया. चिकित्सकों की सलाह पर रोज़गार सेवक, ग्राम प्रधान सहित 13 लोगों ने मेडिकल कॉलेज के एआरटी सेंटर में जांच कराई तो पता चला कि सभी एचआईवी पॉजिटिव हैं.

काउन्सलिंग के दौरान किया खुलासा

एक अखबार में में छपी रिपोर्ट के मुताबिक महिला के एचआईवी संक्रमित होने के बाद जब एआरटी सेंटर के कर्मियों ने उसकी काउन्सलिंग की तो महिला ने पूरी कहानी सुनाई. विधवा महिला ने बताया कि राशन कार्ड और विधवा पेंशन का झांसा देकर 13 लोगों ने उसकी अस्मत लूटी. महिला के पति की शादी के तीन साल बाद ही बीमारी से मौत हो गई थी. उसका पति मुंबई में किसी फैक्ट्री में काम करता था. ऐसा माना जा रहा है कि पति से ही महिला को एचआईवी संक्रमण हुआ.

देखना ये है कि आगे इस केस में और क्या-क्या खुलासे होते हैं तथा सरकार इस मामले में क्या कार्यवाही करती है.