वर्तमान समय के 5 सबसे तेज गेंदबाज | Top 5 fast bowler of present time | Patrika News

205


वर्तमान समय के 5 सबसे तेज गेंदबाज | Top 5 fast bowler of present time | Patrika News

वर्तमान समय के 5 सबसे तेज गेंदबाज जो अभी भी क्रिकेट खेल रहे हैं। देखिए कौन-कौन है इस लिस्ट में शामिल।

नई दिल्ली

Updated: April 20, 2022 05:07:05 pm

क्रिकेट में हमेशा से तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा है वैसे तो क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड में हुई है। लेकिन जब तेज गेंदबाजों की बात आती है तो वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के कुछ खिलाड़ियों के नाम हमारे जहन में आते हैं। लेकिन अगर हम वर्तमान की बात करें तो बहुत कम ही ऐसे गेंदबाज है जो लगातार तेज गेंदबाजी कर सकते हैं इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही वर्तमान समय के 5 सबसे तेज गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1) मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc)

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क अपनी शानदार यॉर्कर और तीखी बाउंसर के लिए जाने जाते हैं। जो अपने गेंदबाजी से किसी भी मजबूत बैटिंग लाइनअप को मिनटों में ध्वस्त कर सकतें हैं। यह विश्व क्रिकेट के कुछ शानदार तेज गेंदबाजों में शामिल हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच में अपने करियर के सबसे तेज गेंद फेंकी थी, इस गेंद की रफ्तार 160.04 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

Lockie Ferguson

mitchell_starc.jpg2) एनरिक नॉर्खिया (anrich nortje)एनरिक नॉर्खिया साउथ अफ्रीका के एक गेंदबाज है, जो अपनी तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। इन्हें पहचान और शोहरत मिली आईपीएल से जब इन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से दिल्ली को मैच जिताने में मदद की। आपको बता दें कि एक मैच के दौरान इन्होंने 157 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। यह विश्व के खतरनाक तेज बॉलरों में शुमार हैं।
anrich_nortje.jpg3) मार्क वुड (Mark wood)मार्क वुड इंग्लैंड क्रिकेट टीम के एक तेज गेंदबाज है जो अपने लंबे कद काठी और तीखी बाउंसर के लिए जाने जाते हैं। ये आईपीएल 2022 में यह लखनऊ सुपरजाइंट्स का हिस्सा थे लेकिन चोट लगने के कारण इन्होंने आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया था। वैसे इन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच के दौरान 156.1 प्रति किलोमीटर घंटा की रफ्तार से गेंद से फेंक कर सबको चौंका दिया था। इसके अलावा यह इंग्लैंड की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले बॉलर भी हैं।
mark_wood.jpg4) मोहम्मद हसनैन (Muhammad Hasnain)पाकिस्तान को तेज गेंदबाजों की धरती कहा जाता है। पाकिस्तान ने विश्व क्रिकेट को वकार यूनिस और शोएब अख्तर जैसे तेज गेंदबाज दिए हैं। वर्तमान समय में मोहम्मद हसनैन भी उन्हीं के नक्शे कदम पर आगे बढ़ रहे हैं। मीडिया खबरों की मानें तो आने वाले समय में मोहम्मद, शोएब अख्तर की सबसे तेज फेंकने वाली गेंद का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। वैसे तो इनकी औसत रफ्तार 145 प्रति किलोमीटर घंटा है लेकिन एक बार इन्होंने 155 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद फेंक कर सबको चौंका दिया था। आपको बता दे कि इनकी उम्र अभी मात्र 20 साल है और यह आने वाले समय में और भी तेज गेंद फेंक सकते हैं।
muhammad_has.jpg5) लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Ferguson)लॉकी फर्ग्यूसन कीवी तेज गेंदबाज एडम मिल्ने के बाद, न्यूजीलैंड के एक बहुत तेज गेंदबाज है, जो लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी तेज गेंद फेंक सकते हैं। ये दुनिया के चुनिंदा तेज गेंदबाजों में से एक हैं। इनकी बॉलों की रफ्तार इतनी तेज होती है जैसे कि मानो गोली निकल रही हो। आईपीएल में इस साल ये गुजरात टाइटंस की तरफ से खेल रहे हैं और धमाल मचा रहे हैं। इन्होंने एक मैच में 154 प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंकी थी।
lockie_ferguson.jpg

यह भी पढ़ें

5 खिलाड़ी जो पिछली IPL टीम से रिलीज कर दिए गए लेकिन अब दूसरी टीम के लिए अच्छा खेल रहे हैं

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source link