1 दिसंबर से होने जा रहे ये बड़े बदलाव! सीधा आपकी जेब पर डालेंगे असर, 30 नवंबर तक जरूर निपटा लें ये काम

147
1 दिसंबर से होने जा रहे ये बड़े बदलाव! सीधा आपकी जेब पर डालेंगे असर, 30 नवंबर तक जरूर निपटा लें ये काम

1 दिसंबर से होने जा रहे ये बड़े बदलाव! सीधा आपकी जेब पर डालेंगे असर, 30 नवंबर तक जरूर निपटा लें ये काम

नई दिल्ली: देश में हर महीने की पहली तारीख को आमतौर पर कुछ बदलाव होते हैं। कोई नया नियम अमल में आता है या किसी पुराने नियम में संशोधन होता है। इस साल यानी 2022 में भी एक दिसंबर (New Rules from 1st December 2022) को ऐसा ही होने जा रहा है। दिसंबर (New Rules from 1st December 2022) में कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं जो सीधे आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। ऐसे में आपको इन बदलावों की जानकारी होनी जरूरी है। आप अपने काम 30 नवंबर तक जरूर निपटा लें, जिससे आपको कोई परेशानी न हो। आइए जानते हैं अगले माह की पहली तारीख से लागू हो रहे इन बदलावों के बारे में…

लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कर पाएंगे पेंशनर्स
केंद्र एवं राज्य सरकार से पेंशन लेने वाले व्यक्तियों को सालाना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना पड़ता है। पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण-पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है। ऐसे में अगर इस महीने के अंत तक उन्होंने अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा नहीं किया तो एक दिसंबर से ऐसा करने में उन्हें असुविधा हो सकती है। अगर समय पर लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया गया तो उनकी पेंशन रुक भी सकती है। ऐसे में समय से पेंशनर्स अपना लाइफ सर्टिफिकेट जरूर जमा कर दें।

Bank Holiday December 2022: फटाफट निपटा लें काम! दिसंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की लिस्ट
CNG-PNG की कीमतों में बदलाव
देशभर में हर महीने ज्यादातर पहली तारीख या पहले सप्ताह में CNG और PNG की कीमतों में बदलाव होता है। पिछले महीने की शुरुआत में कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतें घटी थी, पर घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। दिल्ली और मुंबई में महीने के शुरुआती हफ्ते में पेटोलियम कंपनिया गैस के दाम में बदलाव करती है। हालांकि पिछले कुछ महीनों में दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में सीएनजी और पीएनजी के रेट में बढ़ोतरी हुई है।

ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव
दिसंबर से ठंड बढ़ जाती है। इस दौरान कोहरा भी काफी पड़ता है। कोहरा बढ़ने के चलते ट्रेनें लेट होती हैं और कई कैंसिल भी होती हैं। कोहरे को देखते हुए रेलवे टाइम टेबल में बदलाव कर सकता है। ऐसे में संभावना है कि दिसंबर में कुछ ट्रेनों का समय बदल जाए। अगर आप ट्रेन से कहीं जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उसका समय जरूर चेक कर लें।

navbharat times -Investment Tips: LIC की इस पॉलिसी में सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, जीवन भर मिलेगी पेंशन! यहां मिलेगी पूरी जानकारी
इन तारीखों पर बैंक रहेंगे बंद
अगले महीने यानी दिसंबर में 13 दिन कामकाज नहीं होगा यानी बैंक बंद रहेंगे। बैंक की 13 दिनों की छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार और सभी रविवार को वीकेंड हॉलिडे हैं। इसके अलावा दिसंबर महीने में क्रिसमस, साल का आखिरी दिन और गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्मदिन भी आ रहा है, इस दिन बैंको में अवकाश रहता है। ऐसे में अगर आप दिसंबर में किसी काम से बैंक जा रहे हैं तो इन तारीखों को जरूर नोट कर लें। इससे आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News