शकूरबस्ती स्टेशन में तैयार होगी विश्व की सबसे लंबी हाइड्रोजन ट्रेन, जानें क्या-क्या तैयारी

111
शकूरबस्ती स्टेशन में तैयार होगी विश्व की सबसे लंबी हाइड्रोजन ट्रेन, जानें क्या-क्या तैयारी

शकूरबस्ती स्टेशन में तैयार होगी विश्व की सबसे लंबी हाइड्रोजन ट्रेन, जानें क्या-क्या तैयारी

नई दिल्ली : प्रदूषण के बढ़ते खतरे को देखते हुए दुनिया की सबसे लंबी हाइड्रोजन ट्रेन की शुरुआत भारत में होने जा रही है। इस ट्रेन में 10 कोच होंगे। 2024 की शुरुआत में यह ट्रेन हरियाणा के जींद और सोनीपत के बीच चल सकती है। इस ट्रेन की खासियत यह है कि यह धुआं छोड़े बिना दौड़ेगी। इससे वायु प्रदूषण नहीं होगा। इस इको फ्रेंडली ट्रेन की शुरुआत सबसे पहले जर्मनी में दो कोच के साथ हुई थी। इस आधुनिक तकनीक को अपनाते हुए भारतीय रेलवे ने हाइड्रोजन ट्रेन के निर्माण का खाका तैयार कर लिया है। यह ट्रेन 105 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी। एक दिन में इसे केवल 360 किलोमीटर (3 फेरे) ही चलाया जाएगा।

2021 में हाइड्रोजन ट्रेन चलाने की हुई थी घोषणा
जानकारी के मुताबिक, 2021 में हाइड्रोजन ट्रेन चलाने की घोषणा भारत में हुई थी। जिसके बाद रेलवे के अधिकारियों ने इसका प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया। प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद इसका खाका तैयार हो चुका है। 50 करोड़ की लागत से इस ट्रेन का निर्माण किया जाएगा। ट्रेन का निर्माण करने के लिए रेलवे के अधिकारियों ने शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन को चुना है। इस ट्रेन का निर्माण हैदराबाद की एक कंपनी करेगी। कंपनी ने इसके लिए उपकरणों की खरीद भी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि अगले वर्ष इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। करीब 6 महीने में यह ट्रेन तैयार हो जाएगी और 2024 के शुरुआती महीने में इसे शुरू किया जा सकता है।

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज… राजेंद्र नगर टर्मिनल और गोड्डा के बीच नई स्पेशल ट्रेन, जानिए शेड्यूल
एक साथ 800 यात्री कर सकेंगे सफर
रेलवे के सूत्रों ने बताया कि हाइड्रोजन ट्रेन के एक कोच में करीब 90 यात्रियों के बैठने के लिए सीट होंगी। ट्रेन में कुल 10 कोच होंगे, लेकिन 8 कोच में ही यात्री बैठ सकेंगे। खास बात यह है कि यह ट्रेन 105 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से दौड़ेगी। यह एक दिन में केवल 360 किलोमीटर की दूरी ही तय करेगी।
navbharat times -मुंबई-नागपुर 13 घंटे का सफर 5 घंटे में, हाईस्पीड ट्रेन कॉरिडोर की तैयारी
कनाडा से आएगा फ्यूल सेल
हाइड्रोजन ट्रेन के संचालन के लिए कनाडा से फ्यूल सेल मंगवाया जाएगा। ट्रेन में डीजल की जगह फ्यूल सेल, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन का इस्तेमाल किया जाएगा। जानकार बताते हैं कि ऑक्सीजन की मदद से हाइड्रोजन जलेगी और इस ताप से बिजली पैदा होगी। जो इंजन में लगे आयन बैटरी को चार्ज करेगी और इससे ट्रेन चलेगी। इस दौरान इंजन धुएं की जगह सिर्फ भाप और पानी ही निकलेगा। इससे वायु प्रदूषण नहीं होगा।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News