शहर में मंडरा रहा कोरोना की तीसरी लहर का खतरा, फिर भी ये लोग नहीं लगवा रहे टीका

71

शहर में मंडरा रहा कोरोना की तीसरी लहर का खतरा, फिर भी ये लोग नहीं लगवा रहे टीका

वैक्सीन वैन कम टीकाकरण वाले क्षेत्रों के गली-मोहल्ले में दरवाजे तक दे रही दस्तक
मंडराया तीसरी लहर का खतरा, 20 वार्ड में आधे से ज्यादा लोग ‘सुरक्षा चक्र’ से दूर

जबलपुर। कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच कोरोना वैक्सीन लगवाने में शहर के 20 वार्ड के बाशिंदे पीछे रह गए हैं। यहां के आधे से ज्यादा लोगों ने कोरोना से बचाव का टीका नहीं लगवाया। जबकि, शहर में सभी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की वैक्सीन वैन कम टीकाकरण वाले क्षेत्रों के गली-मोहल्लों में सुबह से शाम तक घूम रही है। स्वास्थ्य कर्मी दरवाजे-दरवाजे दस्तक दे रहे हैं। लेकिन, टीका लगाने से छूट गए ये लोग मिल नहीं रहे।

अधारताल क्षेत्र के हैं 20 में 12 वार्ड
शहर में टीकाकरण में फिसड्डी सबसे ज्यादा वार्ड अधारताल तहसील के अंतर्गत हैं। अभी तक सबसे कम टीका लगवाने वाले जिन 20 वार्ड को चिन्हित किया गया है, उसमें 12 अधारताल क्षेत्र में हैं। कम वैक्सीनेशन वाले क्षेत्रों में कोरोना पहली लहर के दौरान कई जगह कहर बरपा चुका है। इसके अलावा बाकी चार-चार वार्ड रांझी और गोरखपुर क्षेत्र के हैं। इन सभी 20 वार्ड में औसतन लगभग 65 प्रतिशत लोगों ने अभी तक वैक्सीन की पहली डोज नहीं लगवाई है। रांझी और अधारताल, जिनके कुछ वार्ड में वैक्सीनेशन सबसे कम है, वहीं के एक-एक वार्ड शहर में सौ फीसदी वैक्सीनेशन का रेकॉर्ड बना चुके है। रांझी का एक वार्ड शहर का पहला और अधारताल का वार्ड 75 सौ फीसदी टीकाकृत दूसरा वार्ड है।

 

corona_1.jpg

दो वार्ड ही सौ फीसदी वैक्सीनेटेड
अभी तक सिर्फ दो वार्ड ही सौ फीसदी टीकाकृत हो सके हैं। कई वार्ड सौ फीसदी वैक्सीनेशन से कुछ पीछे है। अब वहीं बचे हैं, जिन्हें वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम है। कुछ ऐसे भी हैं, जिनका मतदाता सूची में नाम है, लेकिन वे बाहर हैं।

जागरुकता और तालमेल में कमी
जानकारों के अनुसार कम वैक्सीनेशन वाले क्षेत्रों में कुछ जगह अभी भी टीके को लेकर भ्रम है। जागरुकता की कमी के कारण लोग वैक्सीनेशन सेंटर नहीं पहुंच रहे। यहां सामाजिक संगठन और जनप्रतिनिधि भी जोर नहीं लगा रहे।

विशेषज्ञ का कहना है –मेडिकल कॉलेज में डॉ. जितेंद्र कुमार भार्गव के अनुसार वैक्सीन अहम अस्त्र है। देखने में आया है कि वैक्सीन लगने के बाद संक्रमित व्यक्तियों में गम्भीर लक्षण नहीं उभरे।






Show More












उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News