सीएम योगी ने छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन ट्रांसफर की 458.66 करोड़ की स्कॉलरशिप, अभिभावक की तरह बात भी की | CM Yogi transferred online scholarship of 458 crores to students | Patrika News

74

सीएम योगी ने छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन ट्रांसफर की 458.66 करोड़ की स्कॉलरशिप, अभिभावक की तरह बात भी की | CM Yogi transferred online scholarship of 458 crores to students | Patrika News


लखनऊ. गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 12,17,631 लाख छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप की सौगात दी। सीएम योगी ने अपने सरकारी आवास 5 कालीदास मार्ग से 458.66 करोड़ रुपए की स्कॉलरिशप की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की। इस दौरान सीएम योगी ने कुछ छात्र-छात्राओं से संवाद भी किया। सीएम योगी ने संवाद के दौरान छात्र-छात्राओं से अभिभावक की तरह बात की। उन्‍होंने क्रमवार छात्र-छात्राओं से पूछा कि स्‍कॉलरशिप के रुपयों को क्‍या करते हैं। इसका इस्‍तेमाल कैसे करते हैं। सीएम योगी ने ये भी पूछा कि कहीं ऐसा तो नहीं कि स्‍कॉलरशिप को पॉकेटमनी मान शॉपिंग या सिनेमा देखने पर खर्च कर देते और फिर पढ़ाई के खर्च के लिए माता-पिता को परेशान करते हैं, इस तरह के कई सवाल किए।

सीएम ने स्‍कॉलरशिप पाने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई दी

सीएम योगी के प्रश्नों का उत्तर देते हुए छात्र-छात्राओं ने उन्हें बताया कि मिलने वाली स्कॉलरशिप का वे अपनी पढ़ाई में ही इस्तेमाल करते हैं। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि अंतिम व्‍यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्‍होंने स्‍कॉलरशिप पाने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई दी और कहा कि पूर्व की सरकारों ने राजनीतिक प्रतिशोध के तहत छात्र-छात्राओं से भी भेदभाव किया। अनुसूचित जाति-जनजाति के बच्‍चों को स्‍कॉलरशिप ही नहीं भेजी।

स्‍कॉलरशिप से बच्‍चों को पढ़ाई में मदद मिलती है- योगी

उन्‍होंने कहा कि स्‍कॉलरशिप से बच्‍चों को पढ़ाई में काफी मदद मिलती है। 12.17 लाख छात्र-छात्राओं को स्‍कॉलरशिप दिए जाने के साथ ही स्‍कॉलरशिप वितरण का पहला चरण पूरा हो गया है। इसके बाद दूसरे चरण में बचे हुए छात्र-छात्राओं को दिसंबर अंत में स्‍कॉलरशिप दी जाएगी।

दिसंबर तक सभी छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप देने की कोशिश

बता दें कि यूपी सरकार हर वर्ष करीब 56 लाख से अधिक गरीब परिवारों के छात्र-छात्राओं को दशमोत्तर छात्रवृत्ति, शुल्क प्रतिपूर्ति और पूर्व दशम स्‍कॉलरशिप योजना का लाभ प्रदान करती है। वैसे हर साल स्‍कॉलरशिप वितरण कार्यक्रम दो अक्टूबर और 26 जनवरी को होता है। लेकिन अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार की कोशिश है कि दिसंबर तक सभी छात्र-छात्राओं को स्‍कॉलरशिप मिल जाए। सरकार इस साल दो अक्टूबर को पहले चरण की स्‍कॉलरशिप वितरित कर चुकी है। इसमें करीब डेढ़ लाख छात्रों को छात्रवृत्ति दी गई थी। मुख्यमंत्री ने 30 नवंबर तक बचे हुए छात्रों को भी सारी छात्रवृत्ति देने के निर्देश दिए थे।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News