सिद्धू मूसेवाला का आखिरी गाना ‘वार’ रिलीज, चंद मिनटों में सबकी जुबान पर छा गई है एक-एक लाइन

136
सिद्धू मूसेवाला का आखिरी गाना ‘वार’ रिलीज, चंद मिनटों में सबकी जुबान पर छा गई है एक-एक लाइन

सिद्धू मूसेवाला का आखिरी गाना ‘वार’ रिलीज, चंद मिनटों में सबकी जुबान पर छा गई है एक-एक लाइन

अभी ज्यादा वक्त नहीं हुआ जब पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की अचानक मौत हुई। सिद्धू की मौत से पूरा देश दहल गया था। वो ऐसा मंजर था जो भुलाए नहीं भूलता। सिद्धू के माता-पिता से लेकर उनके फैंस को भी जोर को झटका लगा था। इस बीच सिद्धू के एक-दो गाने भी रिलीज किए जा रहे हैं। इससे पहले उनका आखिरी गाना रिलीज किया गया था और अब उनका मरने के बाद अब दूसरा गाना आया है। केवल 37 मिनट में 1.4 मिलियन से अधिक बार देखे जाने के साथ पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला का गाना ‘वार’, जो सिख जनरल हरि सिंह नलवा की बहादुरी की तारीफ करता है, उनकी मौत के पांच महीने बाद YouTube पर ट्रेंड कर रहा है। नलवा (1791-1837) ने महाराजा रणजीत सिंह के अधीन सिख साम्राज्य की सेना की कमान संभाली और कसूर, सियालकोट, अटक, मुल्तान, कश्मीर, पेशावर और जमरूद की विजय में उनके रोल के लिए जाना जाता था। उसने सिक्ख साम्राज्य की सीमा का विस्तार सिन्धु नदी के पार खैबर दर्रे के मुहाने तक किया।

‘वार’ को चंद मिनटों में ढेरो लाइक्स
सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती गुरपुरब पर रिलीज गाने की शुरुआत इस लाइन से होती है, ‘नलवा दशमेश (गुरु गोबिंद सिंह जी) का शेर दिल पुत्र और पंजाब का गौरव है।’ शुभदीप सिंह सिद्धू का दूसरा मरने के बाद गाना यूट्यूब पर ट्रेंड कर रहा है, जहां इसे मूसेवाला के आधिकारिक अकाउंट से मंगलवार सुबह 10 बजे रिलीज किया गया। वीडियो को यूट्यूब पर भी 3.62 लाख लाइक्स मिले हैं। इस गाने को इंस्टाग्राम पर खूब शेयर किया गया, जहां सिंगर के 11.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

‘वार’ की लिरिक्स
गाने पर मूसेवाला का इंस्टाग्राम कैप्शन है, ‘जब तक शेरों के अपने इतिहासकार नहीं होंगे, शिकार का इतिहास हमेशा शिकारी का महिमामंडन करेगा। वार प्लेइंग नाउ..!’ मूसेवाला की हत्या के बाद पहला गाना एसवाईएल था, जो सतलुज यमुना लिंक नहर (एसवाईएल) के निर्माण पर पंजाब और हरियाणा के बीच चार दशक से अधिक पुराने राजनीतिक विवाद पर केंद्रित था। एसवाईएल के अलावा, एक धुन पर सिंगर ने स्वतंत्रता के बाद अविभाजित पंजाब, संप्रभुता, 1984 के दंगों, सिख कैदियों की रिहाई, दिल्ली की सीमा पर किसान आंदोलन के दौरान लाल किले पर खालसा झंडा फहराने की घटना के बारे में बात की।

Sidhu Moose Wala: सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस में नया ट्विस्‍ट, मुंहबोली बहन अफसाना से NIA ने 5 घंटे की पूछताछ
केंद्र सरकार ने हटा दिया था गाना

केंद्र सरकार की कानूनी शिकायत के बाद SYL गाने को YouTube ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया था। 23 जून की शाम को रिलीज़ किया गया, इस गाने को रोके जाने से पहले तीन दिनों से भी कम समय में सिंगर के YouTube पेज पर 27 मिलियन बार देखा गया और 3.3 मिलियन लाइक्स मिले।
मूसेवाला हत्याकांड में 36 आरोपी पंजाब के मनसा जिले के जवाहर के गांव में 29 मई को मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जिसके एक दिन बाद पंजाब सरकार ने उनकी सुरक्षा में कटौती की थी। वह अपने चचेरे भाई और दोस्त के साथ अपने मूसा गांव से 10 किलोमीटर दूर जवाहर के की ओर एक जीप से जा रहे थे, तभी उनपर हमला किया गया और उनकी हत्या कर दी गई। पंजाब पुलिस की एसआईटी ने मामले में 36 लोगों को आरोपी बनाया है और 24 आरोपियों के खिलाफ 1,850 पन्नों का चार्जशीट दाखिल किया है।