सरदारशहर उपचुनाव: कांग्रेस सहानुभूति के भरोसे तो बीजेपी को बूथ मैनेजमेंट पर उम्मीद, लेकिन RLP बिगाड़ सकती है समीकरण

114
सरदारशहर उपचुनाव: कांग्रेस सहानुभूति के भरोसे तो बीजेपी को बूथ मैनेजमेंट पर उम्मीद, लेकिन RLP बिगाड़ सकती है समीकरण

सरदारशहर उपचुनाव: कांग्रेस सहानुभूति के भरोसे तो बीजेपी को बूथ मैनेजमेंट पर उम्मीद, लेकिन RLP बिगाड़ सकती है समीकरण

जयपुर: राजस्थान की सरदार शहर विधानसभा सीट (sardarshahar assembly bye election 2022) पर आज 5 दिसंबर को उपचुनाव के मतदान हो रहे हैं। सुबह 8 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे तक जारी रहेगा। सरदार शहर सीट कांग्रेस की परम्परागत सीट रही है। सहानुभूति फेक्टर के चलते इस बार भी कांग्रेस का पलड़ा भारी है लेकिन हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने जाट प्रत्याशी उतार कर मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया। कांग्रेस ने स्वर्गीय भंवरलाल शर्मा (bhanwarlal sharma) के बेटे अनिल शर्मा (anil sharma) को टिकट दिया है जबकि भाजपा ने पूर्व विधायक अशोक कुमार पींचा (ashok pincha) को मैदान में उतारा है। आरएलपी ने डेयरी चेयरमैन लालचंद मूंड (lalchand moond) पर दांव खेला है। जबकि इन तीन प्रत्याशियों के साथ 7 और प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमें मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के सांवरमल मेघवाल, इंडियन पीपल्स ग्रीन पार्टी के परमाना राम, निर्दलीय प्रत्याशी विजय पाल श्योराण, सुभाष चंद, उमेश साहू, प्रेम सिंह और सुरेन्द्र सिंह शामिल है।
सरदारशहर उपचुनाव : गहलोत के जीत के दावों में कितना दम? क्या सहानुभूति वोट से मिल पाएगी जीत!
उपचुनाव राजनैतिक पार्टियों की साख का सवाल

वर्ष 2018 के बाद हुए कुल आठ उपचुनावों हुए हैं। इन आठ उपचुनावों में कांग्रेस का पलड़ा भारी रहा है। 8 में से 5 उपचुनावों में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है जबकि बीजेपी महज दो सीटों पर ही चुनाव जीत सकी। खींवसर के उपचुनाव में आरएलपी के नारायण बेनीवाल ने चुनाव जीता था। धोलपुर से शोभारानी कुशवाह (बीजेपी), राजसमंद से दीप्ति माहेश्वरी (बीजेपी), धरियावद से नगराज मीणा (कांग्रेस), वल्लभ नगर से प्रीति शक्तावत (कांग्रेस), सुजानगढ से मनोज मेघवाल (कांग्रेस), सहाड़ा से गायत्री त्रिवेदी (कांग्रेस), मंडावा से रीटा चौधरी (कांग्रेस) और खींवसर से नारायण बेनीवाल (आरएलपी) ने जीत दर्ज की थी। अब सरदार शहर में हो रहा उपचुनाव आगामी चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। कांग्रेस सहानुभूति के भरोसे है जबकि बीजेपी बूथ मैनेजमेंट पर जोर लगाकर सीट हथियाने की कोशिश में है। कांग्रेस अपनी सीट को बरकरार रखने की पूरी कोशिश कर रही है और बीजेपी सीट छीनने के लिए पूरा जोर लगा रही है। उधर आरएलपी के हनुमान बेनीवाल ने भी चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत लगा दी।
navbharat times -Sardarshahar Upchunav : कांग्रेस के सहानुभूति कार्ड की RLP ने निकाली काट, त्रिकोणीय मुकाबले में जानें अब कौन पड़ेगा भारी
करीब 3 लाख मतदाता चुनेंगे अपना नया विधायक, जातिगत फेक्टर को भी जानिए

मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक सरदार शहर उपचुनाव में 2 लाख 89 हजार 579 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें से 1 लाख 52 हजार 640 पुरुष मतदाता हैं जबकि 1 लाख 36 हजार 935 महिला मतदाता हैं। साथ ही 4 मतदाता ट्रांसजेंडर हैं जबकि 497 सर्विस वोटर्स भी हैं। जातिगत फेक्टर की बात की जाए तो यहां जाट वोटर सर्वाधिक हैं। यहां करीब 65 हजार जाट मतदाता हैं। दूसरे स्थान पर दलित समाज के वोट हैं। करीब 55 हजार से ज्यादा दलित वोटर्स हैं। इसके साथ ही करीब 45 हजार ब्राह्मण मतदाता, 23 हजार मुस्लिम, 20 हजार राजपूत और शेष अन्य समाजों के वोट हैं। जाट वोटर्स ज्यादा होने के चलते आरएलपी प्रत्याशी द्वारा काफी वोट प्राप्त करने की संभावना है।

कांग्रेस की महिला विधायक इंदिरा मीणा की दबंगई का वीडियो वायरल, संविदाकर्मी को भीड़ में जड़े थप्पड़

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News