शुल्क वृद्धि पर किया हंगामा

61
शुल्क वृद्धि पर किया हंगामा

शुल्क वृद्धि पर किया हंगामा

ऐप पर पढ़ें

सीतामढ़ी। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक पार्ट थ्री परीक्षा का फॉर्म भरने का शुल्क में की गई वृद्वि के खिलाफ बुधवार को संबंधित छात्र-छात्राओं ने एसएलके कॉलेज में हंगामा कर विश्वविद्यालय के खिलाफ नारेवाजी की। परीक्षा फॉर्म भरने के लिए कॉलेज में बैंक चालान कटाने पहंुचे छात्र-छात्राओं को जब पता चला कि विश्वविद्यालय द्वारा शुल्क में करीब चार गुणा वृद्धि कर दी गई है, छात्र आक्रोशित हो अपने सार्थियों को चालान कटाने से माना करते हुए विश्वविद्यालय व कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारेवाजी करने लगे। मौके पर प्रधान सहायक नागेन्द्र प्रसाद समेत शिक्षकों ने आक्रोशित छात्र-छात्राओं को समझाने का प्रयास करते रहे। लेकिन छात्र-छात्राएं बढ़ी हुई शुल्क कम करने की मांग पर अड़े रहे।

शिक्षकों का कहना था कि परीक्षा शुल्क में बढ़ोत्तरी विश्वविद्यालय द्वारा सभी कॉलेजों की एकरुपता के मद्देनजर की गई है। इसमें स्थानीय कॉलेज स्तर पर शुल्क को कम करने का कोई अधिकार नहीं है। हंगामा कर रहे छात्र-छात्राएं शिक्षक-कर्मियों के दलील को मानने को तैयार नहीं थे। वहीं परीक्षा फॉर्म भरने के लिए आये छात्र राजीव कुमार, कुंदन कुमार, सुधीर कुमार, अमन कुमार, श्वेता, अर्चना, खुशी, वंदना, राज कुमार आदि छात्रों का कहना था कि इससे पहले वाले बैंच के छात्रों को स्नातक पार्ट थ्री परीक्षा का फॉर्म भरने में एक हजार से 12 सौ रूपये तक लगा था। लेकिन अब 4768 रूपये बताया जा रहा है। जो चार गुणा से भी अधिक है। हालांकि मामले में प्राचार्य डॉ. विरेन्द्र चौधरी का कहना था कि शुल्क में पार्ट थ्री का एडमिशन शुल्क व परीक्षा शुल्क भी शामिल है। वहीं शुल्क बढ़ोत्तरी के कारण पहले दिन अधिकांश छात्र-छात्राएं बगैर बैंक चालान कटाए वापस लौट गये। दूरदराज से आये मुश्किल से 10-12 छात्रों ने बैंक चालान कटाया। छात्रों का कहना था जब तक विश्वविद्यालय द्वारा शुल्क वृद्धि वापस नहीं ले लिया जाता है तब तक वे लोग परीक्षा फॉर्म भरने में असमर्थ है। कॉलेज के प्रधान सहायक ने बताया कि पार्ट थ्री का परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर निर्धारित है। इसके बाद दो सौ रूपये विलंब शुल्क के साथ 14 से 16 दिसंबर तक फॉर्म भरा जा सकेगा।

स्नातक पार्ट थ्री परीक्षा का फॉर्म भरने का शुल्क में वृद्धि विश्वविद्यालय द्वारा की गई है। इसे कम करने का कॉलेज को कोई अधिकार नहीं है। परीक्षा फॉर्म भराने में पार्ट थ्री में एडमिशन समेत परीक्षा शुल्क भी शामिल है। विश्वद्यिालय से शुल्क में वृद्धि से संबंधित कोई संशोधित आदेश आता है तो कॉलेज द्वारा उसका शतप्रतिशत अनुपालन किया जाएगा। तब तक संबंधित छात्र-छात्राएं विलंब शुल्क से बचने के लिए निर्धारित अवधि में परीक्षा फॉर्म भर दे। -डॉ. विरेन्द्र चौधरी, प्राचार्य, एसएलके कॉलेज, सीतामढ़ी

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News