शराब तस्करों पर चौतरफा नकेल कसेगी बिहार उत्पाद विभाग की टीम, अब जिलों के बॉर्डर पर भी बनेंगे चेकपोस्ट

96
शराब तस्करों पर चौतरफा नकेल कसेगी बिहार उत्पाद विभाग की टीम, अब जिलों के बॉर्डर पर भी बनेंगे चेकपोस्ट

शराब तस्करों पर चौतरफा नकेल कसेगी बिहार उत्पाद विभाग की टीम, अब जिलों के बॉर्डर पर भी बनेंगे चेकपोस्ट

ऐप पर पढ़ें

बिहार में शराब की तस्करी पर नकेल कसने के लिए जिलों की सीमा पर भी चेकिंग होगी। मद्यनिषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग जिलों के बार्डर पर भी चेकपोस्ट बनाने की तैयारी में है। जल्द दो जिलों को जोड़नेवाले प्रमुख मार्गों पर चेकपोस्ट बनाए जाएंगे। पटना व मुजफ्फरपुर में पहले इसे शुरू किया जाएगा। इन चेकपोस्ट का इस्तेमाल शराब की तस्करी रोकने के लिए बड़ी और छोटी गाड़ियों की चेकिंग के साथ शराब का सेवन करने वालों की भी जांच के लिए भी होगा।

बिहार में शराब की तस्करी रोकने के मद्देनजर मद्यनिषेध विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर चेकपोस्ट बनाए गए हैं। वर्तमान में ऐसे 67 चेकपोस्ट कार्यरत हैं। इनमें से अधिकांश पड़ोसी राज्यों से लगे जिलों और नेपाल से लगी सीमा के आसपास हैं। यहां उत्पाद विभाग की टीम के साथ होमगार्ड के जवान तैनात रहते हैं। इनके पास ब्रेथ एनलाइजर भी होता है। ताकि किसी के शराब पीने की आशंका पर ब्रेथ एनलाइजर से जांच कर इसकी पुष्टि की जा सके।

पटना व मुजफ्फरपुर में 1 दिसम्बर से शुरू होगा चेकपोस्ट

शुरुआत में पटना और मुजफ्फरपुर जिलों में मद्यनिषेध विभाग द्वारा 1 दिसम्बर से चेकपोस्ट शुरू किया जाएगा। दूसरे जिलों से पटना में आनेजाने वाले 8 स्थानों को चेकपोस्ट के लिए चिन्हित किया गया है। इसके अलावा मुजफ्फरपुर में भी आधा दर्जन स्थलों का चयन किया गया है। इन दो जिलों के बाद बिहार के अन्य जिलों की सीमाओं पर भी चेकपोस्ट बनाए जाएंगे। जिला उत्पाद अधीक्षकों को चेकपोस्ट के लिए स्थल का चयन कर प्रस्ताव भेजने को कहा गया है। प्रस्ताव की समीक्षा विभाग के स्तर पर की जाएगी, उसके बाद भविष्य में नए चेकपोस्ट खोले जाएंगे। माना जा रहा है कि कुछ अन्य जिलों में भी जल्द ही मद्यनिषेध विभाग द्वारा चेकपोस्ट शुरू किया जा सकता है।

दारोगा या जमादार के हाथ में होगी कमान

जिलों के बॉर्डर पर बनने वाले चेकपोस्ट की कमान मद्यनिषेध व उत्पाद विभाग के दारोगा या फिर जमादार (एएसआई) के हाथों में होगी। उनके सहयोग के लिए मद्यनिषेध के सिपाही और होमगार्ड रहेंगे। अभी जो चेकपोस्ट कार्यरत हैं, वहां भी ऐसी ही व्यवस्था है।

बिहार शराबबंदी कानून: 26 दिनों में एक लाख से अधिक ठिकानों पर पुलिस ने कसा शिकंजा, फिर भी तस्करों के हौसले बुलंद

राज्य के अंदर सक्रिय तस्करों पर कसेगी नकेल

दूसरे राज्यों से बिहार के अंदर शराब की खेप न भेजी जा सके इसके लिए सीमावर्ती इलाकों में चेकपोस्ट बनाए गए हैं। हालांकि तमाम कोशिशों के बावजूद तस्कर, शराब की खेप लाने से बाज नहीं आते। ऐसे में मद्यनिषेध विभाग अंतर्राज्यीय सीमाओं के साथ अब जिलों की सीमा पर भी निगरानी रखने जा रहा है। उत्पाद आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी ने बताया कि विभाग जिलों की सीमाओं पर भी चेकपोस्ट बनाए जाएंगे। इसके लिए जगह चिन्हित किए जा रहे हैं। इसका मकसद तस्करी के इंटरस्टेट रैकेट पर नजर रखना है। हर चेकपोस्ट पर मद्यनिषेध विभाग की टीम होगी। उन्हें ब्रेथ एनलाइजर भी दी जाएगी। जल्द इसपर काम शुरू होगा।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News