वेडिंग सर्विसेज की मांग 50% बढ़ी, टीयर 2 शहरों में हुई दोगुनी; जानें क्या कहती है जस्ट डायल की स्टडी

85

वेडिंग सर्विसेज की मांग 50% बढ़ी, टीयर 2 शहरों में हुई दोगुनी; जानें क्या कहती है जस्ट डायल की स्टडी

हाइलाइट्स

  • मांग में तेजी अर्थव्यवस्था में सुधार का संकेत
  • देशभर में वेडिंग सर्विसेज की मांग 50 फीसदी बढ़ी
  • वेडिंग बैंड और बैंक्वेट हॉल की सर्च में सबसे ज्यादा वृद्धि

मुंबई
महामारी के बाद देश में आर्थिक गतिविधियां अपनी सामान्य अवस्था में लौट रही हैं। वैक्सिनेशन के मामले में काफी ग्रोथ दर्ज करने के बाद देश भर में वेडिंग सर्विसेज (Wedding Services) की मांग में तिमाही आधार पर 49.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। टीयर 2 शहरों में तो इस मांग में 106 फीसदी की जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह बात जस्ट डायल (Just Dial) की एक स्टडी से सामने आई। जस्ट डायल ने भारत के 1000 शहरों और नगरों में वेडिंग सर्विसेज जैसे बैंक्वेट हॉल, मेकअप आर्टिस्ट, वेडिंग फोटोग्राफर, वेडिंग बैंड, वेडिंग ज्वेलरी, डीजे और वेडिंग प्लानर की मांग पर अध्ययन किया।

देश भर में वेडिंग बैंड की मांग में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई औैर इसके बाद बैंक्वेट हॉल और डीजे की मांग भी बहुत अधिक बढ़ी है। शादियों के सीजन में उपभोक्ताओं की ओर से बढ़ती मांग पर बात करते हुए जस्ट डायल के सीएमओ प्रसून कुमार ने कहा, ‘‘भारत में एक करोड़ कोविड टीके लगने के बाद जस्ट डायल पर वेडिंग सर्विसेज की मांग तेजी से बढ़ी है। इससे साफ है कि अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर लौट रही है। यह देखकर अच्छा लगता है कि टीयर 2 शहरों में वेडिंग सर्विसेज की मांग तकरीबन बढ़कर 2 गुना हो गई है। इसके अलावा त्योहारों के सीजन में भी सुधार के अच्छे संकेत दिखाई दे रहे हैं। हमें उम्मीद है कि आने वाले शादियों के सीजन में मांग अच्छी बनी रहेगी।’’

वेडिंग बैंड की मांग सबसे ज्यादा 152% बढ़ी
जस्ट डायल कंज्यूमर इनसाइट्स के अनुसार, टीयर 2 शहरों में शादियों के सीजन में मांग सबसे ज्यादा बनी हुई है। वहीं टीयर 1 शहरों में मांग स्थिर बनी हुई है। देश भर में रुझानों की बात करें तो टीयर 2 शहरों में वेडिंग बैंड की मांग में सबसे ज्यादा 152 फीसदी, बैंक्वेट हॉल की मांग में 145 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं डीजे की मांग भी 99 फीसदी बढ़ी है। टीयर 2 शहरों में पटना और लखनऊ में वेडिंग सर्विसेज की सर्च सबसे ज्यादा की गई है।

इन टीयर 2 शहरों में बैंक्वेट हॉल की मांग सबसे ज्यादा
पटना, लखनऊ और गोरखपुर टीयर 2 कैटेगरी के टॉप 3 ऐसे शहर हैं, जहां बैंक्वेट हॉल की मांग सबसे ज्यादा रही। वहीं इंदौर, मैंगलोर और चंडीगढ़ में कैटरर्स की सर्च सबसे ज्यादा की गई। पटना, चंडीगढ़ और लखनऊ में डीजे की मांग में 99 फीसदी तिमाही दर तिमाही की बढ़ोतरी हुई। फ्लोरिस्ट की सबसे ज्यादा मांग चंडीगढ़, विशाखापटनम और मैसूर में दर्ज की गई, जहां 35 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

यह भी पढ़ें: घर में रखे सोने से भी कर सकते हैं कमाई, जानें क्या है गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम; कैसे कराती है फायदा

मेकअप आर्टिस्ट की मांग 49% बढ़ी
टीयर 2 शहरों में मेकअप आर्टिस्ट की मांग 49 फीसदी बढ़ी। सबसे ज्यादा मांग लखनऊ, चंडीगढ़ और जयपुर में दर्ज की गई। वेडिंग बैंड की मांग लखनऊ, पटना और कानपुर में 152 फीसदी बढ़ी। वेडिंग फोटोग्राफर की बात करें तो लखनऊ, पटना और इंदौर में सर्च में 67 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। पटना, जयपुर और लखनऊ में वेडिंग प्लानर की मांग में 39 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। साथ ही दक्षिणी शहरों कोयम्बटूर और मदुरै में और इसके बाद जयपुर में वेडिंग ज्वेलरी की मांग सबसे ज्यादा दर्ज की गई।

टीयर 1 शहरों में क्या हैं डिमांड के आंकड़े
टीयर 1 शहरों में बैंक्वेट हॉल की सर्च में 46.90 फीसदी, मेकअप आर्टिस्ट की सर्च में 37.10 फीसदी, वेडिंग ज्वैलरी में 60.60 फीसदी, वेडिंग बैंड में 181.10 फीसदी, डीजे में 122.4 फीसदी और वेडिंग प्लानर की मांग में 53.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। दिल्ली और मुंबई टीयर 1 कैटेगरी के दो मुख्य शहर हैं, जहां इन सेवाओं की मांग सबसे ज्यादा रही। बैंक्वेट हॉल की सबसे ज्यादा सर्च मुंबई, दिल्ली और चेन्नई में दर्ज की गई। मेकअप आर्टिस्ट की मांग सबसे ज्यादा दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पाई गई। वेडिंग ज्वेलरी की मांग चेन्नई, दिल्ली और बेंगलुरू में सबसे ज्यादा रही, वहीं वेडिंग बैंड की मांग दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई में बहुत अधिक बढ़ी। डीजे की मांग दिल्ली में सबसे ज्यादा रही, इसके बाद मुंबई और चेन्नई में भी अच्छी मांग रही। वेडिंग प्लानर की बात करें तो दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में इनके लिए सबसे ज्यादा सर्च की गई।

बेकार-रद्दी फुटवियर से दो युवाओं ने ऐसे निकाला कारोबार का नुस्खा, छह साल में तीन करोड़ पर पहुंचा बिजनेस

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News