सावधान! कहीं रेटिंग-रिव्यू तो कहीं इन्वेस्टमेंट के नाम पर, गाजियाबाद में लोगों को यूं लाखों की चपत लगा रहे ठग

3
सावधान! कहीं रेटिंग-रिव्यू तो कहीं इन्वेस्टमेंट के नाम पर, गाजियाबाद में लोगों को यूं लाखों की चपत लगा रहे ठग

सावधान! कहीं रेटिंग-रिव्यू तो कहीं इन्वेस्टमेंट के नाम पर, गाजियाबाद में लोगों को यूं लाखों की चपत लगा रहे ठग


गाजियाबादः ठग अलग-अलग तरीकों से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। साहिबाबाद, कौशांबी और वैशाली के तीन लोगों से लाखों रुपये हड़प लिए। किसी को प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट कर मोटा मुनाफा कमाने और दोगुना रुपये देने का लालच देकर 19 लाख ले लिए। तो किसी से ऑनलाइन साइट के लिए रेटिंग और रिव्यू लिखने के नाम पर 6 लाख ठग लिए। यही नहीं तीसरे मामले में खुद को आर्मी ऑफिसर बताकर शख्स ने ट्रांसपोर्टर को झांसे में ले लिया और उससे 77 हजार रुपये ट्रांसफर करा लिए। तीनों ही मामलों में सम्बंधित थानों की पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

पहले मामले में दिल्ली के ब्रह्मपुरी निवासी नकुल मंडल के साथ ठगी हुई। वह अपने साथ काम करने वाली मंजू पाल व अंजू पाल के माध्यम से वैशाली सेक्टर-1 निवासी चंद्रपाल पारचा, विकास पारचा आकाश पारचा व राजकुमार से मिले थे। उन लोगों ने हाउसिंग स्कीम में इन्वेस्ट कर मोटा मुनाफा कमाने की बात कही। रुपये के एवज में फ्रेंडली एग्रीमेंट करने की बात भी कही, जिससे वह उनके झांसे में आ गए।

उन्होंने हाउसिंग स्कीम में इन्वेस्ट करने के नाम पर बैंक से लोन लेकर आकाश पारचा के अकाउंट में 5.70 लाख रुपये, अंजू पाल के अकाउंट में 7.50 लाख रुपये ट्रांसफर किए व चन्द्रपाल और राजकुमार को कैश 5.50 लाख रुपये अलग-अलग समय पर दिए, लेकिन रुपये लेने के बाद आरोपियों की मंशा बदल गई। उनका फोन उठाना भी बंद कर दिया। इसके बाद नकुल पत्नी के साथ उनके वैशाली स्थित ऑफिस पर पहुंचे। जहां आरोपियों ने उसके साथ गाली गलौज करते हुए कहा कि रुपये नहीं लौटाएंगे। नकुल ने पता किया तो जानकारी मिली कि कई लोगों को इसी तरह ठग चुके हैं।

गाड़ी बुक करने के नाम पर 77 हज़ार ट्रांसफर कर लिए
साहिबाबाद के डीएलएफ कॉलोनी निवासी रोशन कुमार खुशबू लॉजिस्टिक के नाम से ट्रांसपोर्ट कंपनी चलाते हैं। उनके पास किसी शख्स ने खुद को आर्मी ऑफिसर बताकर फोन किया और कहा कि एक गाड़ी कानपुर में चकेरी हवाई अड्डे के लिए चाहिए। रोशन ने कहा कि गाड़ी का किराया 24 हजार होगा, जिसका भुगतान एडवांस में करना होगा। इस पर उसने रोशन का अकाउंट नंबर मांगा। अकाउंट नंबर दिए जाने पर उसने कहा कि आर्मी के अकाउंट से रुपये ट्रांसफर करने का सिस्टम थोड़ा अलग होता है। उसने रोशन को एक लिंक भेजा और उसे ओपन कर अकाउंट से सम्बंधित जानकारी भरने को कहा। रोशन के ऐसा करते ही उनके अकाउंट से किसी अन्य खाते में 77,333 रुपये ट्रांसफर हो गए। इसके बाद उन्हें अपने साथ ठगी हो जाने का आभास हुआ। उन्होंने पलट कर उस नंबर पर कॉल किया तो नंबर स्विच्ड ऑफ था। रोशन ने इसकी शिकायत थाना साहिबाबाद में की।

