सुरेखा सीकरी को दादीसा बन मिला था स्टारडम, आखिरी सांस तक रहा इन 2 फिल्मों के छिन जाने का मलाल

19
सुरेखा सीकरी को दादीसा बन मिला था स्टारडम, आखिरी सांस तक रहा इन 2 फिल्मों के छिन जाने का मलाल

सुरेखा सीकरी को दादीसा बन मिला था स्टारडम, आखिरी सांस तक रहा इन 2 फिल्मों के छिन जाने का मलाल

‘बालिका वधू’ की दादीसा याद हैं? इस किरदार को एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी ने निभाया था, जिनकी 19 अप्रैल को 78वीं बर्थ एनिवर्सरी है। करियर में तीन-तीन नैशनल अवॉर्ड जीतने वालीं सुरेखा सीकरी ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत 1977 में फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’ से की थी। चार दशक से भी लंबे करियर में सुरेखा सीकरी ने ढेरों यादगार किरदार निभाए। लेकिन ‘बालिका वधू’ की दादीसा के किरदार ने उन्हें घर-घर मशहूर कर दिया था। सुरेखा सीकरी अब इस दुनिया में नहीं हैं। उनका 16 जुलाई 2021 को कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया था।

Surekha Sikri का बचपन अलमोड़ा और नैनीताल में बीता। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी करने के बाद सुरेखा सीकरी दिल्ली आईं और यहां नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया। सुरेखा सीकरी के पिता एयर फोर्स में थे, जबकि मां टीचर थीं। लेकिन सुरेखा सीकरी को एक्ट्रेस बनना था। इसी चाह में उन्होंने एनएसडी में एडमिशन लिया और थिएटर से शुरुआत की।

सुरेखा सीकरी का डेब्यू और स्टारडम

सुरेखा सीकरी ने ‘किस्सा कुर्सी का’ से एक्टिंग डेब्यू किया। इसके बाद वह ‘जुबैदा’, ‘तमस’, ‘सलीम लंगड़े पे मत रो’, ‘परिणीति’, ‘नजर’, ‘नसीम’, ‘सरदारी बेगम’, ‘सरफरोश’, ‘दिल्लगी’ और ‘बधाई हो’ समेत कई फिल्में कीं। सुरेखा सीकरी ने ‘तमस’, ‘मम्मो’ और ‘बधाई हो’ में निभाए अपने किरदारों के लिए नैशनल अवॉर्ड जीते। लेकिन सुरेखा सीकरी को असली पहचान और स्टारडम तो टीवी सीरियल ‘बालिका वधू’ में दादीसा बनकर ही मिला। इसमें निभाए किरदार के बाद लोग असल जिंदगी में भी सुरेखा सीकरी को ‘दादीसा’ ही बुलाने लगे थे।

नसीरुद्दीन शाह से था साली का रिश्ता

surekha sikri pic

क्या आप जानते हैं कि सुरेखा सीकरी रिश्ते में एक्टर नसीरुद्दीन शाह की साली लगती थीं? दरअसल नसीरुद्दीन शाह की पहली शादी सुरेखा सीकरी की बहन मनारा यानी परवीन से हुई थी। दोनों बेटी हीबा के पैरेंट्स भी बने। लेकिन शादी के कुछ साल बाद नसीरुद्दीन और उनकी पत्नी के बीच मतभेद होने लगे और फिर तलाक हो गया। बाद में नसीरुद्दीन शाह ने एक्ट्रेस रत्ना पाठक से शादी कर ली।

Navbharat Times -सुरेखा सीकरी पीछे छोड़ गई हैं बेटा राहुल, 12 साल पहले पति का भी हुआ था हार्ट अटैक से निधन

आखिरी सांस तक एक्टिंग की इच्छा

surekha sikri balika vadhu

सुरेखा सीकरी आखिरी सांस तक एक्टिंग करना चाहती थीं और खुलकर जीना चाहती थीं। वह खुश थीं कि उम्र के 70 पड़ाव पार करने के बाद भी काम मिल रहा है। लेकिन एक हादसे ने उनकी जिंदगी ही बदलकर रख दी। सुरेखा सीकरी कुछ साल पहले एक टीवी शो के शूट के लिए गई थीं। अचानक ही वह वहां बाथरूम में गिर पड़ीं। सिर में चोट लगी और ब्रेन स्ट्रोक हो गया। जैसे-तैसे सुरेखा सीकरी ठीक हुईं, लेकिन वह व्हीलचेयर पर सिमट गईं। फिल्म ‘बधाई हो’ के लिए जब सुरेखा सीकरी को अवॉर्ड्स मिल रहे थे तो वह व्हीलचेयर पर ही लेने गईं। लेकिन सुरेखा सीकरी दो अहम रोल हाथ से निकल जाने का मलाल रहा।

Navbharat Times -‘बालिका वधू’ के साथ ये कैसा दुर्भाग्‍य? शो के टॉप लीड ऐक्‍टर्स अब इस दुनिया में नहीं रहे

‘बालिका वधू’ की ‘दादी सा’ सुरेखा सीकरी का निधन

इन दो फिल्मों का रहा मलाल

इस बारे में सुरेखा सीकरी ने ‘फर्स्टपोस्ट’ से बातचीत में बताया था कि उन्हें लेस्बियन लड़कियों की मां और एक बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस का रोल मिला था। लेकिन व्हीलचेयर पर होने के कारण उन्हें इन दोनों ही किरदारों से हाथ धोना पड़ा। सुरेखा सीकरी ने कहा था, ‘मेरे लिए बहुत सारे दरवाजे खुल गए थे। अगर यह दुर्घटना नहीं हुई होती तो मैं बेहतर काम कर पाती। एक फिल्म थी जिनमें मुझे लेस्बियन बच्चों की मां का रोल करना था, लेकिन डायरेक्टर कुछ ऐसे जेस्चर चाहता था, जो मैं नहीं कर सकती थी। मुझे गुजरे जमाने की एक्ट्रेस नाजिया का किरदार ऑफर हुआ था। मैंने स्क्रिप्ट पढ़ी थी। लेकिन मैं इसके साथ न्याय नहीं कर पाती।’