शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चीन ने जुर्रत की तो हमारे जवानों ने गर्दन तोड़ दी

10
शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चीन ने जुर्रत की तो हमारे जवानों ने गर्दन तोड़ दी

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चीन ने जुर्रत की तो हमारे जवानों ने गर्दन तोड़ दी


भोपाल के एमवीएम मैदान में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने फौजी मेले का उद्घाटन किया है। इस दौरान उन्होंने नजदीक से सेना के हथियारों को देखा है। सीएम फौजी मेले में निशाना लगाते भी दिखे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि हम किसी को छेड़ेंगे नहीं, लेकिन किसी ने हमें छेड़ा तो हम उसे छोड़ेंगे नहीं। जितना पुराना हमारा इतिहास है, उतना ही पुराना हमारा शौर्य है। हजारों साल से हमारी संस्कृति दुनिया को दिशा दिखाती रही है। यह बातें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहीं।

जितना पुराना इतिहास, उतना शौर्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम ऐसे देश में रहते हैं, जहां कहा गया है कि सारी दुनिया ही हमारा परिवार है। अत्यंत प्राचीन राष्ट्र है हमारा। जब पश्चिमी देशों में सभ्यता का सूर्योदय नहीं हुआ था, तब हमारे देश में वेदों की रचनाएं रच दी गई थी। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जितना पुराना हमारा इतिहास है, उतना ही पुराना हमारा शौर्य है। हजारों साल से हमारी संस्कृति दुनिया को दिशा दिखाती रही है। यूनान, मिस्र, रोम सब मिट गए जहां से, बाकी मगर अभी तक नामोनिशान हमारा है।

सीएम शिवराज ने कहा कि मैं आज गर्व के साथ कहता हूं, विचार, जीवनमूल्य होने के बाद भी अगर हम शक्तिहीन हों, तो दुनिया हमारी बात नहीं सुनती। लेकिन भारत की सेना दुनिया की सबसे शक्तिशाली और सक्षम सेनाओं में से एक है।

हथियारों के मामले में आत्मनिर्भर हुआ देश

हथियारों के मामले में आत्मनिर्भर हुआ देश

सीएम शिवराज ने कहा कि पहले सारे हथियार हम दुनियाभर से आयात करते थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम हथियारों के मामले में आत्मनिर्भर हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने सेना के जवानों की शौर्य गाथा सुनाते हुए कहा कि हम यहां इसलिए सुरक्षित हैं क्योंकि हमारे वीर जवान मई और जून की तपती दोपहर में 48.50 डिग्री तापमान में भी सीमाओं की सुरक्षा करते हैं। चाहे 50 डिग्री हो या कारगिल में माइनस 40 डिग्री हो, हमारे जवान सीमाओं की रक्षा बिना रुके करते हैं। मैं अपनी थल सेना, जल सेना और वायु सेना के शौर्य को प्रणाम करता हूं। उनकी शूरवीरता को प्रणाम और उनके समर्पण को प्रणाम।

धर्म की रक्षा के लिए कार्य कर रही सेना

धर्म की रक्षा के लिए कार्य कर रही सेना

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम कहते भी हैं धर्म की जी हो और अधर्म का नाश हो। हमारी सेना धर्म की रक्षा के लिए काम करती है। प्राणियों में सद्भावना हो और विश्व का कल्याण हो। यही हमारी सेना करती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर पाकिस्तान ने हमारे देश की धरती पर अपने नापाक कदम रखने की जुर्रत की तो सर्जिकल और एयर स्ट्राइक हमारे जवानों ने किया। चीन ने भी जुर्रत की तो उनके जवानों की गर्दन तोड़कर हमारे जवानों ने फेंक दी। हम तो चैन से होली, दिवाली, दशहरा मनाते हैं। परिवार के साथ रहते हैं लेकिन ये वो हैं जो अपने परिवार से दूर रहकर मां भारती की सेवा करते हैं।

30 हजार जवानों ने दी कुर्बानी

30-

सीएम शिवराज ने कहा कि सीमा की सुरक्षा करते हुए दुश्मनों का सामना करते हुए ये अपना सर्वोच्च बलिदान भी देते हैं। आजादी के बाद 30 हजार जवानों ने अपनी शहादत दी है। हमारे वीर कर्नल, जनरल, कैप्टेन, लेफ्टिनेंट और जवानों ने कभी पीठ पर गोली नहीं खाई, हमेशा छाती पर गोली खाई है।

शौर्य स्मारक में टैंक लगाएंगे

शौर्य स्मारक में टैंक लगाएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने जवानों की स्मृति में भोपाल में शौर्य स्मारक बनाया हैं, ये सेना के शौर्य का प्रतीक है। बच्चों से कहना चाहूंगा कि शौर्य स्मारक जरूर घूमकर आओ। शौर्य स्मारक में अगर हमें टैंक और हथियार मिल जाएं, तो हम ऐसा सजाएंगे कि सेना के शौर्य का सबसे अच्छा प्रकटीकरण होगा। हम सब अपनी सेना पर गर्व करते हैं। उन्होंने कहा कि हम शहीद जवानों को एक करोड़ रुपये की सम्मान निधि देकर उनके प्रति सम्मान प्रकट करते हैं।

हमारी सेना का दुनिया में अलग स्थान

हमारी सेना का दुनिया में अलग स्थान

सीएम ने कहा कि आज हमारी तीनों सेनाओं ने दुनिया में एक अलग स्थान बनाया है, देश आज उनके हाथों में सुरक्षित है। केवल सुरक्षा नहीं, दुनिया में कहीं संकट आता है, तो हमारी सेना सेवा के लिए सबसे पहले पहुंचती है।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News