सच्ची घटनाओं पर बेस्ड हैं ये 5 हिंदी वेब सीरीज, क्लाइमैक्स और ट्विस्ट सुन्न कर देगा दिमाग

32
सच्ची घटनाओं पर बेस्ड हैं ये 5 हिंदी वेब सीरीज, क्लाइमैक्स और ट्विस्ट सुन्न कर देगा दिमाग

सच्ची घटनाओं पर बेस्ड हैं ये 5 हिंदी वेब सीरीज, क्लाइमैक्स और ट्विस्ट सुन्न कर देगा दिमाग

जब से ओटीटी प्लेटफॉर्म की एंट्री हुई है, तब से एंटरटेनमेंट की दुनिया में बूम आ गया है। जितने सारे प्लेटफॉर्म, उतना ही ज्यादा कंटेंट। अब ओटीटी की दुनिया में सस्पेंस से लेकर रोमांच, क्राइम, थ्रिल और मर्डर मिस्ट्री तक, हर तरह का मसाला दर्शकों को भर-भरकर परोसा जा रहा है। आए दिन नई-नई वेब सीरीज रिलीज हो रही हैं, जो कहानी और ट्रीटमेंट के मामले में फिल्मों को भी टक्कर दे रही हैं। जहां कुछ वेब सीरीज फिक्शन हैं, तो वहीं कुछ सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं। ऐसी घटनाएं, जो हमारे इर्द-गिर्द घटीं और सबके होश उड़ा दिए।

आज हम आपको पांच ऐसी वेब सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सच्ची घटनाओं पर बनाई गईं। इन वेब सीरीज के सस्पेंस, थ्रिल और रोमांचक ट्विस्ट ने हर किसी को हैरान कर दिया था। एक वेब सीरीज तो अक्षय कुमार की फिल्म ‘रुस्तम’ से मिलती-जुलती थी, पर इसे भी काफी पसंद किया गया।

1. अवरोध

Avrodh वेब सीरीज की कहानी आतंकी गतिविधियों और नकली नोटों के व्यापार पर आधारित है। नकली नोट और हथियार हमेशा से ही आतंकियों का मुख्य साधन रहे हैं। वेब सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे भारतीय सेना नकली नोटों के गोरखधंधे और होने वाली आतंकी गतिविधियों पर नजर बनाए है और कैसे बदला लेती है। साथ ही दिखाया गया है कि नकली नोट और आतंकियों से छुटकारा पाने के लिए भारत सरकार ने क्या कुछ किया था। ‘अवरोध’ के दो सीजन आ चुके हैं। पहला सीजन 2020 में स्ट्रीम किया गया था। इसमें मधुरिमा तुली, संजय सूरी, अमित साध, नीरज काबी, आहना कुमरा और दर्शन कुमार जैसे एक्टर्स हैं।
कहां देखें: ‘अवरोध’ को आप सोनी लिव ऐप पर देख सकते हैं।

Aryan Khan Web Series: आर्यन खान की वेब सीरीज Stardom का हीरो फाइनल, 800 ऑडिशंस के बाद चुने गए लक्ष्य लालवानी!
navbharat times -Citadel 2: प्रियंका चोपड़ा की वेब सीरीज ‘सिटाडेल 2’ कंफर्म! एक बार फिर रिचर्ड मैडेन संग नजर आएंगी एक्ट्रेस

2. द वर्डिक्ट: द स्टेट वर्सेस नानावटी

The Verdict: The State Vs Nanavati वेब सीरीज 2019 में आई थी और इसमें 10 एपिसोड हैं। इसकी कहानी 1959 एक विवादित केस पर आधारित है, जिसका नाम है ‘नानावती वर्सेस महाराष्ट्र सरकार’। इस केस ने तब पूरे देश में हलचल मचा दी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस केस के बाद से भारतीय न्यायपालिका से ज्यूरी सिस्टम को हमेशा के लिए हटा दिया गया था। इसी केस के इर्द-गिर्द ‘द वर्डिक्ट: द स्टेट वर्सेस नानावटी’ वेब सीरीज की कहानी भी रही। इसमें एक पारसी नौसेना अधिकारी की कहानी दिखाई गई। हर कोई उसका मुरीद है और वह अपना काम अच्छे से करता है। लेकिन जब एक दिन वह घर पहुंचता है तो देखता है कि उसकी पत्नी का चक्कर किसी और के साथ चल रहा है। अक्षय कुमार की फिल्म ‘रुस्तम’ भी इसी केस पर बनी थी।

कहां देखें: इस वेब सीरीज को ऑल्ट बालाजी पर देखा जा सकता है।

navbharat times -Asur 2 Trailer: ‘असुर 2’ का धमाकेदार ट्रेलर रिलीज, एक जून को इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी थ्रिलर सीरीज
navbharat times -Panchayat 3 की 40 डिग्री तापमान में शूटिंग कर रहीं नीना गुप्ता, हालत दिखाते हुए बोलीं- सब जल गया है

3. भौकाल

वेब सीरीज ‘भौकाल’ जब 2020 में रिलीज हुई थी तो इसने हर तरफ सनसनी मचा थी। इस हिट वेब सीरीज के दो सीजन आ चुके हैं और यह सच्ची घटना पर आधारित थी। ‘भौकाल’ उत्तर प्रदेश के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट और आईपीएस नवनीत सिकेरा की जिंदगी पर बनी थी। इस वेब सीरीज में मोहित रैना ने नवनीत सिकेरा का रोल निभाया था। ‘भौकाल’ में मुजफ्फरनगर इलाके में पनपे आतंकियों और उनकी साजिशों की कहानी बताई गई।

कहां देखें: इस वेब सीरीज को आप एमएक्स प्लेयर पर देख सकते हैं।

Gulshan Devaiah Exclusive: जानिए, ‘शैतान’ वाले गुलशन देवैया कैसे बने ‘दहाड़’ के देवीलाल

4. दिल्ली क्राइम

‘दिल्ली क्राइम’ वेब सीरीज 2012 में दिल्ली में हुई गैंगरेप की घटना पर आधारित थी। इसमें दिखाया गया कि गैंगरेप की घटना के बाद राजधानी में लोगों में किस कदर गुस्सा भर गया था। तब दिल्ली पुलिस ने इस गैंगरेप की छह आरोपियों को पकड़ा था। 2019 में आई ‘दिल्ली क्राइम’ में शेफाली शाह, रसिका दुग्गल, तिलोत्तमा शोम, राजेश तैलंग और आदिल हुसैन समेत कई एक्टर्स थे।

कहां देखें: इसे आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

5. मुंबई डायरीज 26/11

साल 2008 में मुंबई शहर पर जो आतंकी हमला हुआ था, ‘मुंबई डायरीज’ उसी घटना पर आधारित है। 26 नवंबर 2011 का वो दिन कोई नहीं भूल सकता। उस दिन पूरी दुनिया ने इंसानियत का सीना गोलियों से छलनी और लहूलुहान होते हुए देखा था। आतंकवादियों ने कुछ ही देर में सैंकड़ों लोगों के चीथड़े उड़ा दिए थे। हर तरफ चीत्कार और हाहाकार मच गया था। साठ घंटों तक चली गोलीबारी और दहशत के मंजर ने पूरी दुनिया को सकते में डाल दिया था। इस वेब सीरीज में कोंकणा सेन शर्मा, नताशा भारद्वाज, मोहित रैना, टीना देसाई और मिशाल रहेजा नजर आए।

कहां देखें: इसे प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है।