वाराणसी के कुशाग्र की मौत का जिम्मेदार कौन? लिफ्ट का प्रयोग कर रहे है तो ऐसे रहे सावधान

69
वाराणसी के कुशाग्र की मौत का जिम्मेदार कौन? लिफ्ट का प्रयोग कर रहे है तो ऐसे रहे सावधान

वाराणसी के कुशाग्र की मौत का जिम्मेदार कौन? लिफ्ट का प्रयोग कर रहे है तो ऐसे रहे सावधान

जयपुर: सोचिए, अगर आप किसी मल्टीस्टोरी मॉल या ऊंची इमारत में हो तो जाहिर तौर पर ऊपरी मंजिल पर जाने या नीचे उतरने के लिए आप लिफ्ट का उपयोग करेंगे। जयपुर में हुए एक हादसे की खबर पढ़ने के बाद आप लिफ्ट में घुसने से पहले 10 बार सोचेंगे। इतना तो तय है कि इस हैरान जनक हादसे के बारे में जानकार लिफ्ट में घुसने से पहले आपके पैर ठिठक जाएंगे। जयपुर की एक बहुमं2जिला इमारत में विचित्र हादसा हुआ है। 11वीं मंजिल पर रहने वाले एक छात्र ने इमारत से नीचे उतरने के लिए लिफ्ट का बटन दबाया। कुछ मिनट बाद लिफ्ट का दरवाजा खुला और छात्र ने कदम आगे बढ़ाया। अगले ही पल वह छात्र मौत का शिकार हो गया।


लिफ्ट का गेट खुला लेकिन लिफ्ट नहीं आई
मणिपाल यूनिवर्सिटी में कम्प्युटर साइंस सेकिंड ईयर का छात्र कुशाग्र वाराणसी का रहने वाला था। वह हवेली अपार्टमेंट की 11वीं मंजिल पर किराए के फ्लैट में रहता था। रविवार रात 8 बजे कुशाग्र अपने दो दोस्तों के साथ फ्लैट में था। इमारत से नीचे उतरने के लिए पोर्च की लिफ्ट का बटन दबाया। कुछ ही मिनट बाद लिफ्ट का दरवाजा खुला तो कुशाग्र ने लिफ्ट में प्रवेश करने के लिए कदम आगे बढाया। कदम बढाते ही कुशाग्र 11वीं मंजिल से सीधा बेसमेंट में गिर गया। वजह यह रही कि लिफ्ट का दरवाजा तो खुला लेकिन लिफ्ट आई ही नहीं थी। बिल्डिंग मैनेजमेंट की लापरवाही के कारण कुशाग्र को जान गंवानी पड़ी।

बिल्डिंग मैनेजमेंट के खिलाफ भांकरोटा थाने में रिपोर्ट दर्ज
हादसे के दौरान कुशाग्र के दो दोस्त शिखर और मोहित भी उसके पास थे। शिखर और मोहित थोड़ा दूर खड़े थे इसलिए वे दोनों हादसे का शिकार होने से बच गए। हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए कुशाग्र को शिखर और मोहित ने अस्पताल पहुंचाया लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। कुशाग्र के पिता ओमप्रकाश ने भांकरोटा थाने में बिल्डिंग मैनेजमेंट के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। थाना प्रभारी रविन्द्र प्रताप सिंह मामले की जांच कर रहे हैं।

एक दर्जन लिफ्ट लेकिन अधिकतर खराब
अजमेर रोड़ स्थित हवेली अपार्टमेंट में 13 मंजिल है। इस बहुमंजिल इमारत में करीब एक दर्जन लिफ्ट्स हैं। अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों का कहना है कि बिल्डर की ओर से मेंटिनेंस के रुपए वसूल लिए जाते हैं लेकिन लिफ्ट की मेंटिनेस नहीं करवाई जा रही है। आधी से ज्यादा लिफ्ट में तकनीकी खराबी है जिसकी वजह से वे बंद पड़ी है। रविवार शाम को जो हादसा हुआ, उसके लिए भी बिल्डिंग मैनेजमेंट जिम्मेदार है। उनके खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया जाना चाहिए।

बिल्डिंग मैनेजमेंट के खिलाफ लोगों ने किया प्रदर्शन
हवेली अपार्टमेंट के विभिन्न फ्लेट्स में रहने वाले लोग डर के साये में जी रहे हैं। उनका कहना है कि जिस हादसे का शिकार कुशाग्र हुआ है। उस तरह का हादसा और भी हो सकता है। अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों ने बिल्डिंग मैनेजमेंट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। भांकरोटा पुलिस मौके पर पहुंची। साथ ही लोगों को उचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया।
रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News