हाड़ौती से सचिन को CM बनाने की उठ चुकी है आवाज, गहलोत के नेता राहुल की यात्रा का संभाल रहे कामकाज, कौन पड़ेगा भारी ?

119
हाड़ौती से सचिन को CM बनाने की उठ चुकी है आवाज, गहलोत के नेता राहुल की यात्रा का संभाल रहे कामकाज, कौन पड़ेगा भारी ?

हाड़ौती से सचिन को CM बनाने की उठ चुकी है आवाज, गहलोत के नेता राहुल की यात्रा का संभाल रहे कामकाज, कौन पड़ेगा भारी ?

जयपुर: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर अशोक गहलोत और सचिन पायलट गुट में खींचतान जारी है। दोनों ही गुट राहुल गांधी के भव्य स्वागत की तैयारियों में जुटे हैं। यात्रा का अधिकतर रूट हाड़ौती होकर गुजरेगा। झालावाड़ से प्रवेश करने वाली भारत जोड़ो यात्रा कोटा, बूंदी , सवाई माधोपुर और दौसा होती हुई अलवर जाएगी। यात्रा के रूट में आने वाला हाड़ौती क्षेत्र गुर्जर बाहुल्य है। ऐसे में वहां सचिन पायलट को शक्ति प्रदर्शन का अच्छा मौका मिलेगा। हाड़ौती क्षेत्र के कई कांग्रेसी नेता सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर चुके हैं। ऐसे में यात्रा के दौरान पायलट का अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा।

लाव लश्कर और खातिरदारी संभाल रहा गहलोत गुट
भारत जोड़ो यात्रा को लेकर अलग अलग कमेटियों का गठन किया गया है। इन कमेटियों में अधिकतर नेता अशोक गहलोत गुट के हैं। यात्रा के दौरान मुख्य व्यवस्थाएं संभालने वालों में प्रमोद जैन भाया सहित अशोक गहलोत के नजदीकी लोग शामिल हैं। संभवतया 5 दिसंबर को यात्रा झालावाड़ की सीमा में प्रवेश करेगी। प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा सहित कई मंत्री और पदाधिकारी पिछले तीन दिन से झालावाड़ में डेरा जमाए हुए हैं। उधर सचिन पायलट समर्थक अपने नेता की अलग ही छवि बनाने में जुटे हैं। यात्रा के रूट में पायलट की फोटो के सैंकड़ों पोस्टर और होर्डिंग्स लगाए गए हैं।

कोटा कांग्रेस की नेता सरोज मीणा कर चुकी पायलट को सीएम बनाने की मांग
सचिन पायलट के समर्थन में ना केवल गुर्जर बल्कि मीणा समाज के कई नेता भी लगातार उनके मुख्यमंत्री बनाने की लिए पैरवी कर रहे हैं। पिछले दिनों कोटा देहात कांग्रेस कमेटी की जिला अध्यक्ष सरोज मीणा ने पायलट का खुला समर्थन करते हुए उन्हें सीएम बनाने की मांग की थी। हाड़ौती क्षेत्र गुर्जर और मीणा बाहुल्य क्षेत्र है और दोनों ही समाजों के कई नेता लगातार सचिन पायलट के समर्थन में खड़े हैं। हालांकि राहुल गांधी की यात्रा के दौरान सभी को संयम बरतने की हिदायत दी गई है लेकिन हाड़ौती के गुर्जरों और मीणाओं को काबू में रखना आसान नहीं है।

Gujarat Election : राजस्थान CM की सभा में घुसा सांड ,गहलोत बोले-भाजपा वाले ऐसा ही करते हैं…

गहलोत गुट के कई नेता आ गए हैं सचिन पायलट के पाले में
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ये दावा करते हैं कि आज भी उनके समर्थन में 102 विधायक हैं जबकि हकीकत यह है कि गहलोत गुट के कई विधायक सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर रहे हैं। राज्यमंत्री राजेन्द्र गुढ़ा, अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ीलाल बैरवा, वाजिब अली, परसराम मोरदिया, वीरेंद्र सिंह, दिव्या मदेरणा सहित कई विधायक सचिन पायलट पर भरोसा जता रहे हैं। गुढ़ा तो पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की लगातार खुली मांग कर रहे हैं। उन्होंने यहां तक कह दिया कि सचिन पायलट के नेतृत्व में चुनाव होने पर ही सरकार रिपीट हो सकती है। गहलोत के नेतृत्व में पूर्व में दो विधानसभा चुनाव हुए, दोनों बार कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा।

navbharat times -झालावाड़ में ‘कांग्रेस’ की बनेगी बात या बिगड़ेंगे सियासी हालात, Gehlot VS Pilot पर राहुल गांधी के बयान के मायने क्या

दो महीने से पायलट गुट हैं शांत
6 सितंबर में जब सचिन पायलट का जन्मदिन मनाया गया, तब इंद्राज गुर्जर और वेदप्रकाश सोलंकी ने कांग्रेस आलाकमान को चेतावनी दी थी कि जल्द से जल्द सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा नहीं की तो कई विधायकों के सब्र का बांध टूट सकता है। उसके बाद से पायलट गुट के सभी 18 विधायक शांत हैं। बीते 2 महीनों में अशोक गहलोत ने सचिन पायलट पर कई सियासी तंज कसे लेकिन सचिन पायलट ने संयम और सहनशीलता का परिचय दिया। हालांकि 3 नवम्बर को सचिन पायलट ने भी गहलोत पर तंज कसा लेकिन अमूमन वे शांत ही रहते हैं। उनका शांत रहना उन्हें और मजबूत बना रहा है। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

Ashok Gehlot Vs Sachin Pilot: गहलोत ने कह दिया ‘गद्दार’ तो पायलट ने यूं दिया जवाब


राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News