सिक्सर किंग, IPL चैंपियन… संजू सैमसन को रिप्लेस करने वाले जितेश शर्मा की 5 अनोखी बातें

143
सिक्सर किंग, IPL चैंपियन… संजू सैमसन को रिप्लेस करने वाले जितेश शर्मा की 5 अनोखी बातें


सिक्सर किंग, IPL चैंपियन… संजू सैमसन को रिप्लेस करने वाले जितेश शर्मा की 5 अनोखी बातें

नई दिल्ली: संजू सैमसन के इंजर्ड होने के बाद जितेश शर्मा को पहली बार भारतीय टीम में जगह मिली है। श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की टी-20 सीरीज के बचे दो मुकाबलों के लिए स्क्वॉड में शामिल किए गए इस खिलाड़ी को टैलेंट की खान माना जाता है। आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए सुर्खियों में आए जितेश घरेलू क्रिकेट का बड़ा नाम हैं। उन्हें लगातार एक दशक की मेहनत का फल अब मिला है। चलिए आपको जितेश शर्मा के करियर की 5 बड़ी बातें बताते हैं।

​#1. जबरदस्त विकेटकीपर

29 साल के जितेश शर्मा एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। स्टंप्स के पीछे जबरदस्त फुर्ती दिखाते हैं। आईपीएल 2022 में पंजाब की ओर से किया कमाल दुनिया ने देखा। फिलहाल टीम इंडिया के लिए ईशान किशन विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। ऐसे में अगर जितेश को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलता है तो बतौर बल्लेबाज ही खेलना होगा।

​#2. घरेलू क्रिकेट के विस्फोटक बल्लेबाज

2-

महाराष्ट्र के अमरावती में पैदा हुए जितेश घरेलू क्रिकेट में विदर्भ की ओर से खेलते हैं। टी-20 फॉर्मेट में तो उनका बल्ला जमकर बोलता है। लोअर ऑर्डर में वह डोमेस्टिक सर्किट के बेस्ट फिनिशर कहलाते हैं। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021-22 में इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा 19 छक्के उड़ाए थे। टूर्नामेंट में 235.16 की बेस्ट स्ट्राइक रेट से 214 रन बनाए थे। 71 टी-20 मुकाबलो में 30+ का औसत और 147.93 का स्ट्राइक रेट विरले ही मिलता है।

#3. अनकैप्ड IPL प्लेयर्स में बेस्ट

3-ipl-

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में अनकैप्ड खिलाड़ियों के बीच जितेश शर्मा का स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा था। 163.64 की स्ट्राइक रेट बताने के लिए काफी है कि वह बड़े शॉट्स लगाने में कितने माहिर हैं। जितेश को आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में सिर्फ 20 लाख रुपये में खरीदा गया था, जहां उन्होंने 10 पारियों में 163.64 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 234 रन बनाए थे।

​#4. MI के लिए जीता IPL 2017

4-mi-ipl-2017

बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि जितेश शर्मा आईपीएल के पूर्व विजेता हैं। 2017 में उन्होंने मुंबई इंडियंस (MI) के साथ चैंपियनशिप जीती थी। जितेश को MI ने IPL 2016 की नीलामी में ₹10 लाख में खरीदा था। वह दो साल तक मुंबई इंडियंस कैंप का हिस्सा थे।

​#5. शॉट्स की जबरदस्त रेंज

5-

पिछले कुछ साल से बेहतरीन रन-गेटर होने के साथ-साथ इस तेजतर्रार बल्लेबाज के तरकश में कई तरह के स्ट्रोक भी हैं। जितेश शर्मा ने आईपीएल के पिछले एडिशन में पंजाब की ओर से खेलते हुए अपनी रेंज बताई। बताया कि वह मैदान के हर कोने में शॉट्स लगा सकते हैं। जितेश पारंपरिक क्रिकेटिंग स्ट्रोक खेलते हैं तो लैप्स, रिवर्स-लैप्स जैसे शॉट्स भी लगाते हैं। दिल्ली के खिलाफ 24 गेंदों पर 44 रन की पारी इसका सबूत है।



Source link