हिरण को बोतल से दूध पिलाते का वीडियो वायरल, मुस्लिम परिवार ने 5 माह तक बच्चे की तरह पाला, खतरा भांपकर अब उठाया ये कदम

196
हिरण को बोतल से दूध पिलाते का वीडियो वायरल, मुस्लिम परिवार ने 5 माह तक बच्चे की तरह पाला, खतरा भांपकर अब उठाया ये कदम

हिरण को बोतल से दूध पिलाते का वीडियो वायरल, मुस्लिम परिवार ने 5 माह तक बच्चे की तरह पाला, खतरा भांपकर अब उठाया ये कदम

जैसलमेर: एक मां भी बच्चे को तब तक दूध नहीं पिलाती जब तक वह रोने न लग जाए। लेकिन रोता बिलखता बच्चा तब भी शांत हो जाता है जब उसकी मां मातृत्व के आंचल में छिपा लेती है। लेकिन यहां जिस बच्चे की बात कर रहे हैं वो न रो सकता है और न बिलखना जानता है। न उसकी मां है जो अपने आंचल की छांव में उसे दूध पिला सके। हम बात कर रहे हैं राजस्थान के जैसलमेर के लाठी क्षेत्र की ‘मुस्कान’ की। मुस्कान किसी लड़की का नहीं बल्कि एक हिरण के बच्चे का नाम है। मुस्कान और उसकी मां अपने झुंड से बिझड़ गए थे। इसके बाद कुत्तों ने उन्हें घेरकर कर शिकार बनाया। इसमें मुस्कान की मां की मौत हो गई। ऐसे में जंगल में बगैर मां मुस्कान का जीना दुभर हो गया। वो भी ऐसी उम्र में जब उसने ठीक से खड़ा होना नहीं सीखा था। लेकिन तब उसे एक परिवार ने आवारा कुत्तों से न सिर्फ बचाया बल्कि मातृत्व भाव से पांच महीने तक उसे पाला पोसा भी।

जान बचाने के लिए बोतल से गाय का दूध पिलाया
हम बात कर हरे हैं जैसलमेर जिले के लाठी क्षेत्र के केरालिया गांव के एक मुस्लिम परिवार की। इस परिवार ने अनूठी मिसाल पेश करते हुए बगैर मां के हिरण के बच्चे की जान बचाने के लिए उसे बोतल से गाय का दूध पिलाया। उसका पालन-पोषण कर उसकी जिंदगी बचाई। केरालिया गांव निवासी हकिम खान ने आवारा कुत्तों का शिकार हुई मादा हिरण की मौत के बाद उसके बच्चे को 5 महीने तक पाला है। अपने बच्चे की तरह परवरिश करते हुए गाय का दूध पिलाया। पालन-पोषण कर जिंदा रखा और उसे ‘मुस्कान’ नाम दिया।
जयपुर में फिर हुआ लिफ्ट हादसा, 1 घंटे तक सांसत में फंसी रही 13 जिंदगियां, होटल के टॉप फ्लोर से बेसमेंट में गिरी लिफ्ट
खतरा भांपा तो 5 महीने बाद की विदाई
हिरण ‘मुस्कान’ को घर में रखना आसान नहीं था। लेकिन परिवार के बच्चों के साथ ही बड़े भी मुस्कान का ख्याल रखने लगे। जैसे जैसे मुस्कान बड़ी हुई, वो भी हकीम खान के परिवार का हिस्सा बन गई। लेकिन अब 5 महीने बाद जब मुस्कान को वन विभाग को सौंपा गया तो पूरे परिवार का दिल भर आया। बच्चे तो बच्चे बड़े भी मुस्कान की विदाई के समय भावुक हो उठे।
navbharat times -राजस्थान में CM बदले जाने की चर्चाओं के बीच राहुल गांधी ने की अशोक गहलोत की ‘तारीफ’! जानें सियासी मायनेपरिवार का कहना है कि आवारा कुत्तों के हमले होने का डर घर पर भी सताता रहता है। लिहाजा मुस्कान की सुरक्षा को देखते हुए वनविभाग कर्मियों को सूचना दी गई। हिरण के बच्चे को वन विभाग के भंवरलाल विश्नोई, सुखराम बिश्नोई को सुपुर्द किया गया।
रिपोर्ट- जगदीश गोस्वामी

80 साल के इस ‘जवान’ के अचूक निशाने की सोशल मीडिया पर हो रही वाह वाही!

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News