सोहेल खान कान खोलकर सुन लो, आंख खोलकर देख लो, बाप तुम हो या विराट कोहली!

22
सोहेल खान कान खोलकर सुन लो, आंख खोलकर देख लो, बाप तुम हो या विराट कोहली!


सोहेल खान कान खोलकर सुन लो, आंख खोलकर देख लो, बाप तुम हो या विराट कोहली!

खेल में स्लेजिंग कोई नई बात नहीं है। 1844 में जब पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट मैच यूएसए और कनाडा के बीच खेला गया होगा तब भी संभवत: स्लेजिंग हुई होगी। यह अलग बात है कि इसका लेवल समय के साथ बदलता गया। खिलाड़ी न केवल मैच जीतने के लिए यह हथकंडा अपनाते हैं, बल्कि कई बार एक-दूसरे को नीचा दिखाने के लिए भी ऐसा करते हैं। शुरुआत में यह मैदान तक ही सीमित था, लेकिन अब पब्लिसिटी बटोरने का सस्ता तरीका हो गया है। पाकिस्तान के पेसर सोहेल खान को ही ले लीजिए। सोहेल ने जिस तरह से इतराते हुए मैदान पर अपने और विराट कोहली के बीच हुई कथित स्लेजिंग को बेचने की कोशिश की है, वह अटेंशन पाने का सस्ता तरीका भर नजर आता है।

खुद को क्रिकेट में कोहली का बाप बताने वाले सोहेल खान इतराने और खुद की पीठ बड़ी बेशर्मी से थपथपाने में यह भूल गए कि क्रिकेट में आंकड़े भी होते हैं। आंकड़े खिलाड़ी की असलियत सामने लाते हैं कि वह कितना पानी में था या है। इसे अगर सोहेल खान के शब्दों में कहें तो कौन किसका बाप है यह भी बताता है। सोहेल खान शायद यह भूल गए। सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के लिए जिस तरह की बदतमीजी उन्होंने की, उसका जवाब विराट कोहली को देने की जरूरत नहीं है। जैसा कि इरफान पठान ने कहा कि यह आदमी अटेंशन का भूखा है, लेकिन तमाम बातों के बाद सोहेल जैसे नापाक इरादों वाले पाकिस्तानियों को कम से कम खेल में उनकी औकात तो बताना बनता ही है।

कोहली के कॉमेंट पर मैंने भी कह दिया कि बेटा जब तुम अंडर-19 खेल रहे थे तो तेरा बाप टेस्ट प्लेयर था। इसके बाद दूसरे छोर पर धोनी ने कोहली को समझाया कि ये पुराना चावल है इससे मत भिड़ो तो वह शांत हो गया।

सोहेल खान, पाकिस्तानी पेसर

सबसे पहले हम भारत और पाकिस्तान के बीच ऑस्ट्रेलिया में हुए वर्ल्ड कप 2015 मैच से पहले की बात करेंगे। यह समझने की कोशिश करेंगे कि खुद को पुराना चावल बताने वाले सोहेल से कथित विवाद के समय कोहली कहां थे?

सोहेल खान से विवाद वाले मैच से पहले का विराट कोहली का रिकॉर्ड

फॉर्मेट मैच रन बेस्ट स्कोर औसत शतक
टेस्ट 33 2547 169 46.30 10
वनडे 150 6232 183 51.50 21
T20I 28 972 78* 46.28 0

जैसा कि आपने आंकड़ों में देख लिया। विराट कोहली उस समय तक न केवल वनडे में 150 मैच खेल चुके थे, बल्कि 21 शतक लगा चुके थे, जो पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले सईद अनवर से एक अधिक था। अनवर ने 247 वनडे में 20 शतक लगाए हैं। दूसरी ओर, टेस्ट में विराट कोहली कप्तान बन चुके थे। दूसरी ओर, सोहेल खान का पूरा वनडे करियर सिर्फ 13 मैचों में निपट गया।

विराट कोहली का ओवरऑल करियर

फॉर्मेट मैच रन बेस्ट स्कोर औसत शतक
टेस्ट 104 8119 254* 48.90 27
वनडे 271 12809 183 57.69 46
T20I 115 4008 122* 52.73 1

विराट कोहली को आज क्रिकेट का किंग कहा जाता है। वह क्रिकेट के तमाम वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम रखते हैं, जिनके सपने तक देखने की किसी पाकिस्तानी खिलाड़ी में हिम्मत नहीं है, क्योंकि वे जानते हैं कोहली जितने रिकॉर्ड बना पाना उनके लिए असंभव जैसा है। पाकिस्तान के सूरमा बल्लेबाज खुद की विराट से तुलना करने से भी डरते हैं।

बड़बोले सोहेल खान कहां टिकते हैं?

