’10 लाख नौकरी के साथ देंगे 20 लाख रोजगार’, स्वतंत्रता दिवस पर नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, जानिए संबोधन की 10 बड़ी बात

48
’10 लाख नौकरी के साथ देंगे 20 लाख रोजगार’, स्वतंत्रता दिवस पर नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, जानिए संबोधन की 10 बड़ी बात

’10 लाख नौकरी के साथ देंगे 20 लाख रोजगार’, स्वतंत्रता दिवस पर नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, जानिए संबोधन की 10 बड़ी बात

पटना : मुख्‍यमंंत्री नीतीश कुमार ने आज आजादी के 75वें वर्षगांठ पर पटना के गांधी मैदान से बिहार को संबोधित किया। बिहार में सत्‍ता परिवर्तन के बाद ये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पहला संबोधन था। जिसमें वो खुल कर बोले। उन्होंने जहां एक तरफ बिहार में लगातार विकास के लिए किए जा रहे कामों की चर्चा की वहीं उन्‍होंने तेजस्वी यादव की ओर भी इशारा किया। उन्होंने कहा कि हम लगातार विकास का काम कर रहे हैं। अब तो हमारे साथ नई पीढ़ी के युवा लोग हैं। हम मिल कर बिहार को आगे बढ़ाएंगे। वहीं, नीतीश कुमार ने केंद्र के जनसंख्या नियंत्रण कानून पर करारा हमला बोला उन्होंने कहा कि ये सब बेकार की बात है। जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने से नहीं होगा। उन्होंने कहा कि लड़कियों को पढ़ाने से जनसंख्या नियंत्रण संभव है। उन्होंने कहा कि चीन ने प्रतिबंध लगाकर जनसंख्‍या नियंत्रण किया। जिसका नतीजा क्‍या हुआ? ये आप सब के सामने है। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा काम किया जा रहा है। बिहार पुलिस में अन्‍य राज्‍यों के मुकाबले सबसे अधिक महिलाएं है। इस संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है। उन्होंने कि हमने 35 फीसद का आरक्षण कर दिया जिसका लाभ हो रहा है। विभाग में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या अभी और बढ़ेगी।

1 : दस नहीं 20 लाख नौकरी और रोजगार देंगे
नीतीश कुमार ने गांधी मैदान से बिहार को संबोधित करते हुए कहा कि हम बिहार में नौकरी और रोजगार का इंतजाम करवाएंगे। उन्‍होंने कहा ‘हम लोगों का मन तो है कि 10 नहीं 20 लाख तक पहुंचाएंगे।’ हम लोग (आरजेडी- जेडीयू) अब एक साथ हैं। हमारा कान्‍सेप्‍ट है। हम बच्‍चे बच्चियों के लिए कि नौकरी और रोजगार की व्‍यवस्‍था करेंगे। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमारी कोशिश तो है कि दस नहीं 20 लाख लोगों के लिए रोजगार और नौकरी की व्‍यवस्‍था करें। अब तो हमारे साथ युवा पीढ़ी के लोग आ गए हैं।

2 : जातीय जनगणना में आर्थिक स्थिति का भी करेंगे आकलन
नीतीश कुमार ने कहा कि हम राज्‍य के खर्च पर जातीय आधारित जनगणना करेंगे। जो खर्च आएगा करेंगे। इतना ही नहीं हम जातीय जनगणना के साथ-साथ उनकी आर्थिक स्थिति की भी आकलन करेंगे। हम सभी जाति धर्म के लोगों की आर्थिक स्थिति का भी आकलन करेंगे ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करें। राज्‍य सरकार अपनी जिम्मेदारी निभाएगी। हम न्‍याय के साथ विकास करेंगे। हमारे साथ नई पीढ़ी के लोग हैं और हर काम को तेजी से आगे बढ़ाएंगे।

3 : अपराध कंट्रोल करने के लिए पुलिस करे काम
नीतीश कुमार ने कहा कि क्राइम करने वालों पर पुलिस अपना काम करे। कोई अपराधी बच न पाए। हम पूरे तौर पर ध्‍यान दिए हुए हैं। संबंधित अधिकारी इस बात का ध्‍यान रखे कि कोई भी अपराध बच न पाए । इसके लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। पुलिस के लिए वाहन और आपात कालीन स्थिति से निपटने के लिए उपकरणों की व्यवस्था की जा रही है।

4 : सम्‍प्रदायिक घटनाओं में कमी
मुख्‍यमंत्री ने दावा किया कि बिहार में सम्‍प्रदायिक घटनाओं पर कमी आई है। कहीं घटना होती है तो अधिकारी उन पर तत्काल कार्रवाई करते हैं। ऐसे मामले पर तत्काल अधिकारी एक्‍शन लेते हैं। हर चीज का प्रबंध भी किया गया है। ‘डायल 112’ की व्यवस्था गई है। आपात कालीन स्थिति से निपटने के लिए हम लगातार प्रबंध कर रहे हैं। इसके लिए लोगों की भर्ती रहे हैं और जरूरत पड़ने पर लोगों को बहाल किया जाएगा।

