वेडिंग सीजन में रुलाने लगा सोना, पुराने से बन रहे नए गहने | Gold price touches record high in wedding season | Patrika News

0
वेडिंग सीजन में रुलाने लगा सोना, पुराने से बन रहे नए गहने | Gold price touches record high  in wedding season | Patrika News

वेडिंग सीजन में रुलाने लगा सोना, पुराने से बन रहे नए गहने | Gold price touches record high in wedding season | Patrika News


भोपालPublished: Feb 07, 2023 02:31:00 pm

Gold बहुत मंहगा हो गया है। और बजट 2023 में सोना, चांदी और प्लेटिनम से बनी इंपोर्टेड ज्वैलरी के महंगा होने का ऐलान किया गया। ऐसे में लोग परेशान हैं। क्या करें।

gold jpg

Gold

भोपाल. वो मशहूर गाना तो आपने सुना होगा, ‘मुझे नौलखा मंगा दे ओ सजना दीवाने’, लेकिन ये चाहत शादी-ब्याह के सीजन में लोगों के लिए भारी पड़ रही है। क्योंकि सोना बहुत मंहगा हो गया है। और बजट 2023 में सोना, चांदी और प्लेटिनम से बनी इंपोर्टेड ज्वैलरी के महंगा होने का ऐलान किया गया। ऐसे में लोग परेशान हैं। क्या करें। दुल्हन को गहने तो चढ़ाने ही हैं। दूल्हे को भी कम से कम चेन और अंगूठी देना मजबूरी है। ऐसे में लोगों ने विकल्प तलाशा है। दादी-नानी के पुराने गहने झाड़-पोछकर निकाले जा रहे हैं। उन्हें तुड़वाया जा रहा है। पुराने से नए गहने बन रहे हैं। महंगाई का आलम यह है कि 2022 में सोने का भाव 50 हजार रुपए प्रति दस ग्राम था। लेकिन, इस साल तो सोने ने सारे रेकॉर्ड ही तोड़ दिए। फरवरी माह में तो सोना-चांदी ने के भाव ने ऑल टाईम हाई बना डाला। ऊंचे भाव पर 15 से 20 प्रतिशत ग्राहकी कमजोर हुई है, लेकिन वैश्विक संकेतों के चलते निवेशकों का कीमती धातुओं में रूझान बना हुआ है। बाजार एक्सपर्ट का कहना है कि हल्का करेक्शन आने के बाद फिर सोना-चांदी में तेजी के संकेत मिल सकते हैं।
फरवरी में ज्यादा आई तेजी सोना-चांदी
इस साल की शुरुआत में सोने के भाव 54,900 रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी के भाव 68,000 रुपए प्रति किलो पर खुले थे। तब से लेकर अब तक सोना 2700 रुपए एवं चांदी 700 रुपए महंगे हो चुके हैं। 2 फरवरी को सोना 59,000 रुपए एवं चांदी के भाव 71,500 रुपए पर पहुंचे थे, जो सबसे ऊंची दर थी।
बजट बिगड़ा,खरीदी आधी
शादी-विवाह वालों के लिए सोना-चांदी के बढ़ते भाव ने बजट बिगाड़ दिया है। मिनाल निवासी प्रेमनारायण सोलंकी के घर में शादी थी, उनका कहना है कि ऊंचे भाव के चलते उन्होंने खरीदी आधी कर दी। इसी प्रकार गृहिणी रश्मि शांडिल्य का कहना है कि मजबूरन पुराने गहनों को देकर नए गहना बनवाने पड़े हैं।
ज्वेलरी की डिमांड 20 फीसदी घटी
रेकॉर्ड भावों के कारण ज्वेलरी की डिमांड में नरमी देखने को मिल रही है। एक अनुमान के मुताबिक ऊंचे भाव से खुदरा मांग में 15 से 20 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गयी है।
………..
सुरक्षित है सोने में निवेश
सराफा कारोबारी एवं होलसेल सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव गर्ग गांधी कहते हैं सोने को निवेश अच्छा विकल्प है। पिछले वर्ष दिवाली पर सोने की कीमतें 50 से 52 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के बीच थीं। अब वह 59 हजार रुपए प्रति ग्राम के स्तर पर है। ऐसे में निवेशक फायदे में हैं। भोपाल सराफा महासंघ के प्रवक्ता और सराफा कारोबारी नवनीत अग्रवाल कहते हैं सोना-चांदी के दाम एकाएक बढ़े हैं, लेकिन निवेशकों की मांग बनी हुई है। लोग वजन में हल्के और फैशनेवल ज्वैलरी खरीद रहे हैं।
चांदी के भाव कुछ गिरे
सोने के साथ चांदी के भाव में बीते सप्ताह की तुलना में भाव कुछ कम हुए हैं। पिछले सप्ताह चांदी प्रति किलो 71,500 रुपए तक पहुंच गई थी। वर्तमान में भाव 67,500 रुपए है। लेकिन अब भी औद्योगिक मांग बनी हुई है।
वर्जन
वल्र्ड सेंटीमेंट गड़बड़ाया है। अमरीका-चीन में तनातनी चल रही है। रुस-यूक्रेन में युद्घ जारी है। भारतीय शेयर बाजार में उथल-पुथल है। इन्हीं सब कारणों से सोना-चांदी के दाम बढ़ रहे हैं। भारत में सोने पर 12 फीसदी इम्पोर्ट ड्यूटी और 3 फीसदी जीएसटी है। टैक्स भी ज्यादा है। ऐसे में आगे सोना-चांदी में मंदी की संभावना कम है।
सुशील धनवानी, अध्यक्ष
भोपाल सराफा महासंघ

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News