सूत्रों ने कहा-जैन की मसाज करने वाला दुष्कर्म का आरोपी; भाजपा ने मंत्री को बर्खास्त करने की मांग की

97
सूत्रों ने कहा-जैन की मसाज करने वाला दुष्कर्म का आरोपी; भाजपा ने मंत्री को बर्खास्त करने की मांग की

सूत्रों ने कहा-जैन की मसाज करने वाला दुष्कर्म का आरोपी; भाजपा ने मंत्री को बर्खास्त करने की मांग की

नयी दिल्ली, 22 नवंबर (भाषा) दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की जेल में मालिश कराने पर छिड़े विवाद के बीच सूत्रों ने मंगलवार को दावा किया कि उनकी मालिश करने वाला व्यक्ति एक नाबालिग से बलात्कार का आरोपी कैदी था। वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए मंत्री को बर्खास्त करने की मांग की।

आम आदमी पार्टी (आप) ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा कि वह दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनावों से पहले केजरीवाल की छवि खराब करने की कोशिश कर रही है क्योंकि उसके पास बात करने के लिए कोई वास्तविक मुद्दा नहीं है और पार्टी नेता तथा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा प्राप्त उपचार का हवाला दिया जब वह जेल में थे।

सूत्रों ने दावा किया कि सीसीटीवी फुटेज में जैन की मालिश करने वाले व्यक्ति की पहचान रिंकू के रूप में हुई है। सूत्र ने दावा किया, ‘‘वह 2021 में जेपी कलां में नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में तिहाड़ जेल में बंद है। पुलिस ने उसके खिलाफ पॉक्सो एक्ट समेत विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। रिंकू फिजियोथेरेपिस्ट नहीं है।’’

वीडियो पर आलोचना का सामना करने वाली आम आदमी पार्टी ने पूर्व में दावा किया था कि जैन जेल में फिजियोथेरेपी करवा रहे थे, जहां वह धन शोधन के आरोप में पिछले पांच महीने से न्यायिक हिरासत में हैं।

भाजपा ने मांग की है कि केजरीवाल देश से माफी मांगें और जैन को बर्खास्त करें। भाजपा के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, ‘‘सत्येंद्र जैन को एक मिनट भी दिल्ली के मंत्री पद पर नहीं रहना चाहिए।’’ भाजपा नेता ने मांग की कि यदि इस कथित प्रकरण के बाद जैन को बर्खास्त करने की केजरीवाल में हिम्मत नहीं है तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।

जैन को कथित वीडियो में जेल में अपनी कोठरी में पीठ और पैरों की मालिश कराते, कुछ दस्तावेजों को पढ़ते और बिस्तर पर लेटे हुए आगंतुकों से बात करते हुए देखा जा सकता है। इसमें पानी की बोतलें और एक रिमोट भी दिख रहा है। एक वीडियो में वह कुर्सी पर बैठकर सिर की मालिश कराते नजर आ रहे थे।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया था कि जैन रीढ़ की हड्डी में चोट के बाद फिजियोथेरेपी करवा रहे थे और भाजपा पर सीसीटीवी फुटेज को अवैध रूप से लीक करके स्वास्थ्य के मुद्दों पर ‘ओछी’ राजनीति करने का आरोप लगाया था।

वहीं, केंद्रीय शहरी और आवास मामलों के मंत्री पुरी ने एक कार्यक्रम के इतर पत्रकारों से कहा, ‘‘कई लोगों का कहना है कि दिल्ली लंदन तो नहीं बनी लेकिन थाईलैंड का स्पा बन गई।’’ पुरी ने कहा, ‘‘वे (आप) कह रहे हैं कि मेडिकल थेरेपी पर क्यों आपत्ति जतायी जा रही है। लेकिन एक नयी चीज आज सामने आई है कि वीडियो में (जैन की) मालिश करता दिख रहा व्यक्ति अलग तरह के आरोपों का सामना कर रहा है।’’

दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने आरोप लगाया कि भाजपा सिसोदिया तथा जैन और अन्य स्टिंग ऑपरेशन से जुड़े मामलों को उठा रही है क्योंकि उसके पास दिल्ली के नगर निगम चुनाव से जुड़ा कोई मुद्दा नहीं है। जेल के अंदर जैन को विशेष सुविधाएं मिलने पर राय ने कहा, ‘‘अमित शाह गुजरात जेल में थे और उस समय जेल में उनके लिए भी विशेष सुविधाएं थीं। जिस तरह की सुविधाएं उन्हें मिली थी वह कभी किसी को नहीं मिल सकती। यह रिकॉर्ड में उपलब्ध है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुद्दा जैन के साथ सलूक का नहीं है बल्कि मुद्दा यह है कि दिल्ली के लोग चार दिसंबर को भाजपा के साथ क्या सलूक करेंगे।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा का इकलौता एजेंडा अरविंद केजरीवाल की छवि बिगाड़ना है।

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में पिछले 10 दिन से केवल दो दल प्रचार कर रहे हैं जबकि कांग्रेस मुकाबले का हिस्सा नहीं है।’’ राय ने कहा, ‘‘एक तरफ वे लोग हैं जो अपने काम के आधार पर प्रचार कर रहे हैं। दूसरी ओर, वे लोग हैं जो बस कीचड़ उछालना चाहते हैं।’’

कांग्रेस की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अरविंद केजरीवाल का पाखंड हर पल और हर दिन उजागर हो रहा है। ये लोग राजनीति बदलने आए थे और खुद बदल गए।’’ श्रीनेत ने कहा, ‘‘वीडियो सामने आने पर कहा जा रहा था कि वह फिजियोथेरेपिस्ट है। लेकिन वह फिजियोथेरेपिस्ट नहीं था, वह रिंकू है, जो पॉक्सो कानून के तहत दुष्कर्म का आरोपी है। बच्चों के यौन शोषण के आरोपी शख्स को पैर दबाते हुए पाया गया है। जो लोग राजनीति बदलने आए, वे बदल गए हैं।’’

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज धन शोधन मामले में जैन पिछले पांच महीने से न्यायिक हिरासत में हैं। एजेंसी ने अदालत में दावा किया था कि जेल में जैन को विशेष सुविधाएं दी जा रही हैं। ईडी ने दावे को प्रमाणित करने के लिए सीसीटीवी फुटेज भी प्रस्तुत किया था।

ईडी ने मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत को बताया कि जेल की कोठरी में जैन से जुड़े सीसीटीवी फुटेज के लीक होने में उसकी कोई भूमिका नहीं है। मंत्री ने मीडिया को वीडियो लीक करने के लिए एजेंसी के खिलाफ अवमानना कार्यवाही का अनुरोध करते हुए एक याचिका दायर की है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News