वीडियो कॉल कर स्क्रीन रिकॉर्ड, फिर ठगी | Record the screen by making a video call, then cheat | Patrika News

52
वीडियो कॉल कर स्क्रीन रिकॉर्ड, फिर ठगी | Record the screen by making a video call, then cheat | Patrika News

वीडियो कॉल कर स्क्रीन रिकॉर्ड, फिर ठगी | Record the screen by making a video call, then cheat | Patrika News


जबलपुरPublished: Dec 30, 2022 11:42:45 am

शहर के युवाओं, व्यापारियों समेत अन्य के पास आ रहे साइबर ठगों के कॉल

Cyber crime

Unknown person call

जबलपुर, साइबर ठगों ने लोगों को ब्लेमेल करने के लिए नया तरीका इख्तयार कर लिया है। अब वे लोगों की सोशल इमेज पर चोट कर रहे है। साइबर ठग पहले तो लोगों को वीडियोकॉल करते हैं, जैसे ही कोई भी वह वीडियो कॉल रिसीव करता है, तो आरोपी उसकी स्क्रीन रिकॉर्ड कर लेते हैं, इसके बाद उक्त व्य?क्ति को फोन कर ब्लेकमेल किया जाता है। रुपयों की मांग की जाती है। यदि कोई व्य?क्ति एक बार इस जाल में फंस गया, तो उससे बार-बार रुपयों की मांग जारी रहती है। रुपए न मिलने पर साइबर ठग उसे बदनाम करने और उक्त वीडियो को वायरल करने की धमकी देते है। स्टेट साइबर सेल में ऐसे कई मामले पहुंचे, जिनकी जांच की जा रही है।
केस:- 01
मामला:– एक प्रायवेट कम्पनी में काम करने वाले 26 वर्षीय युवक को वॉट्सएप पर वीडियो कॉल आया। यह अंजान नम्बर से था। जैसे ही उसने कॉल रिसीव किया, तो उसमें एक युवती आप??त्तिजनक ?िस्थति में नजर आई। युवक समझ गया कि यह कॉल ब्लेकमेलर का है। उसने अपना कैमरा बंद कर दिया।? जिसके बाद साइबर ठग ने उसे कई मैसेज किए और चेहरा दिखाने के लिए कहा। बाद में युवक ने उक्त नम्बर को ब्लॉक कर दिया।
केस:- 02
मामला:- एक व्यापारी को फेसबुक मैसेन्जर पर वीडियो कॉल आया। उसने वीडियो कॉल जैसे ही रिसीव किया, तो सामने युवती आपत्तिजनक स्थति में थी। युवती ने बातचीत की। लगभग पांच से सात मिनिट तक वीडियोकॉल चला, जिसमें व्यापारी की स्क्रीन साइबर ठग ने रिकॉर्ड कर ली। इसके बाद उससे रुपयों की मांग की गई, मांग पूरी न होने पर वीडियो वायरल करने की धमकी दी। मामले की ?शिकायत स्टेट साइबर सेल में की गई थी।
तो एफबी पर कर देते है वायरल
यदि कोई व्यक्ति रुपए देने से इंकार कर दे, तो साइबर ठग उसे बार-बार धमकाते हैं, कई बार उसे ऐसे स्क्रीन शॉट भेजे जाते हैं, जिसमें स्क्रीन रिकॉर्ड किया गया वीडियो किसी को भेजेते हुए नजर आते है। हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आए, जिसमें साइबर ठगों ने पहले तो स्क्रीन रिकॉर्ड की, लेकिन जब पीडि़त ने रुपए देने से इंकार कर दिया, तो आरोपियों ने फेसबुक में सर्च किया और उसके करीबी दोस्तों को वह स्क्रीन रिकॉर्ड किया गया, वीडियो भेज दिया।
इन बातों का रखें ध्यान
– अन्जान नम्बरों से आने वाले वीडियो कॉल अटेंडन न करें।
– मोबाइल की सेटिंग में हमेशा सिक्युरिटी फीचर्स ऑन रखें।
– यदि कोई कॉल रिसीव हो गया है, तो स्वयं का कैमरा ऑन न करें।
– तत्काल उक्त नम्बर पर सिक्युरिटी में जाकर रिपोर्ट करें।
– यदि ऐसे ठग का शिकार हो गए है, तो तत्काल पुलिस या स्टेट साइबर सेल में शिकायत करें।
वर्जन
किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट से यदि अंजान आईडी या नम्बर से वीडियो कॉल आता है तो उसे रीसिव न करें। इसके साथ ही उस कॉन्टेक्ट को ब्लॉक कर दें। साइबर ठगों द्वारा पहले अश्लील वीडियो दिखाकर स्क्रीन रिकॉर्ड की जाती है और फिर लोगों से रुपए ऐंठे जाते है। शहर में कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं।
लोकेश सिन्हा, एसपी स्टेट साइबर सेल

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News