सौर्य उर्जा से जगमग होगा एमपी, 5250 करोड़ रुपये की लागत तीन जिलों में सोलर पार्क, 2023 से मिलेगी बिजली

74

सौर्य उर्जा से जगमग होगा एमपी, 5250 करोड़ रुपये की लागत तीन जिलों में सोलर पार्क, 2023 से मिलेगी बिजली

हाइलाइट्स

  • एमपी के तीन जिलों में नए सोलर पार्क का शिलान्यास
  • शाजापुर, आगर मालवा और नीमच में सोलर पार्क बन रहा
  • सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय उर्जा मंत्री आरके सिंह ने रखी नींव
  • तीनों सोलर पार्क से मार्च 2023 में शुरू होगा उत्पादन

शाजापुर
एमपी (Madhya Pradesh News Update) में सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय उर्जा मंत्री आरके सिंह ने कई सौर परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। इस अवसर पर सीएम ने शिवराज ने कहा कि एमपी पीएम मोदी के 2030 तक देश की ऊर्जा आवश्यकता की 50 प्रतिशत आपूर्ति सौर ऊर्जा से करने के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहा है। प्रदेश में तय सीमा में इस लक्ष्य को हासिल करने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में प्रतिदिन 5300 मेगा वॉट से अधिक सौर ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है। पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से भी सौर ऊर्जा पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने हर गरीब की झोपड़ी तक बिजली पहुंचाई है। एमपी आज बिजली उत्पादन में आत्म-निर्भर है। प्रदेश में प्रतिदिन 22 हजार मेगा वॉट बिजली का उत्पादन हो रहा है। राज्य सरकार पानी, कोयले, हवा और सूरज सभी माध्यमों से बिजली बना रही है।

‘काला सोना’ के गढ़ में तेजी से बदल रही सूरत, उम्मीद से ज्यादा तेजी से बंद हो रहे कोयला संयंत्र
इन जगहों पर सोलर प्लांटों का शिलान्यास
शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने गुरुवार को शाजापुर में 5250 करोड़ रुपये की लागत के 1500 मेगावॉट क्षमता वाले आगर, शाजापुर और नीमच के सौर ऊर्जा पार्क के एमओयू पर साइन कर भूमि-पूजन किया। उन्होंने निजी निवेशकों के साथ प्रधानमंत्री ‘कुसुम-अ’ योजना के अनुबंध पर भी हस्ताक्षर किए। सीएम चौहान ने ऊर्जा के क्षेत्र में जन-जागरूकता के उद्देश्य से चलाए जाने वाले ऊर्जा साक्षरता अभियान ‘ऊषा’ का शुभारंभ किया।

केंद्रीय उर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि सरकार ने हर गांव-हर घर तक बिजली पहुंचा दी है। यदि कोई घर छूट गया हो तो बता दें, वहां भी बिजली पहुंचा दी जाएगी। सरकार ने एक लाख 59 हजार किलोमीटर बिजली ग्रिड बनाई है और लेह, लद्दाख तक हर घर में बिजली पहुंचाई है। हमारी आज प्रतिदिन एक लाख 12 हजार मेगावॉट बिजली हस्तांतरण की क्षमता है।

सौर उर्जा से मिलेगी सस्ती बिजली
उन्होंने कहा कि देश में सौर ऊर्जा के माध्यम से साफ और सस्ती बिजली उपलब्ध कराने पर तेज गति से कार्य हो रहा है। इस क्षेत्र में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में अनुकरणीय कार्य हो रहा है। सौर ऊर्जा उत्पादन में मध्यप्रदेश देश में अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है। सिंह ने बताया कि भारत सरकार की तरफ से नवंबर माह तक गरीबों को नि:शुल्क राशन प्रदाय की योजना को अब 31 मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

navbharat times -PM Modi in MP: एक दिन में दूसरी बार एमपी आए पीएम मोदी, ग्वालियर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए हुए रवाना

सीएम शिवराज सिंह चौहा ने कहा कि प्रदेश में गरीबों को 100 रुपये मासिक दर पर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। सरकार हर वर्ष बिजली बिलों पर 21 हजार करोड़ रुपये का अनुदान दे रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह अत्यंत खुशी की बात है कि गत 5 वर्षों में मध्यप्रदेश में बेटियों की संख्या प्रति हजार 905 से बढ़कर 956 हो गई है। प्रदेश में बेटियों के कल्याण के लिए लाडली लक्ष्मी योजना सहित उनके शैक्षणिक, स्वास्थ्य और आर्थिक विकास के लिए भी अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

भोपाल रेल मंडल के सभी स्टेशनों पर 10 रुपये में मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

परियोजना से विद्युत उत्पादन मार्च 2023 में प्रारंभ होगा
एमपी के उर्जा मंत्री हरदीप सिंह डंग ने जानकारी देते हुए कहा कि 500 मेगावॉट की इन सौर परियोजनाओं में आगर जिले में 550 मेगावॉट की 2 यूनिट (350+200), शाजापुर जिले में 450 मेगा वॉट की 3 यूनिट (105+220+125) और नीमच जिले में 500 मेगा वॉट की क्षमता की 3 यूनिट (170+160+170 मेगा वॉट) स्थापित की जाएंगी। परियोजनाओं से मार्च 2023 में विद्युत उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News