ऊपर तो सिर्फ क्रिकेट करियर का एनालिसिस किया गया है। विवादित मैच से पहले और अब तक के कोहली के क्रिकेट करियर के बारे में बताया गया है। लेकिन यह भी जानना जरूरी है कि कंगाली की राह पर खड़े पाकिस्तान में बैठकर सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के लिए डींगे हांक रहे सोहेल खान कहां टिकते हैं? तो क्रिकेट के आंकड़ों की कसौटी पर कसेंगे तो सोहेल खान शर्म से पानी-पानी हो जाएंगे। कोहली जितने मैच एक सीजन में भारत के लिए खेलते हैं सोहेल ने अपने पूरे क्रिकेट करियर में नहीं खेले।

इसे (सोहले खान) अटेंशन चाहिए, इग्नोर करें।

इरफान पठान, भारतीय क्रिकेटर

अपना रिकॉर्ड देखकर शर्म से डूब मरेंगे सोहेल खान!

सोहेल को अगर सामने बिठाकर उनके रिकॉर्ड उन्हें ही सुना दिए जाएं, दिखा दिए जाएं तो वह रो देंगे। शर्म से डूब मरेंगे। सोहेल को पाकिस्तान के लिए सिर्फ 9 टेस्ट खेलने का मौका मिला। या यूं कह लें कि भारत की तुलना में मुट्ठी भर जनसंख्या वाले देश पाकिस्तान, जहां भारत के मुकाबले नेशनल टीम में जगह बनाने के लिए बहुत कमजोर फाइट होती है, उन्हें इतने मैच के लिए ही योग्य समझा गया। इस दौरान सोहेल ने 27 विकेट झटके, जबकि वनडे करियर 13 मैचों में ही निपट गया। इस में उनके नाम 19 विकेट हैं, जबकि टी-20 इंटरनेशनल में 5 मैच में 5 विकेट हैं।

विवाद वाले मैच में भी कोहली ने दिखाई थी औकात, जड़ा था शतक

अब बात करते हैं उस मैच की जिसमें कथित तौर पर पूरा विवाद हुआ। 15 फरवरी 2015 को यह मैच एडिलेड के मैदान पर खेला गया था। वर्ल्ड कप के इस मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 300 रन ठोके थे। रन मशीन कहे जाने वाले कोहली ने इस मैच में भी शतक जड़ा था। उन्होंने 126 गेंदों में 8 चौके की मदद से 107 रन की पारी खेली थी। जवाब में पाकिस्तान टीम 224 रनों पर ढेर हो गई थी। यानी भारत 76 रनों से विजयी रहा था। पाकिस्तान टीम में यूनुस खान, मिसबाह उल हक, शाहिद अफरीदी जैसे सूरमा था। खुद सोहेल ने 5 विकेट झटके थे, लेकिन तब भी पाकिस्तान को जीत नसीब नहीं हुई थी। चलते-चलते एक बात और कुछ ऐसा ही वीरेंद्र सहवाग और शोएब अख्तर के बीच हुआ था और उन्होंने महान सचिन को शोएब अख्तर का बाप करार दिया था, जो अगर जरूरत पड़े तो सोहेल खान सचिन-शोएब और खुद को विराट कोहली से आंकड़ों की कसौटी पर कस लें। एक्सपर्ट्स की राय ले लें.. उन्हें पता चल जाएगा कि असल बाप कौन है…!
IND vs PAK: बदतमीजी की हद है, पाकिस्तानी क्रिकेटर ने गंवारों की तरह सुनाया विराट कोहली से झगड़े का किस्साnavbharat times -Umran Malik तो बच्चा है बच्चा, पाकिस्तान में हजारों ऐसे बॉलर, वो क्या तोड़ेगा शोएब अख्तर का रिकॉर्ड: सोहेल खानnavbharat times -Bhuvneshwar Kumar Birthday: सचिन भी खा गए गच्चा, डेब्यू में ही किया पाकिस्तान के नाम में दम, भुवी को यूं ही नहीं कहते किंग ऑफ स्विंग



Source link