5 : मंदिरों के लिए भी चारदीवारी
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिए गए अपने संबोधन में कहा कि हम बिहार में मंदिरों के लिए चारदीवारी बनवा रहे है। हमने इसकी भी व्‍यवस्‍था की है। मूर्ती चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए चारदीवारी बनवाने का काम शुरू करवाया है। अभी 60 साल से पुराने मंदिरों की घेराबंदी शुरू की गई है। 295 मंदिरों की चारदीवारी की जा चुकी है। 60 साल से कम पुराने मंदिरों की भी चारदीवारी की व्यवस्था की जाएगी। ताकि किसी तरह से कोई दिक्कत न हो।

6 : शहर की नदियों के किनारे शवदाह
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बात कब्रिस्तान की घेराबंदी की बात करते हुए उन्‍होंंने कहा कि शहरों की सभी नदियों पर विद्युत शवदाह गृह की व्‍यवस्‍था की जाएगी।इसे मुक्ति धाम के रूप में बनाया जाएगा। ताकि लोगों को शवों के दाहसंस्‍कार में कोई दिक्‍कत न हो। उन्होंने कहा जो लोग बिजली से शवदाह करना चाहें वो विद्युत शवदाह गृह में भी करवा सकते हैं। यहां लोगों के बैठने की उचित व्यवस्था की जाएगी।

7 : मदरसों के लिए सामान्‍य स्‍कूलों जैसी व्‍यवस्‍था, शिक्षकों को वेतन
नीतीश कुमार ने कहा कि ‘हर काम हम लोग कर रहे हैं। कौन काम हम नहीं कर रहे हैं।’ अब हमने मदरसों के लिए अन्‍य स्‍कूलों जैसी सुविधा की व्‍यवस्‍था की है। मदरसों को अन्‍य स्‍कूलों जैसी सुविधा मिले। वहां के टीचरों को सामान्‍य स्‍कूलों के टीचरों की तरह वेतन देने की व्‍यवस्‍था की है। हम सुन्‍नी और शिया वक्‍फ बोर्ड की जमीन पर भवनों का निर्माण कर रहे हैं। उनके लिए किराए आदि की व्‍यवस्‍था हो सके। नीतीश कुमार ने कहा कि हमने वक्‍फ बोर्ड से जमीन की मांग की है ता‍कि इस जमीन पर आवासीय विद्यालय का भवन बनवाया जा सके।

8 : जनसंख्‍या नियंत्रण कानून पर नीतीश कुमार ने कसा तंज
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार के जनसंख्‍या नियंत्रण कानून और बीजेपी नेताओं के जनसंख्‍या नियंत्रण पर तंज कसते हुए कहा कि जनसंख्‍या नियंत्रण बेकार की बात है। प्रजनन दर कम करने के लिए प्रतिबंध लगाने की जरूरत नहीं। प्रजनन दर कम करने के लिए बच्चियों को पढ़ाने की जरूर। मंच से बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि कहा कि प्रतिबंध लगाना जनसंख्‍या नियंत्रण करना ये सब बेकार की चीज है। असली चीज है बेटियों को पढ़ाना है। हमने बेटियों को पढ़ा कर जनसंख्या पर नियंत्रण लाने की कोशिश की है। अब आप देखिएगा कुछ सालों में बेटियों के पढ़ने से बिहार का एवरेज 2 आ जाएगा।

9 : बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय और साइंंस सिटी का निर्माण
नीतीश कुमार ने कहा कि हम यूथ और युवाओं को ध्‍यान में रख कर साइंस सिटी का निर्माण कर रहे हैं। इसका नाम एपीजे अब्‍दुल कलाम साइंस सिटी रखा गया है। इसके अलावा बापू टावर बनवाया जा रहा है। जिसमें महात्मा गांधी से जुड़ी चीजें रखीं जाएंगी। ताकि नई पीढ़ी के लोगों को बापू याद रहें। वैशाली में भगवान बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय वैशाली में बुद्ध स्‍मृति स्‍तूप बनाया जा रहा है। यहां भगवान बुद्ध का अस्थि अवशेष रखा जाएगा। ये अवशेष वैशाली से मड स्‍तूप से कई साल पहले निकाला गया था। फिलहाल अभी ये पटना में सुरक्षित रखा गया है।

10 : विकास के गिनाए काम
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि महिला सशक्‍तीकरण और शराबबंदी पर हम लगातार काम हर रहे हैं। हम शराब बंदी के जरिए गांधी के सपनों को आगे बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा हमने महिलाओं को मजबूती देने के लिए पुलिस और प्राथमिक शिक्षकों के अलावा जीविका दीदियों की बहाली की। हमने महिलाओं को पुलिस में 35 फीसद का आरक्षण दिया है। महिलाओं की संख्या पुलिस में बढ़ेंगे। पूरे देश में महिलाएं पुलिसकर्मी बिहार में सबसे ज्यादा। बच्चियों को पढ़ाने का काम किया।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News