हर बात को सोशल मीडिया पर शेयर करने से टूट रहे रिश्ते, तेजी से बढ़ रहे ऐसे मामले, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

23
हर बात को सोशल मीडिया पर शेयर करने से टूट रहे रिश्ते, तेजी से बढ़ रहे ऐसे मामले, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

हर बात को सोशल मीडिया पर शेयर करने से टूट रहे रिश्ते, तेजी से बढ़ रहे ऐसे मामले, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट


गाजियाबाद: स्मार्टफोन और सोशल मीडिया ने जहां लोगों को कई सुविधाएं दी हैं और इससे पूरी दुनिया एक जगह आ गई है, तो वहीं इसके नुकसान भी हैं। इसकी वजह से रिश्तों में दरारें भी आने लगी हैं। समय-समय पर ऐसे कई मामले सामने आते हैं जिनमें दंपती के बीच दूरी का कारण स्मार्टफोन या सोशल मीडिया होता है। इस प्रकार के मामले हर दिन गाजियाबाद के परिवार परामर्श केंद्र में आ रहे हैं।

हालांकि परामर्श केंद्र प्रभारी बेहतर काम करते हुए रोज ऐसे ही कई घरों को टूटने से बचा रही हैं। एक साल में 1633 परिवारों को टूटने से बचाने वाली इस सेंटर की प्रभारी इंस्पेक्टर नेहा चौहान को इस काम के लिए हाल ही में सम्मानित किया गया है। उन्हें महिला और बाल सुरक्षा संगठन की तरफ से आयोजित एख कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। 2001 में पुलिस विभाग में भर्ती हुई नेहा अपनी टीम के साथ हर दिन परिवारों से बात कर उन्हें साथ लेकर आने का काम कर रही हैं।

मोबाइल और सोशल मीडिया बढ़ा रहा है परिवारों में दूरी

नेहा चौहान ने बताया कि मोबाइल और सोशल मीडिया कोई बुरी बात नहीं है। इससे कई सुविधाएं लोगों को मिल रही हैं, लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल कई रिश्तों के टूटने का कारण भी बन रहा है। उन्होंने बताया कि हर दिन उनके सेंटर में ऐसे केस आते हैं, जिसमें पति और पत्नी की शिकायत एक दूसरे के ज्यादातर फोन में लगे होने की होती है। इसके अलावा महिला की ओर से शादी के बाद सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताना भी विवाद की वजह बनता है। यह विवाद इतना बढ़ रहा है कि वह परामर्श केंद्र आ जाता है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के मामलों में अगर परिवार बड़े भी सामान्य तरीके से दोनों से बात करें तो समस्या का समाधान घर में ही हो सकता है।

कपल को उसके फैसले खुद लेने की दें छूट

नेहा आगे कहती हैं कि उनके सेंटर के तहत उनके पास जो भी मामले सामने आते हैं उसमें एक लड़का और दूसरा सिर्फ लड़की की बात करता है। ऐसे हालात में कपल से ज्यादा परिवार को समझाना पड़ता है। कई बार परिवार वाले ही दोनों को एक दूसरे को समझने का समय नहीं देते हैं। कपल सिर्फ परिवार के बीच बैलेंस बना रहा होता है। ऐसे में एक नए रिश्ते की शुरुआत में परिवार का सपोर्ट बहुत जरूरी होता है। ऐसे नहीं होने पर उनके पास शादी के 1-2 महीने के अंदर तक कपल आए हैं।

इस तरह की शिकायत ज्यादा

नेहा का कहना है कि उनके पास जो शिकायत सबसे ज्यादा आती है, वह सोशल मीडिया के इस्तेमाल से जुड़ी होती है। कई केस में ऐसा होता है कि परिवार नई बहू की ओर से सोशल मीडिया पर लगातार स्टेटस लगाने। घर और लाइफ से जुड़ी हर चीज को सोशल मीडिया पर शेयर करने से नाराज होता है। इसी बात को लेकर रिश्ते में दरार आने लगती है। वहीं, कुछ केस में पति और पत्नी एक दूसरे के मोबाइल पर ज्यादा एक्टिव रहने को लेकर आपत्ति करते हैं।

सोशल मीडिया के अधिक यूज की लत ऐसे छुड़ाएं

1.कुछ दिन के लिए ऐप हटा दें
सोशल मीडिया की लत छुड़ाना चाहते हैं तो कुछ दिनों के लिए अपने फोन से इस तरह के सारे ऐप्स हटा दें। केवल इमरजेंसी कॉल के लिए फोन इस्तेमाल करें। कुछ दिन आपको अजीब लगेगा, लेकिन धीरे-धीरे आदत बन जाएगी।

2. किताब पढ़ें
आप चाहें तो इंटरनेट पर सोशल मीडिया की जगह किताब पढ़कर भी समय बिता सकते हैं। सोशल मीडिया से दूरी बनाने के लिए इंटरनेट पर अपनी पसंद की किताबें पढ़ें। एक बार ये आदत लग गई तो इससे ज्ञान तो मिलेगा ही, साथ ही सोशल मीडिया की लत छूट जाएगी।

3. कुछ नया करें
आप कुछ नया सीखने की चाहत अपनाकर भी खुद को सोशल मीडिया से दूर कर सकते हैं। आप इसके लिए बेकिंग, पेंटिंग से लेकर नए खेल को सीखना शुरू कर सकते हैं। इससे आपका ध्यान बंटेगा और आप सोशल मीडिया का यूज अधिक नहीं करेंगे।

4.अपने दोस्तों और परिवार के साथ अधिक समय बिताएं
फोन की जगह दोस्तों और परिवार से जुड़ने में समय बिताएं। उनके साथ ट्रिप पर जाएं या कुछ कैजुअल नाइट आउट की योजना बनाएं। इसके अलावा आप अपने फ्रेंड्स के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम बिता सकते हैं।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News