शब-ए-बरात की रात कटे 900 से ज्यादा चालान, होली पर भी हुड़दंगियों पर जमकर हुआ एक्शन

15
शब-ए-बरात की रात कटे 900 से ज्यादा चालान, होली पर भी हुड़दंगियों पर जमकर हुआ एक्शन

शब-ए-बरात की रात कटे 900 से ज्यादा चालान, होली पर भी हुड़दंगियों पर जमकर हुआ एक्शन

विस, नई दिल्ली: बुधवार को होली से पहले मंगलवार की रात को भी ट्रैफिक पुलिस एक्शन में नजर आई। मंगलवार की रात को एक तरफ होलिका दहन था, तो वहीं दूसरी तरफ शब-ए-बरात का त्योहार भी था। इसे देखते हुए ट्रैफिक पुलिस हाई अलर्ट पर थी। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को रोकने के लिए मंगलवार की रात को भी 200 से अधिक जगहों पर कुल 759 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को स्पेशल चेकिंग ड्यूटी पर तैनात किया गया था। इस दौरान कई जगहों पर लोकल पुलिस और पीसीआर की टीमों के साथ मिलकर जॉइंट चेकिंग भी की गई। खासकर जिन जगहों पर शब-ए-बरात के लिए बड़ी तादाद में लोग इकट्ठा हुए थे, उन जगहों के आस-पास विशेष निगरानी रखी गई।

अधिकारियों के मुताबिक, मंगलवार की रात को चलाए गए चेकिंग अभियान के दौरान कुल 908 चालान काटे गए। इनमें ड्रंकन ड्राइविंग के 70, ट्रिपल राइडिंग के 109, विदाउट हेलमेट के 438, विदाउट सीट बेल्ट के 22, टिंटेड ग्लास के इस्तेमाल के 42 और अन्य ट्रैफिक नियमों के वायलेशन के 227 मामले शामिल थे। इस दौरान कुछ लोगों के वाहन भी जब्त किए गए।

फुल टल्ली, बाइक पर तीन-तीन… दिल्लीवालों ने इस होली रेकॉर्ड ही तोड़ दिया

होली के दिन भी कटे रेकॉर्ड चालान

ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर एस. एस. यादव ने बताया कि इस साल होली पर कुल 2033 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को सड़कों पर तैनात किया गया था, जिन्होंने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। ट्रैफिक पुलिस ने इस साल होली पर कुल 7643 चालान काटे, जो 2020 से लेकर अब तक होली के दिन काटे गए सर्वाधिक चालान हैं। इस दौरान 559 लोग ड्रंकन ड्राइविंग करते हुए पकड़े गए, जबकि ट्रिपल राइडिंग के 698, बिना हेलमेट पहने राइडिंग या ड्राइविंग के 3410, बिना सीट बेल्ट ड्राइविंग के 312, टिंटेड ग्लास के 215 और 2449 अन्य ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के चालान काटे गए।

होली पर घटे सड़क हादसे

जहां तक सड़क हादसों का सवाल है, तो पिछले साल के मुकाबले इस साल होली पर रोड एक्सिडेंट्स में 50 प्रतिशत से ज्यादा की कमी आई। इस साल होली पर कुल 12 सड़क हादसे रिपोर्ट हुए, जिनमें 8 लोग जख्मी हुए और 5 लोगों की मौत हुई। वहीं पिछले साल कुल 26 सड़क हादसे रिपोर्ट हुए थे, जिनमें 25 लोग घायल हुए थे और 10 लोगों की मौत हुई थी। उससे पहले 2021 में होली के दिन 5 और 2020 में 9 जानलेवा सड़क हादसे हुए थे, जिनमें इतने ही लोगों की मौत हुई थी। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि आमतौर पर यह देखा जा रहा था कि प्रतिदिन के मुकाबले होली के दिन सड़क हादसों का औसत बढ़ जाता था, लेकिन इस साल इसमें कोई बढ़ोतरी नहीं हुई।

पिचकारी की जगह चलती हैं बंदूकें, खेली जाती है बारूद की होली, देखें धुलंडी पर कैसे चलती हैं 3000 बंदूकें

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News