साइट का रिव्यू और रेटिंग देने के नाम पर फंसाया, 6 लाख ठगे
तीसरी घटना कौशांबी थाना क्षेत्र स्थित वैशाली निवासी रवि शर्मा के साथ हुई। रवि नोएडा में ऑटोमोटिव सॉल्यूशन कंपनी चलाते हैं। रवि ने बताया कि उनके पास 6 मार्च को वॉट्सऐप पर मेसेज आया, जिसमें लिखा था कि गूगल ऐप पर रिव्यु व रेटिंग कर वह रुपये कम सकते हैं। उनके हां करने पर उन्हें टेलीग्राम पर एक ग्रुप में जोड़ा गया। यहां उन्हें कहा गया कि हर टास्क पूरा करने पर 50 रुपये मिलेंगे। टास्क के रूप में उन्हें गूगल पर राजस्थान के होटल्स की डिटेल्स शेयर की गई जिसके लिए रिव्यु लिखने थे।

उन्होंने ऐसे तीन टास्क पूरे किए तो उनके पेटीएम पर 150 रुपये ट्रांसफर किए गए। आगे भी वह ऐसे ही टास्क करते रहे। इसके बाद उन्हें कहा गया कि ज्यादा रुपये कमाने के लिए उन्हें पेड टास्क करने होंगे। टेलीग्राम पर ही एक अन्य ग्रुप में जोड़ दिया गया। बिटकॉइन का लिंक दिया गया। उन्होंने लिंक के जरिए अपनी लॉग इन आईडी बना ली। उन्हें कहा गया कि टास्क के एवज में उनके जो भी रुपये बनेंगे वह इसी अकाउंट में जमा होते रहेंगे जो टास्क पूरा करने के बाद ही मिलेंगे।

उन्हें पहले टास्क के लिए 2 हजार रुपये जमा करने पर 2,800 रुपये देने, 20 हजार का टास्क करने पर 28 हजार रुपये व 2 लाख रुपये का टास्क करने पर 3 लाख रुपये दिए जाने की बात कही गई। वह ठगों के झांसे में आकर ऐसा करते चले गए। उन्होंने तीन दिन में उक्त अकाउंट में 5.97 लाख रुपये ट्रान्सफर कर दिए जिसके बदले में उन्हें 9.20 लाख रुपये दिए जाने की बात कही गई। टास्क पूरा होने पर उनसे उनका बैंक अकाउंट नंबर भी मांगा गया लेकिन इसके बाद उनके द्वारा किये गए टास्क में खामी बता 2.40 लाख रुपये और मांगे गए। जिसके बाद उन्हें शक हुआ और उन्होंने साइबर सेल में ऑनलाइन शिकायत दी। थाना कौशांबी में उनकी रिपोर्ट दर्ज की गई।

ऐसे बचें ठगी की घटनाओं से
– किसी भी हाल में अपने बैंक अकाउंट की डिटेल किसी से शेयर न करें
– अनजान शख्स द्वारा भेजे गए किसी लिंक को ओपन करने से पहले उसके बारे ठीक से जानकारी कर लें
– रुपये कमाने का लालच देने वालों के बारे में पूरी जानकारी कर लें
– एक बार आप झांसे में आये तो शुरुआती नुकसान पर ही सतर्क हो पुलिस की मदद लें
– ठगी का शिकार होने पर बिना देर किए साइबर सेल व पुलिस की मदद लें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News