सबसे छुटकू बिलिनेयर… कॉलेज में ही बना दी थी कंपनी, आज हैं मुकेश अंबानी से ज्यादा अमीर

14
सबसे छुटकू बिलिनेयर… कॉलेज में ही बना दी थी कंपनी, आज हैं मुकेश अंबानी से ज्यादा अमीर

सबसे छुटकू बिलिनेयर… कॉलेज में ही बना दी थी कंपनी, आज हैं मुकेश अंबानी से ज्यादा अमीर

नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं कि सबसे कम उम्र में कौन बिलिनेयर (एक अरब डॉलर की नेटवर्थ) बन गया था? इसका जबाव है मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerburg)। मेटा प्लेटफॉर्म (पहले फेसबुक) के सीईओ मार्क जकरबर्ग मात्र 23 साल की उम्र में ही बिलिनेयर बन गए थे। उन्होंने सबसे कम उम्र में यह मुकाम हासिल किया था। आज उनकी नेटवर्थ 87.6 अरब डॉलर है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 12वें नंबर पर हैं। जकरबर्ग ने साल 2004 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अपने कुछ दोस्तों के साथ फेसबुक की स्थापना की थी जो आज दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्क साइट है। 14 मई 1984 को जन्मे जकरबर्ग 2007 में 23 साल की उम्र में दुनिया में सबसे कम उम्र के बिलिनेयर बन गए थे। उन्होंने मई 2012 में फेसबुक को पब्लिक कराया। इसके बाद तो उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अमीरों की लिस्ट में ऊपर चढ़ते गए। आज उनकी नेटवर्थ भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) से ज्यादा है।

हालांकि पिछले साल मेटा के शेयरों में गिरावट से जकरबर्ग की नेटवर्थ में काफी गिरावट आई थी। लेकिन इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में वह दूसरे नंबर पर हैं। जनवरी से उनकी नेटवर्थ में 42 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस साल कमाई के मामले में दुनिया के सबसे बड़े रईस फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) पहले नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ इस दौरान 42.1 अरब डॉलर बढ़ी है। वैसे आरनॉल्ट 48 साल की उम्र में बिलिनेयर बने थे। यानी जब वह इस मुकाम पर पहुंचे तो उनकी उम्र जकरबर्ग से करीब दोगुनी हो चुकी थी। दुनिया में सबसे कम उम्र में बिलिनेयर बनने वाले लोगों की लिस्ट में अधिकांश अमेरिका के हैं।

Elon Musk: एलन मस्क ने एक झटके में गंवाए 10,35,03,83,40,000 रुपये, जानिए अब कितनी रह गई है उनकी नेटवर्थ

कौन-कौन हैं इस लिस्ट में

सबसे कम उम्र में बिलिनेयर बनने वालों की लिस्ट में अमेरिका के इवान स्पीगल दूसरे नंबर पर हैं। वह 25 साल की उम्र में बिलिनेयर बन गए थे। गूगल के फाउंडर लैरी पेज (Larry Page) 30 साल की उम्र में बिलिनेयर बन गए थे। उनके पार्टनर सर्गेइ ब्रिन (Sergey Brin) को 31 साल की उम्र में यह मुकाम हासिल हुआ। आज ये दोनों दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में शामिल हैं। माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) को भला कौन नहीं जानता है। वह 31 साल की उम्र में बिलिनेयर बने थे। बारबाडोस की सिंगर, एक्ट्रेस और बिजनसवूमैन रिहाना (Rihanna) 33 साल में बिलिनेयर बनीं। अमेरिका के दिग्गज गोल्फ प्लेयर टाइगर वुड्स (Tiger Woods) को भी 33 साल की उम्र में यह मुकाम हासिल हुआ। ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 35 साल में और लीबोर्न जेम्स 37 साल में बिलिनेयर बने।

अमेरिका के बिजनसमैन स्टीव बाल्मर और ब्रिटिश लेखिका जे. के. रोलिंग 38 साल की उम्र में इस मुकाम पर पहुंचे। मार्क क्यूबन (Mark Cuban) 40 की उम्र में बिलिनेयर क्लब में शामिल हुए। टेस्ला, ट्विटर और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) और सर रिचर्ड ब्रेनसन 41 की उम्र में बिलिनेयर बने। मेग व्हिटमैन 42, शेरिल सैंडबर्ग 44, जिम वाल्टन 44, जैक मा (Jack Ma) 45 और गौतम अडानी (Gautam Adani) 46 साल की उम्र में इस मुकाम पर पहुंचे। लैरी एलिसन (Larry Ellison) को 49 और अमेरिका की टीवी जगत की हस्ती ओपरा विन्फ्रे (Oprah Winfrey) 49 साल की उम्र में बिलिनेयर बने।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News