विजयादशमी पर आरएसएस का पथ संचलन, नयनाभिराम दृश्य देख शहरवासी हुए अभिभूत | Vijaydashmi RSS Path Sanchlan Shastra Pujan Jaipur News | Patrika News

190
विजयादशमी पर आरएसएस का पथ संचलन, नयनाभिराम दृश्य देख शहरवासी हुए अभिभूत | Vijaydashmi RSS Path Sanchlan Shastra Pujan Jaipur News | Patrika News

विजयादशमी पर आरएसएस का पथ संचलन, नयनाभिराम दृश्य देख शहरवासी हुए अभिभूत | Vijaydashmi RSS Path Sanchlan Shastra Pujan Jaipur News | Patrika News

विजयादशमी पर बुधवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से जयपुर महानगर में 28 स्थानों पर 29 पथ संचलन निकले और शस्त्रपूजन के कार्यक्रम हुए। इस अवसर पर स्वयंसेवकों ने दंड, नियुद्ध, योग और सूर्यनमस्कार किए। शस्त्र पूजन के बाद घोष के साथ सैंकड़ो स्वयंसेवकों ने पूर्ण गणवेश में पथ संचलन निकाला।

जयपुर। विजयादशमी पर बुधवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से जयपुर महानगर में 28 स्थानों पर 29 पथ संचलन निकले और शस्त्रपूजन के कार्यक्रम हुए। इस अवसर पर स्वयंसेवकों ने दंड, नियुद्ध, योग और सूर्यनमस्कार किए। शस्त्र पूजन के बाद घोष के साथ सैंकड़ो स्वयंसेवकों ने पूर्ण गणवेश में पथ संचलन निकाला। नगरवासियों ने स्थान- स्थान पर पुष्पवर्षा कर संचलन का स्वागत किया गया। न्यू सांगानेर रोड के वीटी चौराहे और रोड़ नंबर 5 सीकर रोड पर द्विधारा संगम हुआ। यहा दो दिशाओं से आ रहे संचलन का संगम हुआ तो नयनाभिराम दृश्य देख लोग अभिभूत हो गए।

आरएसएस के अखिल भारतीय बौद्धिक प्रमुख स्वांत रंजन ने विजयनगर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि विजयादशमी शक्ति की उपासना का दिन है। प्रतीक के रूप में शस्त्र पूजन करते हैं। तीन प्रकार की शक्ति होती है। संगठित शक्ति, धन की शक्ति, ज्ञान की शक्ति, जिसके पास ज्ञान है, वही शक्तिशाली है। विवेकशील व्यक्ति ही इन शक्तियों का सही उपयोग कर सकता है। डॉ हेडगेवार ने संघ की स्थापना समाज को शक्तिशाली बनाने के लिए की।

धर्म की विजय और शक्ति का एक संदेश देने का दिन- निम्बाराम

राजस्थान के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने तेजाजी नगर में कहा कि संपूर्ण भारत से विश्व के अंदर धर्म की विजय और शक्ति का एक संदेश देने वाला आज का ये दिन हैं। विजयादशमी को हम सभी शस्त्र पूजन करते हैं। सौभाग्य से अपने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का काम विजय दशमी के दिन प्रारंभ हुआ। संघ आज सत्तानवे वर्ष का हो गया।

यह भी पढ़ें

खाचरियावास-पायलट की मुलाकात के अगले दिन गहलोत पहुंचे एसीबी मुख्यालय, क्या है माजरा

स्वयंसेवक स्वप्रेरणा से देश सेवा करते हैं- जसवंतसिंह

जयपुर के पौण्ड्रिक नगर में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्र कार्यवाह जसवंतसिंह ने बताया कि संघ के स्वयंसेवक समाज के प्रत्येक क्षेत्र में देश के कोने कोने में विपत्ति में सभी लोगों की मदद करते हैं। इस कार्य को स्वयंसेवक बिना किसी दबाव के स्वयं प्रेरणा से करते हैं। देश में किसी भी प्रकार की विपत्ति आई हो सेवा करने में स्वयंसेवक सबसे आगे खड़ा रहा।

यह भी पढ़ें

आखिर ऐसा क्या हुआ जो सीएम अशोक गहलोत को बदलना पड़ा अपना प्लान ?

सनातन हिंदू संस्कृति विश्व कल्याण की बात करती है- सिंहल

मानसरोवर में आयोजित कार्यक्रम क्षेत्र प्रचार प्रमुख महेंद्र सिंहल ने कहा कि यदि दुनिया में और समाज में शांति स्थापित करनी है तो उसके लिए सज्जन लोगों का शक्ति संपन्न होना अति आवश्यक है। सनातन हिंदू संस्कृति ही सर्वे भवन्तु सुखिन: की कामना मन में लेकर विश्व कल्याण की बात करती है।

राष्ट्र विरोधी तत्वों पर समाज की सर्जिकल स्ट्राइक जरूरी- डॉ. शैलेंद्र

विद्याधर नगर में संघ के जयपुर प्रांत प्रचारक डॉ. शैलेन्द्र कुमार ने कहा कि समाज की सज्जन शक्ति की निष्क्रियता से अनाचार की प्रवृत्ति हावी हो रही है। अच्छे लोगों की संख्या अधिक होने के बावजूद समाज में दुर्जनों का मनोबल और बढ़ रहा है। इसलिए राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त तत्वों पर समाज की सर्जिकल स्ट्राइक की जरूरत है।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News