विश्वनाथ दर्शन को पहले साल भर में 1 करोड़ लोग आते थे, अब इतने महीने भर में आ जाते हैं… काशी में बोले योगी

130
विश्वनाथ दर्शन को पहले साल भर में 1 करोड़ लोग आते थे, अब इतने महीने भर में आ जाते हैं… काशी में बोले योगी

विश्वनाथ दर्शन को पहले साल भर में 1 करोड़ लोग आते थे, अब इतने महीने भर में आ जाते हैं… काशी में बोले योगी

वाराणसी/लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी ने पिछले आठ वर्षों में देश के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में अपने प्राचीन गौरव को बहाल होते देखा है। उन्होंने कहा कि काशी में जहां पहले एक साल में एक करोड़ श्रद्धालु आते थे, वहीं अब एक महीने में ही एक करोड़ श्रद्धालु काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए आ रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को यहां सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में आयोजित प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आज काशी हर तरफ से चार-लेन सड़क से जुड़ा है। काशी को लखनऊ, प्रयागराज, गाजीपुर और गोरखपुर से चार-लेन की सड़क से जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा कि देश और दुनिया के तमाम शहरों को काशी के साथ वायु मार्ग से जोड़ा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर ने बेहतर बुनियादी ढांचे, साफ-सफाई और घाटों के सौंदर्यीकरण और मंदिरों के जीर्णोद्धार के साथ अपने स्वरूप में परिवर्तन देखा है। सम्मेलन में योगी ने केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं से संबंधित लाभार्थियों को करोड़ों रुपये की योजनाएं सौंपी। योगी ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को घरों की चाबी, एमएसएमई से जुड़े उद्योगों के लाभार्थियों को चेक सौंपने के साथ विद्यार्थियों में टेबलेट का वितरण किया।

इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि बीते आठ साल में हम सबने बदलती हुई काशी को देखा है, लेकिन विकास की इस रफ्तार को रुकने नहीं देना है। उन्होंने कहा कि नगर निकाय चुनाव में भाजपा की जीत विकास के ‘तिहरा इंजन मॉडल’ (केंद्र, राज्य और निकाय में एक ही पार्टी की सत्ता को भाजपा के नेता तिहरा इंजन मॉडल कहते हैं) को सशक्त करेगी, जिससे वाराणसी के विकास को तीन गुना ऊर्जा के साथ आगे बढ़ाया जाएगा। काशी के गौरव की चर्चा करते हुए योगी ने कहा कि काशी ने देश और दुनिया को कई मॉडल दिये हैं, चाहे काशी विश्वनाथ धाम हो या स्वास्थ्य के क्षेत्र में वाराणसी का हब के रूप में उभरना हो।

उन्होंने कहा कि इन दिनों यहां काशी तमिल संगमम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश से श्रद्धालु आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी के पुरातन गौरव को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पुनर्स्थापित किया जा रहा है और काशी स्वास्थ्य के नये केंद्र के रूप में उभरा है। अस्पतालों का विकास, मंदिर और पर्यटन स्थल नये मॉडल के रूप में उभरकर सामने आए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसने सोचा था कि काशी में गरीबों को आवास की सुविधा मिलेगी, लेकिन आज वाराणसी में 43 हजार गरीबों को उनका आवास मिल चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 45 लाख लोगों को आवास देने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि काशी में जहां 2016 तक सीवर का पानी सड़कों पर बहता था, गलियों-मोहल्लों में कूड़े के ढेर होते थे, घाटों की हालत बेहद दयनीय हो चुकी थी, मगर आज बदलाव और सुरक्षा का बेहतरीन वातावरण हम सबके सामने है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत दुनिया की सबसे तेज उभरती हुई अर्थव्यवस्था है और देश ने पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य तय किया है। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य की प्राप्ति में उत्तर प्रदेश भारत के विकास का इंजन बनने जा रहा है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम शहरी निवेश, रोजगार, कौशल विकास, शिक्षा और स्वास्थ्य केंद्रों की सुविधाओं को बेहतरीन ढंग से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें तकनीक का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करते हुए उत्तर प्रदेश को देश का ग्रोथ इंजन बनाने में अपना योगदान देना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा, ”यह हमारा सौभाग्य है कि देश की संसद में काशी का प्रतिनिधित्व दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। वैश्विक स्तर पर ऐसी घटनाएं घट रही हैं, जिससे हमारा ये अमृतकाल और भी गौरवमयी हो गया है।” उन्होंने कहा कि आज भारत उस ब्रिटेन को पछाड़कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है, जिसने यहां 200 साल तक राज किया था।

मुख्यमंत्री ने व्यापारियों और उद्यमियों का आह्वान करते हुए कहा कि वे काशी में अधिकाधिक निवेश के क्षेत्रों को तलाशें, जिससे यहां के युवाओं को रोजगार की तलाश में अन्य राज्यों में ना जाना पड़े। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने सुरक्षा, निवेश, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतरीन वातावरण का निर्माण किया है और इस गति को रुकने नहीं देना है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News