सीमापुरी में बंद घर से मिला IED, संदिग्‍ध फरार… खौफ में 200 लोगों ने छोड़ा घर

118

सीमापुरी में बंद घर से मिला IED, संदिग्‍ध फरार… खौफ में 200 लोगों ने छोड़ा घर

नई दिल्ली : शाहदरा जिले के पुरानी सीमापुरी के एक मकान से इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) यानी जुगाड़ू विस्फोटक यंत्र भरा बैग गुरुवार को मिला। नैशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) ने विस्फोटक होने की पुष्टि की। इसके बाद विस्फोटक को सीमापुरी के करीब दिलशाद गार्डन स्थित जे एंड के पॉकेट के करीब खाली पार्क में डिफ्यूज कर दिया गया। शुरुआती जांच में पता चला है कि जिस मकान से विस्फोटक बरामद हुआ था, उसे करीब एक महीने पहले ही किराए पर लिया गया था। तीन-चार संदिग्ध बगैर पुलिस वेरिफिकेशन के रह रहे थे, जो फरार हैं। पुलिस मकान मालिक और किराए पर फ्लैट दिलाने वाले प्रॉपर्टी डीलर को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

200 लोगों ने खौफ में छोड़ा घर!
पुलिस की शुरुआती जांच में सामने आया है कि सीमापुरी के जिस मकान की दूसरी मंजिल में यह विस्फोटक मिला है, उसका मकान मालिक हाशिम है। वह परिवार के साथ गाजियाबाद के शहीद नगर में रहते हैं, जो सीमापुरी से कटा हुआ है। एक लोकल प्रॉपर्टी डीलर शकील ने कुछ समय पहले दो लड़कों को यह फ्लोर किराए पर दिलाया था। मकान मालिक ने पुलिस वेरिफिकेशन नहीं कराई थी। पुलिस अब मकान मालिक और प्रॉपर्टी डीलर को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। अब तक कमरे में तीन-चार संदिग्ध लड़कों के रहने की बात सामने आई है, जो पुलिस के पहुंचने पर वहां नहीं मिले। खबर है कि राउंडअप किए जाने के खौफ से इलाके के करीब 200 लोग घर छोड़कर चले गए हैं।

तीन किलोमीटर के दायरे में दो बार हुई बम की कॉल
ओल्ड सीमापुरी इलाके में गुरुवार को मिले भारी विस्फोटक से लोग सकते में हैं। जिस सुनार वाली गली में घर से विस्फोटक बरामद हुआ, उसी से महज 3 किलोमीटर दूर आजाद नगर मेट्रो स्टेशन पर भी लावारिस बैग मिलने की कॉल से हड़कंप मच गया। सूत्रों ने बताया, दो मिनट गैप में दो बार पुलिस को लावारिस बैग और उसमें विस्फोटक होने की कॉल मिली।

सूत्रों के मुताबिक, पहली कॉल 2:10 मिनट पर मिली। इसमें कहा गया कि आजाद नगर मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 2 पर लावारिस बैग है। तुरंत ही लोकल पुलिस और बम निरोधक दस्ता वहां पहुंचने ही वाला था। इतने में एक और कॉल ने पुलिस को चौंका दिया। 2:12 मिनट पर यह दूसरी कॉल सुनार वाली गली के संबंध में थी। आजाद नगर मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 2 पर मिले बैग की छानबीन में ऐसा कुछ भी संदिग्ध चीज नहीं मिली। पुलिस इसके बाद सुनार वाली गली पहुंची, जहां स्पेशल सेल की टीम पहुंची। इधर, कॉल मिलने पर एनएसजी 3 बजे के बाद घटनास्थल पर पहुंची। सुनार वाली गली में मिला विस्फोटक कुछ वैसा ही है जो 29 जनवरी की रात हिमाचल प्रदेश के कल्लू में एक कार में धमाका हुआ था। जांच टीम ने कार से जो मैगनेट बरामद किए, वो भी गाजीपुर और कुल्लू से बरामद एक्सप्लोसिव से मेल खाते हैं। अब सीमापुरी में मिलने के बाद अंदेशा है कि बड़े पैमाने पर आतंकियों के पास विस्फोटक है।

Delhi Bomb News : बम की टिक-टिक पर बैठी है दिल्ली? 5 हफ्ते में दूसरी बार, 2.2 किलो RDX… तो दिल्ली में अनर्थ हो जाता
पुलिस सूत्रों ने बताया कि दोपहर को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम एक सूचना के आधार पर पुरानी सीमापुरी इलाके में पहुंची थी। मकान की तलाशी लेने पर वहां संदिग्ध विस्फोटक होने की आशंका हुई तो दोपहर करीब 2:00 बजे लोकल पुलिस, एनएसजी, बम निरोधक दस्ता, फरेंसिक साइंस लैब (FSL) और फायर ब्रिगेड को कॉल कर दिया गया। लोकल पुलिस ने एहतियात के तौर पर आसपास के एरिया को खाली करा दिया। इससे सभी लोग अपने घरों से बाहर आ गए। एनएसजी की टीम ने जांच के बाद विस्फोटक को एक बैग में लिया।

navbharat times -पहले दो ने कमरा किराए पर लिया, फिर 2 और आ गए, दिल्ली को RDX से दहलाने की पूरी साजिश कैसे बुनी गई, समझ‍िए
सीमापुरी इलाके काफी घनी आबादी का होने की वजह से एनएसजी की टीम विस्फोटक को डिफ्यूज करने के लिए शाम करीब 7:15 बजे दिलशाद गार्डन स्थित जे एंड के ब्लॉक के करीब एक बड़े पार्क में ले जाया गया। पुलिस अफसरों ने बताया कि जांच स्पेशल सेल को सौंप दी गई है। इस मामले में विस्फोटक अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link