वसुंधरा राजे के गढ़ में डोल रहा इस महिला विधायक का मन ? कांग्रेस को लेकर अटकलें तेज

18
वसुंधरा राजे के गढ़ में डोल रहा इस महिला विधायक का मन ? कांग्रेस को लेकर अटकलें तेज

वसुंधरा राजे के गढ़ में डोल रहा इस महिला विधायक का मन ? कांग्रेस को लेकर अटकलें तेज


धौलपुर: राजस्थान में 2023 के लिए राजनैतिक दलों में जहां उठापटक जारी है। वहीं जीत के लिए भी चौसर बिछना शुरू हो गई है। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के गृह जिले धौलपुर में राजनैतिक सरगर्मियां तेज हो गई है। लेकिन राज्यसभा चुनावों में क्रॉस वोटिंग कर देश में चर्चा में आई धौलपुर की विधायक ने शोभारानी कुशवाह ने जिले के सभी गणित बिगाड़ के रख दिए है। बीजेपी ने विधायक शोभारानी को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। शोभारानी कांग्रेस से दावेदारी ठोकने का संकेत दे रही है। लेकिन उन्होंने अभी खुलकर दावा नहीं किया है कि वह किस पार्टी से चुनाव लड़ेंगी। इससे धौलपुर विधानसभा में असमंजस की स्थिति है।

धौलपुर विधायक शोभारानी कुशवाह ने बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ा और विधानसभा पहुंची। लेकिन राज्यसभा चुनावों में उन्होंने बीजेपी के अधिकृत प्रत्याशी के स्थान पर कांग्रेस के प्रत्याशी को वोट दे दिया। इस क्रॉस वोटिंग से नाराज बीजेपी ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया। उस समय विधायक कुशवाह ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और बीजेपी पर वादाखिलाफी के साथ कई आरोप लगाए। इसके बाद से धौलपुर विधायक शोभारानी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से अपनी नजदीकियों को सोशल मीडिया पर प्रदर्शित तो करती है लेकिन खुलकर उन्होंने कभी नहीं बोला कि आगामी चुनाव वे किस पार्टी से चुनाव लड़ेंगी। इसी के चलते उनके विरोधी अपनी रणनीति नहीं बना पा रहे है।

जीजा शिवचरण कुशवाह को हराकर बनीं थी विधायक

धौलपुर विधायक शोभारानी बीजेपी से चुनाव लड़ी। तब उनके ही जीजा शिवचरण कुशवाह कांग्रेस से उनके सामने थे। इस बार कई दिग्गज कांग्रेस के टिकट से अपनी दावेदारी ठोक रहे थे लेकिन विधायक शोभारानी के बीजेपी से निष्कासन और उनकी कांग्रेस से लड़ने की संभावनाओं को देखते हुए उन दावेदारों के लिए मुश्किल हो गई है जो उनके खिलाफ कांग्रेस की टिकिट पर चुनाव लड़ना चाहते थे। क्योंकि अशोक गहलोत से नजदीकी और जातिगत समीकरण के आधार पर शोभारानी एक मजबूत कैंडिडेट है। यदि वे कांग्रेस से चुनाव लड़ती हैं तो उन्हें आसानी से कांग्रेस की टिकिट मिल जाएगी। इसी के चलते उन कैंडिडेट को जो कांग्रेस के टिकिट पर शोभारानी से चुनाव लडने का प्लान कर रहे थे । अब उन्हें चुनाव लडने के लिए नई पार्टी तलाश करनी पड़ रही है।

Dholpur में बैंक लूटेरों को पुलिस ने गोली मारी, 3 के पैरे पर लगा निशाना, Encounter के दौरान 3 फरार हुए

शोभारानी ने बदले चुनावी समीकरण

इधर बीजेपी दो धड़ों में बंटी हुई है। एक तरफ पूर्व मुख्यमंत्री गुट के लोग है जिन्हें बीजेपी पूछ नहीं रही। दूसरे पूनियां गुट है। धौलपुर बीजेपी के सभी पदाधिकारी पूनियां गुट के लोग है ऐसे में असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि बीजेपी किस पर दांव खेलती है। अभी तक के निकाय और पंचायत चुनावों में देखने को मिला है कि बीजेपी के पूनियां गुट के लोगों ने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे गुट के लोगों के टिकिट काटे। तो वहीं वसुंधरा गुट के लोगों ने चुनावों में भीतरघात किया, जिससे बीजेपी के कैंडिडेट चुनाव हारे।

ऐसे में कौन विधान सभा चुनावों में बीजेपी का कैंडिडेट होगा, इसे लेकर आमंजस है। पार्टी बीजेपी के ही किसी नेता को टिकिट देगी या वे कैंडिडेट जो कांग्रेस में रहकर कभी शोभारानी से चुनाव लड़ना चाह रहे थे, उन पर दांव खेलेगी। इसे लेकर कयास लगाए जा रहे है। लेकिन एक बात स्पष्ट है कि विधायक शोभारानी ने अभी तक धौलपुर के चुनावी समीकरण को बदल कर रख दिया है।

रिपोर्ट : संतोष राजपूत

Siagosh…राजस्थान में मिला ये कैसा जीव ? तीन दशक से था विलुप्त, देखें वीडियो

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News