हरियाली, फव्वारे और नाइट फूड स्ट्रीट… अभी और निखरने वाली है दिल्ली की सुंदरता

5
हरियाली, फव्वारे और नाइट फूड स्ट्रीट… अभी और निखरने वाली है दिल्ली की सुंदरता

हरियाली, फव्वारे और नाइट फूड स्ट्रीट… अभी और निखरने वाली है दिल्ली की सुंदरता

नई दिल्ली: दिल्ली की खूबसूरती में अभी और चार चांद लगने वाले हैं। दरअसल चंदगी राम अखाड़े के पास स्थित मेटकॉफ हाउस से आईटीओ तक वाया कश्मीरी गेट बस अड्डा, निगम बोध घाट, सलीमगढ़ किला, समाधि स्थल, समता स्थल, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, दिल्ली गेट, मथुरा रोड और आसपास के स्ट्रेच का एलजी वी. के. सक्सेना ने सौंदर्यीकरण करने का आदेश दिया है। एलजी ने इसके अलावा भगवान दास मार्ग से आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स में सीधी एंट्री के प्लान पर विचार करने के लिए ट्रैफिक पुलिस व पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को कहा है। एलजी ने 23 अप्रैल को मेटकॉफ हाउस से लेकर मथुरा रोड, आईटीओ और पूरे स्ट्रेच का मुआयना किया। उन्होंने इस पूरे स्ट्रेच के सौंदर्यीकरण का आदेश दिया। सलीमगढ़ किले के पास बाइपास रोड के ओल्ड आयरन ब्रिज के पास जो स्ट्रेच है, उस हिस्से में नाइट फूड स्ट्रीट एरिया डिवेलप करने को कहा। मेटकॉफ हाउस से लेकर आईटीओ व मथुरा रोड के आसपास के स्ट्रेच का सौंदर्यीकरण का प्लान अगले कुछ दिनों में अफसरों को सबमिट करने का आदेश दिया है।

एलजी ने कश्मीरी गेट के पास करीब 6 पब्लिक टॉयलेट्स बनाने और इतने ही वॉटर एटीएम लगाने का निर्देश दिया। कश्मीरी गेट के पास पहले से जो यू-टर्न है, उसे बंद कर उसके पास ही ऑन रोड बड़ा यू-टर्न बनाने को भी कहा है। भैरो मार्ग स्ट्रेच पर गोल चक्कर के आसपास तीन फाउंटेन लगाने का आदेश दिया।निगम बोध घाट, हनुमान मंदिर और यमुना बाजार के आसपास के एरिया में पार्किंग की समस्या खत्म करने के लिए एलजी ने संत परमानंद हॉस्पिटल के पास ऑन रोड पार्किंग की संभावनाएं तलाश करने का आदेश दिया। हनुमान मंदिर के पास अवैध अतिक्रमण हटाने का भी आदेश एलजी ने दिया है।

भीकाजी कामा प्लेस की नई पार्किंग का काम 15 दिन में होगा शुरू
एलजी ने शनिवार को भीकाजी कामा प्लेस और नेहरू प्लेस का दौरा किया। उन्होंने इन दोनों जगहों पर चल रहे विकास कार्यों को देखा। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस काम को जल्द से जल्द पूरा करें। साथ ही, यहां साफ सफाई का पूरा ख्याल रखें। उन्होंने कहा कि कामा प्लेस की पार्किंग का काम आगामी पंद्रह दिनों में शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के हर महीने के कामों की वह खुद समीक्षा करेंगे। इसके बाद वह नेहरू प्लेस में आग बुझाने के लिए बन रहे पानी के रिजरवायर पर भी गए। उन्होंने निर्देश दिए कि इस रिजरवायर को जितनी जल्दी हो सके, दिल्ली जल बोर्ड की लाइन से जोड़ें। उन्होंने कहा कि यह दोनों जगह राजधानी के पुराने व प्रतिष्ठित कॉम्प्लेक्स हैं और इन्हें नई सुविधाओं के साथ विकसित करना जरूरी है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News