शाहरुख खान ने ‘विला विएना’ को ऐसे बनाया ‘मन्नत’, बंगले में हो चुकी है इन बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग

119
शाहरुख खान ने ‘विला विएना’ को ऐसे बनाया ‘मन्नत’, बंगले में हो चुकी है इन बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग

शाहरुख खान ने ‘विला विएना’ को ऐसे बनाया ‘मन्नत’, बंगले में हो चुकी है इन बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग

शाहरुख खान..आज यह एक नाम नहीं बल्कि एक ब्रांड है, जो दशकों की कड़ी मेहनत और खुद के दम पर ‘किंग खान’ ने शुरू किया। दिल्ली का रहने वाला लड़का एक दिन मुंबई मायानगरी के साथ-साथ पूरी दुनिया पर राज करेगा, किसी ने सोचा नहीं था। शाहरुख खान ने बिना किसी गॉडफादर के बॉलीवुड में एंट्री की और अपनी एक अलग पहचान बनाई। आज शाहरुख खान और उनके आलीशान लाइफस्टाइल की बादशाहत हर किसी को हैरान करती है। मुंबई आने के बाद शाहरुख खान के पास इतने पैसे भी नहीं थे कि वह सिर छुपाने के लिए छत का इंतजाम तक कर सकें, लेकिन आज उसी मायानगरी में शाहरुख के राजसी ठाठ-बाट हैं और महलों जैसा बंगला ‘मन्नत’, जिसमें अब तक कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

आइए आपको बताते हैं कि बॉलीवुड की कौन-कौन सी फिल्मों की शूटिंग Shah Rukh Khan के ‘मन्नत’ में हो चुकी है:

1. माधुरी की ‘तेजाब’ की शूटिंग

आपको जानकर हैरानी होगी कि ‘मन्नत’ में माधुरी दीक्षित की फिल्म ‘तेजाब’ की भी शूटिंग हो चुकी है। ‘IMDB’ के मुताबिक, जिस समय ‘तेजाब’ की शूटिंग ‘मन्नत’ में हुई, उस समय एक्टर उस बंगल के मालिक नहीं थे। फिल्म 1988 में रिलीज हुई थी। ‘मन्नत’ में ‘तेजाब’ के गाने ‘एक दो तीन’ गाने का कुछ हिस्सा शूट किया गया था। यह वह गाना था, जिसे अनिल कपूर, रूठी हुईं माधुरी दीक्षित को मनाने के लिए गाते हैं। फिल्म में ‘मन्नत’ माधुरी दीक्षित का घर था, जिसमें वह पिता अनुपम खेर के साथ रहती हैं। उस समय के ‘मन्नत’ और अब के ‘मन्नत’ डिजाइन बिल्कुल एक जैसा है, बस रंग का फर्क है, जो इन तस्वीरों और वीडियो में भी देखा जा सकता है।

फिल्म तेजाब के गाने ‘एक दो तीन’ में दिखी मन्नत की झलक, साभार: YouTube

tezaab shot in mannat

मन्नत के आगे गौरी खान, साभार: Instagram

पढ़ें: 200 करोड़ का आलीशान ‘मन्नत’ पहले सलमान खान को हुआ था ऑफर, एक्टर ने ठुकराया तो शाहरुख बन गए मालिक

2. ‘फैन’ के इस सीन की हुई थी शूटिंग


शाहरुख खान ने खुद अपनी फिल्म ‘फैन’ की शूटिंग भी ‘मन्नत’ में की थी। साल 2016 में रिलीज हुई इस फिल्म में शाहरुख खान डबल रोल में दिखे थे। एक रोल ऐसे जुनूनी फैन गौरव का था, जो सुपरस्टार आर्यन खन्ना के लिए पागल है। फिल्म में कुछ सीन थे, जहां फैन गौरव, सुपरस्टार आर्यन की झलक पाने के लिए ‘मन्नत’ के बाहर खड़ा नजर आता है। वह आर्यन से मिलने के लिए अंदर घुसने की भी कोशिश करता है। बताया जाता है कि ‘फैन’ फिल्म का वह सीन एकदम रियल था और उसी समय शूट किया गया था जब शाहरुख को देखने के लिए सच में ‘मन्नत’ के बाहर इतनी भीड़ उमड़ी थी।

fan shot at mannat

मन्नत के बाहर फैन की शूटिंग की तस्वीर, साभार: ETimes

‘फैन’ की शूटिंग के लिए बेलने पड़े पापड़
हालांकि अपने ही घर ‘मन्नत’ में फिल्म की शूटिंग करना शाहरुख के लिए आसान नहीं रहा था। इसके लिए उन्हें परमिशन नहीं दी गई। मुंबई पुलिस ने सुरक्षा कारणों के चलते शाहरुख को अपने ही घर में फिल्म शूट करने से मना कर दिया। तब सिर्फ ‘मन्नत’ के बाहर भीड़ वाला सीन ही फिल्माया गया था।

पढ़ें: मन्नत से पहले इस मामूली से घर में रहते थे शाहरुख और गौरी खान, बेटे आर्यन का यहीं हुआ जन्म

3. ‘यस बॉस’ की शूटिंग, शाहरुख ने खरीद लिया ‘मन्नत’
आपको जानकर हैरानी होगी कि शाहरुख खान की एक और फिल्म की शूटिंग में ‘मन्नत’ का इस्तेमाल हुआ था। यह फिल्म है ‘यस बॉस’। इस फिल्म के गाने ‘बस इतना सा ख्वाब है’ में ‘मन्नत’ की झलक है। लेकिन इससे भी ज्यादा हैरान करता है यह गाना और ‘मन्नत’ का कनेक्शन। दरअसल ‘यस बॉस’ 1997 में आई थी और तब शाहरुख के पास ‘मन्नत’ नहीं था। वह सिर्फ उनका ख्वाब भर था। उसी समय शाहरुख ने तय कर लिया था कि एक दिन वह इस बंगले (मन्नत) को खरीदेंगे। उस समय शाहरुख खान एक अपार्टमेंट में रह रहे थे। जब ‘बस इतना सा ख्वाब है’ गाना गाते हुए शाहरुख ‘मन्नत’ के सामने से निकलते हैं, तो उस सीन को देखकर अब लगता है कि वाकई सपने सच होते हैं। उस समय ‘मन्नत’ का नाम ‘विला विएना’ था, जिसके मालिक गुजराती बिजनसमैन नरीमन दुबाश थे।

mannat in yes boss

यस बॉस में ‘बस इतना सा ख्वाब है’ में मन्नत यानी विला विएना के सामने शाहरुख खान, साभार: YouTube

शाहरुख ने 2001 में खरीदा था ‘मन्नत’, पहले नाम था ‘विला विएना’
बाद में शाहरुख खान ने 2001 में नरीमन से यह बंगला खरीद लिया और फिर उसे नया रंग रूप देकर ‘मन्नत’ बना दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तब शाहरुख खान ने ‘मन्नत’ को करीब 13.32 करोड़ रुपये में खरीदा था और आज के हिसाब से इसकी कीमत 200 करोड़ रुपये के आसपास है।

कई ब्रांड्स की शूटिंग ‘मन्नत’ में

इन फिल्मों के अलावा शाहरुख खान ‘मन्नत’ में कई ब्रांडस एंडोर्समेंट्स की शूटिंग कर चुके हैं। साल 2020 में जब लॉकडाउन के कारण फिल्मों से लेकर टीवी शोज समेत हर तरह की शूटिंग पर बैन लगा, तब किंग खान अपने घर पर ही शूट करते थे।