विदाई से पहले फिर होगी झमाझम, अगले सप्ताह से बारिश की संभावना | monsoon rain water, jaipur | Patrika News

86
विदाई से पहले फिर होगी झमाझम, अगले सप्ताह से बारिश की संभावना | monsoon rain water, jaipur | Patrika News

विदाई से पहले फिर होगी झमाझम, अगले सप्ताह से बारिश की संभावना | monsoon rain water, jaipur | Patrika News

मौसम केन्द्र नई दिल्ली के मुताबिक सितंबर के दूसरे सप्ताह से ही सामान्य से कहीं अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। इसमें उत्तर प्रदेश, पश्चिमी दक्षिणी हिस्सा, मध्यप्रदेश, उत्तरी व पूर्वी हिस्सा और राजस्थान पूर्वी व के हिस्सों में कहीं-कहीं भारी बारिश से अतिभारी बारिश हो सकती है। वर्तमान समय में मानसून की ट्रफ लाइन अभी उत्तर पूर्वी हिस्से में बनी हुई, जो छह से सात सितम्बर से दक्षिण पश्चिमी की ओर शिफ्ट होने की संभावना है। ऐसे में राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून का दौर एक बार फिर से सक्रिय होगा। इसके साथ ही अब हवाओं का रूख अब धीरे-धीरे बदलने के साथ ही पश्चिमी से पूर्वी की ओर हवाएं चलेगी।

कोटा में फिर आ सकती है आफत मौसम केंद्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान के कोटा, झालावाड़, बारां व भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर के पूरे हिस्से में बारिश होगी। जबकि जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा और पाली समेत आसपास के इलाकों में भी बारिश का दौर चलेगा। इससे पहले झालावाड़, कोटा सहित आसपास की जगहों पर बाढ़ से जनजीवन पूरी तरह से अस्तव्यत हैं। ऐसे में एक बार फिर से आमजन के लिए भारी बारिश परेशानी का कारण बन सकती है। । ऐसे में मानसून की विदाई से पहले प्रदेश फिर से तरबतर होगा। बीकानेर, जालोर, सिरोही, बाड़मेर, जैसलमेर में थोड़ी कम बारिश होने का अनुमान है।

इस सप्ताह आसमान रहेगा साफ आगामी पांच दिन पारे में दो डिग्री तक की बढ़ोतरी के साथ उमस का दौर जारी रहेगा। फिलहाल मौसम इस सप्ताह पूरी तरह साफ रहने का अनुमान जताया है। चूरू, गंगानगर समेत पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। फिलहाल बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में भी अभी कोई परिसंचरण तंत्र सक्रिय नहीं है। इससे तेज धूप, उमस ने बढ़ाई लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। जयपुर, अलवर, बाड़मेर, जोधपुर समेत कई शहरों में रात का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। इससे लोगों के घरों में एक बार फिर कूलर एसी चलने शुरू हो गए। पिछले 24 घंटे के दौरान दिन का सबसे अधिक तापमान चूरू जिले में 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं झुंझुनूं के पिलानी में भी कल दिन का अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

बीसलपुर से पानी की निकासी जारी इधर जयपुर सहित अन्य जिलों की पेयजल आपूर्ति वाले बीसलपुर बांध में लगातार पानी की निकासी का दौर नौवें दिन भी जारी रही। शुक्रवार सुबह बांध के गेट नंबर 9 को 20 सेंटीमीटर खोलकर प्रति सैकंड 1200 क्यूसेक पानी की निकासी जारी है। जयपुर सहित अन्य जिलों के लिए जनवरी 2024 तक के पेयजल आपूर्ति का पानी बांध में आ चुका है।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News