हरियाणा: 19 नवंबर से 6 दिसंबर तक कुरुक्षेत्र में होगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव, जानें इस बार क्या होगा खास

122
हरियाणा: 19 नवंबर से 6 दिसंबर तक कुरुक्षेत्र में होगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव, जानें इस बार क्या होगा खास

हरियाणा: 19 नवंबर से 6 दिसंबर तक कुरुक्षेत्र में होगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव, जानें इस बार क्या होगा खास

चंडीगढ़: हरियाणा में 19 नवंबर से 6 दिसंबर तक कुरुक्षेत्र में सरस और शिल्प मेले के साथ अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2022 का आयोजन किया जाएगा। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का हरियाणा आगमन भी कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर होगा और उनके द्वारा 29 नवम्बर, 2022 को ब्रह्म सरोवर पर गीता यज्ञ एवं पूजन से मुख्य कार्यक्रमों का विधिवत शुभारम्भ किया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 29 नवम्बर को ही कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय गीता संगोष्ठी का भी शुभारम्भ करेंगी। श्रीमद्भगवदगीता की प्रेरणा से विश्व शान्ति और सदभाव, विषयक इस संगोष्ठी में देश-विदेश के गीता मर्मज्ञ, विद्वान एवं शोधार्थी अपने शोधपत्र प्रस्तुत करेंगे। निश्चय ही इस संगोष्ठी से गीता के संदेष की महत्ता विश्व में फैलेगी।

मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों और देशवासियों को इस पवित्र महोत्सव में भाग लेने और जीवन भर की स्मृति मन में संजोने के लिए कुरुक्षेत्र में आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार द्वारा विकास के मानदंड केवल बुनियादी ढांचे जैसे सड़कें, भवन इत्यादि तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि आध्यात्मिक व सांस्कृतिक विकास के साथ ही समग्र विकास सुनिश्चित करना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है।

मनोहर लाल ने महोत्सव की जानकारी देते हुए बताया कि देशभर से आए मूर्तिकारों द्वारा महाभारत और गीता विषय पर आधारित 21 प्रस्तर मूर्तियों का निर्माण किया गया है। इस महोत्सव के दौरान देश-विदेश से आए शिल्पकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का सुनहरा अवसर मिलेगा। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2022 में 19 नवंबर से 27 नवंबर तक संत मुरारी बापू जी द्वारा ब्रह्म सरोवर पर श्री राम कथा का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश भर से हजारों श्रद्धालु आएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हमारे लिए हर्ष का विषय है कि इस बार अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव ऐसे समय में आयोजित किया जा रहा है, जब पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। कुरुक्षेत्र में पवित्र ब्रह्म सरोवर के तट पर आयोजित किए जा रहे गीता के इस पावन उत्सव में लोगों को एक बार फिर से राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकारों एवं शिल्पकारों का संगम देखने का अवसर मिलेगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019 में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव देश से बाहर मॉरीशस तथा लन्दन में भी मनाया गया। इस साल सितम्बर माह में कनाडा में भी यह महोत्सव आयोजित किया गया।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News