हर निकाय में कार्यकर्ता सम्मेलन, जनसंवाद…मेयर और पार्षदी चुनाव के लिए समझिए BJP का प्‍लान

95
हर निकाय में कार्यकर्ता सम्मेलन, जनसंवाद…मेयर और पार्षदी चुनाव के लिए समझिए BJP का प्‍लान

हर निकाय में कार्यकर्ता सम्मेलन, जनसंवाद…मेयर और पार्षदी चुनाव के लिए समझिए BJP का प्‍लान

लखनऊ : भाजपा ने जल्द होने वाले शहरी निकाय चुनाव के लिए तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। हर नगर निगम में हो रहे प्रबुद्ध सम्मेलनों के बाद पार्टी अब हर शहरी निकाय में कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित करेगी। जनसंपर्क व जनसंवाद का व्यापक अभियान चलाया जाएगा। एक सप्ताह में हर क्षेत्र व जिलों में पार्टी की बैठकें होंगी, जिसमें कार्ययोजना को जमीन पर उतारने की रणनीति तय होगी। रविवार को भाजपा के प्रदेश कार्यालय पर निकाय चुनाव को लेकर आयोजित बैठक में चुनावी अभियान की रूपरेखा तय की गई।

प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने बैठक में पदाधिकारियों से कहा कि पार्टी की प्राथमिकता जिताऊ प्रत्याशी है। इसलिए, अपने-पराए या खास-आम से ऊपर उठकर सही नाम ही आगे बढ़ाएं। किसी को भी टिकट के लिए कोई आश्वासन न दें। स्क्रीनिंग कमिटी से ही नाम तय कर प्रदेश को भेजे जाएं। संपर्क, संवाद, समन्वय, सामंजस्य एवं सामूहिकता की नीति पर पार्टी चुनाव लड़ेगी। शाम को सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ उनके आवास पर भी प्रदेश अध्यक्ष और संगठन महामंत्री ने चुनावी तैयारियों को लेकर बैठक की।

चुनाव के पहले दुरुस्त कर लें कील-कांटे
पदाधिकारियों से कहा गया है कि चुनाव के पहले एक बार मंडल से लेकर बूथ स्तर तक संगठन के कील-कांटे दुरुस्त कर लें। सामाजिक व स्थानीय हिस्सेदारी का संतुलन जरूर हो। प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए हमें प्रदेश में अपनी संगठनात्मक संरचना को और अधिक मजबूत करना है। इसलिए, सशक्त मंडल, सक्रिय बूथ समिति, पन्ना प्रमुख व पन्ना समिति की संरचना को जांच लें। शहरी निकाय के चुनावों के लिए वॉर्ड समिति और बूथ समिति का गठन भी जल्द कर लें। जिससे संपर्क व संवाद के जरिए सरकार-संगठन की बात घर-घर तक पहुंचाई जा सके।

टिकट मांगने वाले स्क्रीनिंग कमिटी का हिस्सा नहीं होंगे
हर जिले में प्रत्याशियों के चयन के लिए स्क्रीनिंग कमिटी बनाई जाएगी। महापौर, नगरपालिका अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष व इन निकायों के पार्षद प्रत्याशी स्क्रीनिंग कमिटी की संस्तुति पर तय होंगे। कमिटी में जिलाध्यक्ष, जिला प्रभारी, वहां के रहने वाले प्रदेश पदाधिकारी, संबंधित निकाय से जुड़े सांसद, विधायक, पूर्व विधायक शामिल होंगे। हालांकि, पदाधिकारियों से साफ कह दिया गया है कि अगर वह अपने लिए टिकट मांग रहे हैं तो वह स्क्रीनिंग कमिटी की बैठक का हिस्सा नहीं बनेंगे।

‘मन की बात’ की होगी लाइव मॉनिटरिंग
पीएम नरेंद्र मोदी की हर महीने होने वाली ‘मन की बात’ कार्यक्रम की बूथ स्तर तक मॉनिटरिंग और बेहतर होगी। इसके लिए एक ऐप लॉन्च किया गया है। पदाधिकारियों की बैठक में इसका प्रेजेंटेशन भी किया गया। ‘मन की बात’ कार्यक्रम को पार्टी के प्रदेश से बूथ स्तर तक पदाधिकारी आम जनता के साथ सुनते हैं। इसकी रिपोर्ट भी संगठन को उच्च स्तर पर भेजी जाती है। अब इसकी ऑनलाइन मॉनिटरिंग होगी। कार्यक्रम के समय बूथ अध्यक्ष ऐप से लॉगइन करेंगे और उस पर ‘मन की बात’ सुनते हुए लाइव फोटो अपलोड करेंगे।

सहयोगी दलों संग बनाएंगे समन्वय : भूपेंद्र
बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि पार्टी हर पद पर सिंबल पर प्रत्याशी उतोरगी। सहयोगी दलों के साथ भी समन्वय और सहमति बनाया जाएगा। मैनपुरी व खतौली में हुई हार की भी हर स्तर पर गंभीरता से समीक्षा की जाएगी और जो गलतियां हुई हैं उन्हें सुधारा जाएगा।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News