विजयदास बाबा आत्मदाह मामले ने पकड़ा तूल, सीबीआई से जांच की मांग पर अड़े साधु संत, कोर्ट जाने की चेतावनी

198
विजयदास बाबा आत्मदाह मामले ने पकड़ा तूल, सीबीआई से जांच की मांग पर अड़े साधु संत, कोर्ट जाने की चेतावनी

विजयदास बाबा आत्मदाह मामले ने पकड़ा तूल, सीबीआई से जांच की मांग पर अड़े साधु संत, कोर्ट जाने की चेतावनी

Bharatpur News: राजस्थान में भरतपुर की पहाड़ियों से खनन बंद कराने को लेकर बाबा विजय दास के आत्मदाह का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। साधुओं ने चेतावनी दी है कि मंत्रियों और अधिकारियों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज नहीं करेगी तो उन्हें कोर्ट का रुख करना पड़ेगा। इस मामले की सीबीआई जांच की मांग भी की गई है।

 

हाइलाइट्स

  • पहाड़ियों से खनन बंद कराने को लेकर बाबा विजय दास के आत्मदाह का मामला
  • मंत्रियों और अधिकारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज नहीं होगी तो साधु संतों की कोर्ट जाने की चेतावनी
  • पूरे मामले में सीबीआई जांच की मांग उठाई
भरतपुर: राजस्थान के भरतपुरजिले के आदिबद्री और कनकांचल की पहाड़ियों से खनन और साधु विजयदास (vijaydas baba) का आत्मदाह मामला तूल पकड़ता जा रहा है। अवैध खनन के खिलाफ आंदोलन के दौरान विजयदास के आत्मदाह के बाद मामले की सीबीआई (CBI) जांच की मांग उठने लगी है। इसी बीच शुक्रवार रात को साधु संत समुदाय का एक प्रतिनिधमंडल मामले लेकर आईजी ऑफिस पहुंचा। साधुओं का कहना था है कि फिलहाल खनन कार्य बंद है लेकिन खनन होल्डर कोर्ट में जाकर स्टे ले आएंगे और फिर से खनन कार्य शुरू हो जाएगा। प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि कुछ दिन पहले राजस्थान सरकार के तीन मंत्री और खनिज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के खिलाफ इस मामले में शिकायत दर्ज कराने के लिए थाने में तहरीर दी गई थी। लेकिन पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया। अब साधु मांग कर रहे हैं कि हमारी शिकायत दर्ज की जाए जिससे आगे चलकर सीबीआई से जांच की जा सके।

साधु कर रहे है सीबीआई से जांच की मांग
साधुओं का प्रतिनिधिमंडल जब पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय पहुंचा तो विजयदास बाबा को आत्मदाह के लिए मजबूर करने वाले मंत्रियों और अधिकारीयों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने की गुहार लगाई । उधर, साधुओं की ओर से विजयदास बाबा की अर्थी कलश रथ यात्रा निकाली जा रही है। वहीं जानकारी के मुताबिक आगामी 5 अगस्त को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनियां भी डीग उपखण्ड के पसोपा गांव आएंगे और बाबा विजय दास को श्रद्धांजलि देकर साधु-संतों से मिलेंगे।
navbharat times -राजस्थान में अचानक चर्चा में क्यों है अवैध खनन? साधु के आत्मदाह से लेकर बीजेपी के हंगामे तक पढ़ें पूरी डिटेल
संतों को आशंका, फिर शुरू होगा अवैध खनन

साधु संतों को आशंका है कि अभी तो विजय दास बाबा के आत्मदाह का मामला ताजा है तो खनन बंद है। लेकिन खनन क्षेत्र से अभी क्रेशर और खनन कार्य करने वाली मशीनों को वहां से हटाया नहीं गया है। कुछ दिन बाद इस इलाके में फिर से काम शुरू हो जाएगा। लेकिन जब तक राजस्थान सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर कार्यवाही नहीं हो और सीबीआई जांच नहीं बैठे तब तक संत विजय दास बाबा की आत्मा को शांति नहीं मिलेगी।
navbharat times -साधु संतो ने बाबा विजयदास के आत्मदाह का जिम्मेदार 3 मंत्री सहित पांच लोगों के ठहराया, पुलिस ने दर्ज नहीं की शिकायत
क्या कहना है साधुआंं का?
संत गोपेश्वर दास ने कहा कि बाबा विजय दास के आत्मदाह के दोषियों को सजा मिलनी चाहिए। ब्रज क्षेत्र की पहाड़ियों को बचाने के लिए साधु संत कई वर्षों से धरना दे रहे थे, जिसके चलते बाबा विजय दास ने आत्मदाह किया। इस इलाके में खनन कार्य फिर से शुरू हो सकते हैं। इसलिए इन मंत्रियों और अधिकारियों के खिलाफ हमारी शिकायत पुलिस दर्ज नहीं कर रही है। हमारी मांग है कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई हो इसलिए हमारी शिकायत दर्ज की जाए, जिससे सीबीआई जांच बैठ सके।

भरतपुर में बाबा नारायण दास चढ़े मोबाइल टॉवर पर , इंटरनेट बंद, क्या है क्या वजह?

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News