हार्दिक पंड्या को सता रहा होगा अपने ही ‘हथियार’ से डर, आज गेंदबाजों की खैर नहीं!

19
हार्दिक पंड्या को सता रहा होगा अपने ही ‘हथियार’ से डर, आज गेंदबाजों की खैर नहीं!


हार्दिक पंड्या को सता रहा होगा अपने ही ‘हथियार’ से डर, आज गेंदबाजों की खैर नहीं!

अहमदाबाद: रांची में रन बनाना आसान नहीं था तो लखनऊ में भी स्पिनर्स की चली। इसका असर यह हुआ कि लखनऊ के क्यूरेटर पर कार्रवाई हो गई। मगर, बुधवार को सीरीज के निर्णायक टी20 इंटरनैशनल मैच में बल्लेबाजों की बल्ले-बल्ले होने की पूरी उम्मीद नजर आ रही है। भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमों के बल्लेबाज यहां की पिच से खुश हो सकते हैं। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए पिछले टी20 इंटरनैशनल मैच में भी ढेर सारे रन बने थे। एक लाख के करीब दर्शकों के सामने इस मैच में टीम इंडिया एक और सीरीज अपने नाम करने उतरेगा तो कीवी टीम भी भारत में एक अदद सीरीज जीत का सपना लेकर उतरेगी।

मालूम है मेहमानों को भी
न्यूजीलैंड की टीम भारत के खिलाफ भारत में अब तक किसी भी फॉर्मेट में कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीत सकी है। एक तथ्य यह भी है कि पिछले 10 साल में भारत ने अपनी मेजबानी में जो 55 द्विपक्षीय सीरीज खेली हैं उनमें उसे 47 में जीत और केवल दो में हार मिली है। इन आंकड़ों के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान मिचेल सैंटनर ने भी यह स्वीकारने में गुरेज नहीं किया कि भारत को भारत में हराना आसान नहीं है। आज जब दोनों टीमें तीन मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में उतरेंगी तो आंकड़ों के हिसाब से भारत का पलड़ा भारी होगा।

जलवा दिखाना होगा
बांग्लादेश में वनडे में दोहरा शतक जड़ने के बाद से ईशान कुछ खास नहीं कर पाए हैं। उनसे एक और आतिशी पारी की उम्मीद है। टर्न होती गेंदों के खिलाफ शुभमान गिल को भी परेशानी का सामना करना पड़ा है। विराट कोहली की गैरमौजूदगी में मिले मौकों का राहुल त्रिपाठी भी फायदा नहीं उठा पाए हैं। ईशान को आज उस जगह अपना जलवा दिखाना होगा जहां उन्होंने इंटरनैशनल डेब्यू करते हुए 32 गेंदों पर 56 रन बनाए थे और प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे। गेंदबाजी विभाग में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के एक साथ खेलने से भारत को विरोधी टीम पर दबाव बनाने में मदद मिली है। नो-बॉल से जूझने के बाद तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह लखनऊ में लय में दिखे जिससे निर्णायक मुकाबले से पहले उनका मनोबल बढ़ा होगा।

मिडल ऑर्डर से चाहिए रन
न्यूजीलैंड को अपने मिडल ऑर्डर से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। ग्लेन फिलिप्स अब तक अपनी आक्रामक बल्लेबाजी का नजारा पेश नहीं कर पाए हैं और टीम को उनसे मैच विजेता पारी की उम्मीद होगी। वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले माइकल ब्रेसवेल से भी बड़ी पारी की उम्मीद है। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले मार्क चैपमैन की नजरें भी बड़ी पारी पर टिकी होंगी।

भारत Vs न्यूजीलैंड आईसीसी रैंकिंग्स

  • भारत- 1
  • न्यूजीलैंड- 5

भारत Vs न्यूजीलैंड आमने-सामने

  • कुल मैच – 24
  • भारत जीता – 13
  • न्यूजीलैंड जीता – 10
  • नो रिजल्ट – 1

भारत Vs न्यूजीलैंड पिच और मौसम
नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर ढेर सारे रन बनने की उम्मीद है। मार्च 2021 में यहां खेले गए आखिरी टी20 में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दो विकेट पर 224 रन बनाए थे। यहां पिछले पांच में से तीन मैचों में दोनों पारियों में 160 से अधिक रन बने हैं। उत्तर भारत के मुकाबले यहां मौसम गर्म रहेगा।

भारत Vs न्यूजीलैंड नंबर्स गेम

  • 1 विकेट अगर लेते हैं तो टी20‌ फॉर्मेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लेंगे युजवेंद्र चहल
  • 19 रन 38 गेंदों पर पिछले मैच में बनाए थे ईशान किशन ने जो बतौर ओपनर टी20 इंटरनैशनल में सबसे धीमी पारियों में से एक है (पारी में 30 गेंद से ऊपर खेलने वालों बल्लेबाजों में)

संभावित प्लेइंग XI
भारत: शुभमान गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (कप्तान), दीपक हूडा, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।
न्यूजीलैंड: फिन एलन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिचेल, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सैंटनर (कप्तान), ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्युसन, जैकब डफी, ब्लेयर टिकनर।
Ind vs Nz: टी20 सीरीज के निर्णायक मुकाबलों में विध्वंसक हो जाती है टीम इंडिया, न्यूजीलैंड की नींद उड़ा देगा यह रिकॉर्डnavbharat times -Ind vs Nz Pitch Controversy: कप्तान हार्दिक जैसी नहीं है सूर्यकुमार यादव की सोच, बच सकती थी पिच क्यूरेटर की नौकरी!
navbharat times -Team India: पठान के रंग में रंगी टीम इंडिया, मैच से पहले खिलाड़ियों ने उठाया शाहरुख खान की फिल्म का मजा, देखें फोटो



Source link