वाराणसीः उजाड़ी जाएगी गंगा की रेती पर बसी टेंट सिटी, देव-दीपावली से पहले फिर से होगी स्थापित

15
वाराणसीः उजाड़ी जाएगी गंगा की रेती पर बसी टेंट सिटी, देव-दीपावली से पहले फिर से होगी स्थापित

वाराणसीः उजाड़ी जाएगी गंगा की रेती पर बसी टेंट सिटी, देव-दीपावली से पहले फिर से होगी स्थापित

मानसून के पहले जून माह में गंगा के रेत पर बसे टेंट सिटी का डिसमेंटल शुरू हो जाएगा । पांच साल तक के लिए मिले कॉन्ट्रैक्ट के आधर पर दो कंपनियों ने रेत पर टेंट सिटी बसाया था। पीएम मोदी ने इस टेंट सिटी का उद्घाटन 15 जनवरी को किया था।

 

वाराणसी की टेंट सिटी
अभिषेक कुमार झा, वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेत पर थीम बेस टेंट सिटी का उद्घाटन जनवरी में किया था। करीब चार महीने तक टेंट सिटी में देश विदेश के हजारों पर्यटक रहने के लिए पहुंचे थे। बनारस की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत से रूबरू होते बनारस के पर्यटन उद्योग के नए आयाम से पर्यटक खूब आनंदित हुए। अब इस टेंट सिटी को हटाने का काम मई के बाद शुरू हो जाएगा। प्रवेग और निर्वाण नाम की दो कंपनी ने रेत पर टेंट सिटी लगाया था। मॉनसून के आने से पहले अब ये दोनो कंपनियां 31 मई के बाद अपने टेंट सिटी का डिस्मेंटल शुरू करेंगी।

31 मई तक ही होगी बुकिंग

निर्वाण टेंट सिटी और प्रावेग के अधिकारी सुनील और वरुण पांडे ने एनबीटी ऑनलाइन को बताया कि 31 मई तक ही पर्यटकों के लिए टेंट सिटी ओपन रहेगी। मानसून के आने के ठीक पहले करीब 3 से 4 हफ्तों में टेंट सिटी को यहां से डिस्मेंटल कर दिया जाएगा क्योंकि गंगा का जलस्तर बढ़ने के बाद यह रेत का पूरा हिस्सा डूब जाएगा। मॉनसून खत्म होने के बाद एक बार फिर से टेंट सिटी नवंबर माह में लगाई जाएगी। 26 नवंबर को देव दीपावली है। उससे पहले एक बार फिर से टेंट सिटी स्थापित कर दी जाएगी।

पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत से पर्यटकों को रूबरू कराने के लिए रेत पर टेंट सिटी का सपना देखा था। गंगा नदी के दूसरी तरफ रेत पर पर्यटकों के लिए फाइव स्टार सुविधाओं से सुसज्जित टेंट सिटी का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने 15 जनवरी को किया था । करीब 120 दिन तक टेंट सिटी में देश-विदेश के हजारों पर्यटक आकर ठहरे और बनारस की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत से परिचित हुए 5 वर्षों तक इन दोनों कंपनियों को गंगा के रेत पर टेंट सिटी लगाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News