हिंदी दिवस 2022 : मातृभाषा को ताकत बनाकर बनाया करियर | Hindi Diwas 2022: Used mother tongue a strength and made their career | Patrika News

108
हिंदी दिवस 2022 : मातृभाषा को ताकत बनाकर बनाया करियर | Hindi Diwas 2022: Used mother tongue a strength and made their career | Patrika News

हिंदी दिवस 2022 : मातृभाषा को ताकत बनाकर बनाया करियर | Hindi Diwas 2022: Used mother tongue a strength and made their career | Patrika News

भारत के विभिन्न समाजिक क्षेत्र और इंडस्ट्री के कुछ नामचीन हस्तियां जिन्होंने हिंदी भाषा को अपनी ताकत बनाया औऱ बढ़ाया देश का सम्मान।

अक्षिता देवड़ा /जयपुर| 1949 में हिंदी को भारत की राजभाषा बनाने का फैसला किया था और तभी से 14 सितम्बर को हिंदी दिवस मनाया जाने लगा। आंकड़ों के अनुसान भारत में करीब 54.5 करोड़ लोग हिंदी बोलते हैं और 42.5 करोड़ लोग हिंदी को अपनी पहली भाषा मानते हैं।
भारत के विभिन्न समाजिक क्षेत्र और इंडस्ट्री के कुछ नामचीन हस्तियां जिन्होंने हिंदी भाषा को अपनी ताकत बनाया औऱ बढ़ाया देश का सम्मान। बढ़ते अंग्रेजी के चलन के बीच इन सितारों ने अपना करीयर बनाने के लिए हिंदी भाषा का ही अपनी ताकत बनाया।

देश के 5 सितारे जिन्होंने अलग-अलग इंडस्ट्री में हिंदी से कमाया नाम

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी (एक्टर)
हिंदी मीडियम से पढ़े बॉलीवुड के कई सितारे में से एक नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी भी है। जो फ़िल्मी जगत में काफी नाम कमा रहे है, फेमस एक्टर नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी पढ़ाई हिंदी मीडियम स्कूल से की। भले ही इंग्लिश में थोड़े कच्चे रहे, लेकिन कभी इस बात को लेकर शर्म महसूस नहीं की बल्कि हिंदी बोलते वक्त फक्र महसूस करने वाले सिद्धकी ने साथ वालों को भी हिंदी फिल्मों का दीवाना बना दिया।

कपिल शर्मा (कॉमेडियन)
पंजाब में जन्मे कपिल शर्मा एक जाने माने कॉमेडियन हैं , जो हिंदी कॉमेडी से देश और विदेश दोनों में फेमस है। उनका शो ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ छोटे पर्दे का सबसे बड़ा शो बन चुका है। लगभग सभी स्टार्स अपनी फिल्म के प्रमोशन के लिए शो में आते है, अंग्रेजी बोलते है लेकिन कपिल हमेशा से हिंदी में ही उनसे बात करते है और वह इस बात को भी स्वीकार करते है की हिंदी से सरल, सहज भाषा कोई भी नहीं है।

रवि सिहाग (आईएएस)
2021 में हिंदी मीडियम टॉपर राजस्थान के रहने वाले IAS रवि कुमार सिहाग हिंदी मीडियम से तैयारी करने वालों के लिए मिसाल बन गए है। गाँव में रहकर पिता के साथ खेती की और आज देश की सेवा में लगे है। रैंक अच्छी लाने के कारण रवि ने चार बार UPSC एटेम्पट की और तीन बार सफल भी रहे। उनका कहना है की हिंदी हमारी मातृभाषा है और हमे इस पर गर्व करना चाहिए।

जाकिर खान (यूट्यूबर, स्टैंडअप कॉमेडियन, लेखक)
यूनिक कॉमेडी से अपनी पहचान बनाने वाले जाकिर उर्दू के शब्दों के साथ हिंदी बोलकर सोशल मीडिया से लेकर असल लाइफ में भी छा रहे है। स्टैंडअप कॉमेडी के बादशाह जाकिर खान विदेशो में भी अपने सारे शो बड़ी सहजता के साथ हिंदी में ही करते आए है। अपनी हिंदी की मोटिवेशनल कहानियों से हमेशा से ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ट्रेंड में रहे है और वह कहते है की हिंदी भाषा से ही वह सभी लोगों से जुड़ पाए है।

अटल बिहारी वाजपेयी (कवि, नेता)
प्रसिद्ध कवि और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने पूरे कार्यकाल के दौरान सिर्फ हिंदी में ही भाषण दिया। उन्होंने देश और विदेश में हिंदी भाषा का प्रयोग कर उसे एक अलग पहचान दिलाई है। उनका हिंदी के प्रति हमेशा से ही जुड़ाव रहा है और उनकी हिंदी कविताओं के कारण वह आज भी सभी के बीच लोकप्रिय है।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News