हफ्तेभर खा कर देखिए, घाव भर देंगी ये सब्जियां

95

हफ्तेभर खा कर देखिए, घाव भर देंगी ये सब्जियां

चोट का घाव काफी समय होने के बाद भी नहीं भर पा रहा है। तो दवाएं बदलने के पहले एक बार अपनी रोज की डाइट पर भी ध्यान दे दें .

लखनऊ. बहुत दिन पहले की लगी चोट का घाव काफी समय होने के बाद भी नहीं भर पा रहा है। तो दवाएं बदलने के पहले एक बार अपनी रोज की डाइट पर भी ध्यान दे दें ,कहीं आपका घाव न भरने का कारण आपका रोज का खाना तो नहीं है। अगर ऐसा ही कुछ हो रहा है आपके साथ तो अब न हो निराश खाएं रोज के खाने में ये सब्जियां जो करेंगी मदद घाव भरने या तबीयत ठीक करने के लिए कुछ विटामिन और फाइवर युक्त सब्जियां आपके घाव को जल्दी ठीक कर सकती है।
ये सब्जियां कुछ इस प्रकार है।
पत्तागोभी , आलू , टमाटर ,पालक , मटर जैसी फाइवर युक्त विटामिन और मिनरल युक्त सब्जियों का सेवन तेजी से घाव को ठीक करता है।
पत्तागोभी
पत्तागोभी में सबसे कम कैलोरी पाई जाती है इस लिहाज से वजन कम करने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है सेल्फोरान तत्व पाए जाने के कारण पत्ता गोभी खाने वालों में कैंसर की सम्भावनाये घाट जाती है पत्ता गोभी में अमीनो एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है जिसकी वजह से यह सूजन घटाने में बहुत लाभदायक होता है पत्तागोभी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जिससे चोट जल्दी भर जाती है।

आलू
आलू में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है। उबले आलू शरीर के अंदर की सूजन को खत्म करते हैं। आलू में मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन-बी6 और अन्य खनिज, आंतों और पाचन तंत्र में हुई सूजन को घटाते हैं। आलू से सिर्फ छाले ही ठीक नहीं होते बल्कि यह आपके आंतरिक अंगों को भी फायदा पहुंचाते हैं। जिससे आपका शरीर के अंदर बहुत से विटामिन और मिनरल्स जाते है जो आपके चोट को सही करने में सहायक होते है।

ब्रोकली
आपको अपनी डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे रोग प्रतिरोधक बढ़ती है और इससे चोट व कमजोरी जल्दी ठीक हो जाएगी। साथ ही साथ अगर आप दिल से जुड़ी बीमारियों से जुड़े है तो उससे बचाव के लिए ब्रोकोली बहुत जरुरी होता है। ब्रोकली से कैंसर होने की सम्भावना कम हो जाती है।
इम्यूनिटी को बूस्ट करने में बहुत मददगार है ब्रोकली जिससे आपके शरीर की चोट ठीक होने की सम्भवना 50 गुना बढ़ जाती है।

टमाटर
टमाटर के नियमित सेवन से चोट ठीक होने की सम्भावना बढ़ जाती है क्योंकि इसमें मौजूद साइट्रिक अम्ल और मैलिक अम्ल डायबिटीज, पाया जाता है जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है। टमाटर से पाचन शक्ति बढ़ती है। यह एंटासिड के रूप में काम करता है साथ ही यह त्वचा को भी गोरा करता है। यदि हम टमाटर का सूप बनाकर पीते हैं या सलाद में शामिल करते हैं तो ये सभी चोट को भरने में लाभकारी होती हैं।

मटर
जल्दी ठीक होने के लिए आपको प्रोटीन रिच डाइट लेना आपके लिए खासा असरदार होगा। मटर में एमिनो एसिड की अच्छी मात्रा होती है। सब्जियों में कॉर्बोहाइड्रेट्स मौजूद होने के कारण आपके शरीर को दुगनी एनर्जी प्रदान करता है। जिसकी सबसे ज्यादा जरूरत आपको तब होती है जब तबीयत खराब होती है।
इन सब्जियों के अलावा आप लाल शिमलामिर्च, हरी शिमलामिर्च, पालक और अन्य हरी सब्जियों को भी विटामिन सी की पूर्ति के लिए एड कर सकते हैं।

विटामिन ए युक्त फूड्स में पालक, गाजर, स्वीट पोटैटो, आम, पपीता भी शामिल है। कॉर्न में भी विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है, जो घाव भरने में लाभकारी होता है। इसके अलावा मूंग बीन्स, मूंगफली में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। पके हुए राजमा, सोयाबीन में भी एमिनो एसिड की अच्छी मात्रा होती है। ये सभी सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकरी है।



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News