सर्दियों में स्वस्थ शरीर के लिए खाए तिल के लड्डू, हड्डी और त्वचा के लिए है फायदेमंद

104

सर्दियों में स्वस्थ शरीर के लिए खाए तिल के लड्डू, हड्डी और त्वचा के लिए है फायदेमंद

तिल के लड्डू के रेसिपी के बारे में एक पारंपरिक विशेषता है। जिसे हर कोई पसंद करता है। सूखे भुने हुए तिल, कुचली हुई मूंगफली और इलायची जैसी सुगंधित सामग्री को गुड़ के साथ मीठा किया जाता है और स्वादिष्ट तिल के लड्डू तैयार किए जाते हैं। तिल के लड्डू के लिए चीनी की अपेक्षा गुड़ ज्यादा फायदेमंद होता है।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। ऐसे में बढ़ती ठंड में खान-पान का भी ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है। सर्दियों में कई तरह के लड्डू बनते हैं। जिनमें बेसन के लड्डू, गोंद के लड्डू, अलसी-गुड़ के लड्डू, तिल के लड्डू आदि शामिल हैं। आइए आज हम तिल के लड्डू के फायदे और बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं। तिल के लड्डू के रेसिपी के बारे में एक पारंपरिक विशेषता है। जिसे हर कोई पसंद करता है। सूखे भुने हुए तिल, कुचली हुई मूंगफली और इलायची जैसी सुगंधित सामग्री को गुड़ के साथ मीठा किया जाता है और स्वादिष्ट तिल के लड्डू तैयार किए जाते हैं। तिल के लड्डू के लिए चीनी की अपेक्षा गुड़ ज्यादा फायदेमंद होता है।

दो तरह के आते हैं तिल

बता दें कि तिल का लड्डू खाने में जितना ही स्वादिष्ट लगता है बनाने में उतना ही आसान भी होता है। तिल का लड्डू आपकों को कई तरह के पोषक तत्व देने में मददगार साबित होता है। तिल दो प्रकार के आते हैं, जिसमें से सफेद तिल की अपेक्षा काले तिल अधिक लाभकारी होते है।

लड्डू बनाने से पहले तिल को अच्छी तरह करें साफ

लड्डू बनाने से पहले तिल को अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद भारी तले की कढ़ाई लेकर गरम कीजिये, मीडियम आग पर, लगातार चमचे से चलाते हुये तिल को हल्के ब्राउन होने तक भून लीजिए। याद रहे कि इस दौरान तिल जलने पाये। जले हुए तिल का स्वाद कड़वा हो जाता है।

200 ग्राम तिल के लड्डू बनाने की सामग्री

तिल के लड्डू बनाने के लिए 200 ग्राम तिल के लड्डू बनाने के लिए तीन बड़े चम्मच घी, कच्ची मूंगफली 50ग्राम, गुड 300 ग्राम की जरूरत पड़ती है।

तिल और आटे के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

जबकि तिल और आटे के लड्डू बनाने के लिए 150 ग्राम तिल, 125 ग्राम गेहूं का आटा (करीब एक कप), खाड़ एक कप (200 ग्राम ) , 10 से 12 काजू, आधा कप देशी घी और 6 से 7 पिस्ते की आवश्यकता होती है।

तिल के लड्डू बनाने की विधि

केवल 200 ग्राम तिल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में तिल डालकर भून लें। इसके बाद इसे एक ट्रे में निकालकर कर रख दें। इसके बाद कढ़ाई में मूंगफली के दाने डालकर सुनहरा होने तक भून लें। इसके बाद इसे भी निकाल दें। बाद में मूंगफली को दरदरा होने तक पीस लें। इसके बाद गुड़ को पानी में डालकर पिघलाकर चाशनी बना लें। जब चाशनी एक तार की हो जाएं तो इसमें तिल और मूंगफली डाल दें। इसके बाद इसे थोड़ा ठंडा होने दें और हाथों से लड्डूओं का शेप दें।

इस तरह बनाएं आटे और तिल के लड्डू

तिल और आटे के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले काजू और पिस्ते को छोटा-छोटा काट लीजिये। फिर मोटे तले की कढ़ाई गरम कीजिये और तिल कढ़ाई में डालकर हल्का कलर चेन्ज होने तक और तिल के फूलने तक लगातार कलछी से चलाते हुये भून लीजिये। भुने तिल को अलग प्लेट में निकाल लीजिये। कढ़ाई में घी डाल दीजिये, 2 -3 छोटी चम्मच घी प्याली में बचाकर रख लीजिये, घी को पिघलने दीजिये, पिघले घी में आटे को डालकर लगातार आटे को कलछी से चलाते हुये, मीडियम और धींमी आग पर हल्का ब्राउन होने और अच्छी महक आने तक भून लीजिये। भुने आटे को किसी बड़े प्याले में निकाल लीजिये। तिल को 1/4 कप साबुत बचाकर रख लीजिये और बचे हुये सारे तिल मिक्सर से दरदरा पीस लीजिये। पिसे तिल भी आटे के ऊपर डाल दीजिये, साबुत तिल भी इसी में डाल दीजिये, कटे हुये काजू और पिस्ते भी डाल दीजिये, खाड़ भी डाल दीजिये, सारी चीजों को अच्छी तरह मिला दीजिये. बचा हुआ घी मेल्ट करके मिला दीजिये. लड्डू के लिये मिश्रण तैयार है।



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News