सिंघम की सास तनुजा से सेट पर दूर भागती थीं एक्‍ट्रेसेस, खुलेआम करती थी ऐसा काम कि मचा था शोर

205
सिंघम की सास तनुजा से सेट पर दूर भागती थीं एक्‍ट्रेसेस, खुलेआम करती थी ऐसा काम कि मचा था शोर

सिंघम की सास तनुजा से सेट पर दूर भागती थीं एक्‍ट्रेसेस, खुलेआम करती थी ऐसा काम कि मचा था शोर

60 और 70 के दशक की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस तनुजा। इन्होंने ब्लैक एंड व्हाइट और कलर दोनों फिल्मों का दौर देखा। अपनी चुलबुली अदाओं से सभी का दिल जीता। दमदार एक्टिंग से हर तरफ छा गईं। वैसे तो तनुजा से जुड़े कई किस्से हैं, लेकिन एक दिलचस्प किस्सा सिगरेट से जुड़ा है। जी हां। आइये आपको इसी किस्से से रूबरू कराते हैं। साथ ही जानिए तनुजा की पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक के बारे में सबकुछ।

तनुजा (Tanuja Birthday) जिस दौर में फिल्मों में थीं, उस जमाने में एक्ट्रेसेस को लेकर अलग सोच हुआ करती थी। तब, अभी के जैसा माहौल नहीं था। आप समझ सकते हैं कि आज के समय में भी लड़कियों को सिगरेट पीता देख उनके कैरेक्टर के बारे में गलत सोच लिया जाता है और तनुजा उस जमाने में सिगरेट के कश लिया करती थीं, वो भी हर फिक्र को धुएं में उड़ाते हुए। जी हां, तनुजा को कई बार सेट पर और पब्लिक प्लेस में उंगलियों में सिगरेट फंसाए देखा गया था। ऐसा करने वाली वो फिल्म इंडस्ट्री की पहली एक्ट्रेस थीं। तनुजा की ये हरकत एक्टर्स तो क्या दूसरी एक्ट्रेसेस को भी पसंद नहीं थी। कई ऐसी अभिनेत्रियां थीं, जो इसी कारण उनसे दूर-दूर रहती थीं।

तनीषा मुखर्जी ने सीक्रेट शादी की अफवाहों को किया खारिज, कहा- पूरी दुनिया जानती है कि मैं सिंगल हूं
बेटी तनीषा को भी लगी लत

tanuja

तनुजा की ये फोटो भी खूब वायरल हुई थी

इस बारे में खुद तनुजा (Tanuja Cigarette) ने भी कई बार कहा है कि वो सिगरेट छोड़ना चाहती थीं। उन्होंने बहुत कोशिश भी की, लेकिन वो अपनी इस लत को छुड़ा नहीं पाईं। उनको ही देख-देखकर उनकी बेटी तनीषा को भी ये आदत लग गई। इस बारे में खुद तनीषा इसका जिक्र कर चुकी हैं। जब वो रिएलिटी शो बिग बॉस में नजर आई थीं, तब उन्होंने बताया था कि मां को सिगरेट पीता देखकर ही उन्होंने भी पीना शुरू किया था!

तनुजा के पैरेंट्स का हिंदी सिनेमा से था नाता

tanuja young

तनुजा ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्मों में काम किया

तनुजा (Tanuja Samarth Biography) का जन्म 23 सितंबर 1943 को मराठी फैमिली में हुआ था। उनके पिता कुमारसेन समर्थ फिल्ममेकर थे। मां शोभना समर्थ एक्ट्रेस थीं। तनुजा की तीन बहनें, जिनमें से एक फेमस एक्ट्रेस नूतन भी हैं। उनका एक भाई भी है। नूतन और तनुजा के भाई जयदीप और दूसरी बहनों चतुरा और रेशमा का एक्टिंग की दुनिया से कोई नाता नहीं है। तनुजा की दादी रतन बाई और चचेरी बहन नलिनी जयवंत भी एक्ट्रेस तीं।

मां ने बनाई थी तनुजा और नूतन की डेब्यू मूवी

tanuja nutan

बहन नूतन के साथ तनुजा

तनुजा (Tanuja Samarth Movies) जब छोटी थीं, तभी उनके मम्मी-पापा ने अपने रास्ते अलग कर लिए थे। इसके बाद तनुजा की मां शोभना का नाम एक्टर मोतीलाल संग जुड़ा। शोभना ने तनुजा और नूतन दोनों के लिए डेब्यू मूवी बनाई।

ऐसे हुई थी तनुजा के करियर की शुरुआत
तनुजा (Tanuja Samarth And Nutan) ने अपनी बड़ी बहन नूतन के साथ फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। वो बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ‘हमारी बेटी’ मूवी में नजर आई थीं, जो साल 1950 में रिलीज हुई थी। इसके बाद उन्होंने हिरोइन बनकर फिल्म ‘छबीली’ (1960) से डेब्यू किया। इस मूवी को तनुजा की मां ने डायरेक्ट किया था। इसमें नूतन लीड रोल में थीं। एक साल बाद फिल्म आई ‘हमारी याद आएगी’, जिसे Kidar Sharma ने डायरेक्ट किया था और इसी फिल्म से तनुजा को पहचान मिली। Kidar Sharma ने इससे पहले राज कपूर, मधुबाला और गीता बाली को खोजकर उनकी किस्मत चमकाई थी।

तनुजा ने बेहतरीन फिल्मों में किया काम

TANUJA

इसके बाद तनुजा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया। इनमें ‘बहारें फिर भी आएंगी’, Jewel Thief, ‘इज्जत’, ‘जीने की राह’, ‘पैसा या प्यार’ और ‘हाथी मेरे साथी’ जैसी फिल्में शामिल हैं। 60 और 70 के दशक में तनुजा की संजीव कुमार, राजेश खन्ना, धर्मेंद्र और उत्तम कुमार संग जोड़ी सुपरहिट थी।

navbharat times -Bigg Boss: जब रात के अंधेरे में तनीषा मुखर्जी-अरमान की नजदीकियां देख भड़क गए थे सलमान, दे दी थी ये वॉर्निंग
बंगाली फिल्मों में किया काम, लिया ब्रेक
तनुजा (Tanuja Bengali films) ने हिंदी के साथ-साथ बंगाली फिल्मों में भी काम किया। उत्तम कुमार संग उनकी जोड़ हिट रही। वो Deya Neya, Anthony-Firingee और ‘राजकुमारी’ जैसी फिल्मों में दिखाई दीं। तनुजा इन बंगाली फिल्मों में अपनी लाइनें खुद ही बोलती थीं। तनुजा ने कुछ सालों के लिए फिल्मों से भी ब्रेक लिया था, लेकिन शादी खत्म होने के बाद उन्होंने फिर से वापसी की थी।

1973 में शोमू मुखर्जी से की थी शादी

tanuja family

तनुजा की फैमिली

तनुजा ने साल 1973 में फिल्ममेकर शोमू मुखर्जी (Tanuja Husband) से शादी की थी। तनुजा और शोमू की दो बेटियां हैं- काजोल और तनीषा। काजोल बॉलीवुड के बेहतरीन एक्ट्रेस हैं। उन्होंने अजय देवगन से शादी की। वहीं, तनीषा इंडस्ट्री में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं। 10 अप्रैल 2008 को शोमू का 64 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया था।